मध्यप्रदेश

रक्षाबंधन के दिन बहनें अपने भाई को राखी बांधने से पहले लगाए केसर का तिलक, भाई को नारियल दें

भोपाल
रक्षाबंधन का पर्व भाई-बहन को समर्पित होता है। साल भर इस त्योहार का इंतजार किया जाता है, क्योंकि इस दिन बहनें अपने भाइयों को रक्षा सूत्र बांधती हैं और उसके मंगल भविष्य की कामना करती हैं। वहीं, भाई भी अपनी बहनों को रक्षा करने का वचन देते हैं। इस बार रक्षाबंधन का त्योहार 19 अगस्त, सोमवार को मनाया जाने वाला है। इस दिन राखी बांधने का शुभ समय दोपहर 1 बजकर 32 मिनट से लेकर रात 09 बजकर 08 मिनट तक रहने वाला है। इस दौरान बहनें अपने भाईयों को राखी बांध सकती हैं। राखी बांधते समय कुछ बातों का ध्यान रखा जाए, तो भाई के लिए आने वाला समय काफी लाभकारी होता है।
 
केसर का तिलक लगाएं
रक्षाबंधन के दिन बहनें अपने भाई को राखी बांधने से पहले तिलक करती हैं। यह तिलक रोली से किया जाता है। लेकिन यदि आप केसर से भाई का तिलक करती हैं, तो उसके जीवन में सुख-समृद्धि का प्रवेश होता है। साथ ही गुरु ग्रह की कृपा होती है।

भाई को नारियल दें
कहा जाता है कि राखी बांधने के बाद बहनें अपने भाई को एक नारियल जरूर दें। नारियल श्रीफल कहा जाता है। श्रीफल देने से जीवन में संपन्नता बनी रहती है। साथ ही इसका संबंध मां लक्ष्मी से होता है। ऐसे में मां लक्ष्मी की असीम कृपा प्राप्त होती है। रक्षाबंधन के दिन यदि बहनें अपने छोटे भाईयों को राखी बांध रही है, तो उन्हें वस्त्र देने का विधान है। लेकिन यदि आप वस्त्र नहीं दे पा रही हैं, तो आप उसे रुमाल भी दे सकते हैं। ऐसा करने से भाई के जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है। रुमाल का संबंध शुक्र ग्रह से माना जाता है।

बहनें भाई को जरूर दें कुछ रुपये
रक्षाबंधन के दिन बहनें अपने भाइयों को नारियल के साथ गुडलक के तौर पर कुछ रुपये भी जरूर दें। कहा जाता है कि ऐसा करने से भाई के जीवन में गुड लक बढ़ता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button