मध्यप्रदेश

रेलवे प्रशासन द्वारा ट्रेनों में पार्सल से आने वाले मावा को लेकर सख्ती बरतना शुरू, 20 क्विंटल माल जब्त

भोपाल
रेलवे प्रशासन द्वारा ट्रेनों में पार्सल से आने वाले मावा को लेकर सख्ती बरतना शुरू कर दिया है। इससे रक्षा बंधन से पहले अब सड़क मार्ग से वाहनों के माध्यम से मावा भोपाल भेजा जा रहा है। इसी बीच ईंटखेड़ी थाना पुलिस ने शनिवार को बैरसिया मार्ग पर मावा लेकर जा रहे एक वाहन को पकड़ा है। वाहन में 50 डलियां थी और लगभग 20 क्विंटल मावा था। पुलिस ने खाद्य सुरक्षा विभाग को जानकारी दे दी थी। इससे मौके पर पहुंची टीम ने पूछताछ की तो वाहन चालक और उसके साथ बैठे व्यक्ति ने बताया कि वह ग्वालियर के सुरेश कन्नौजी का मावा भोपाल ला रहे हैं। टीम ने मावा को कोल्ड स्टोरेज में सुरक्षित रखवा दिया है। अब तक मावा को लेकर किसी ने दावा नहीं किया है। दावा करने पर खाद्य विभाग मावा की जांच कराएगा।
 
ईंटखेड़ी पुलिस ने शनिवार तड़के बैरसिया की ओर से भोपाल आ रहे एक चार पहिया वाहन को रोका और जांच की। जिसमें 50 डलिया मावा भरा हुआ था। जिसके आधार पर खाद्य सुरक्षा अमले को इसकी सूचना दी गई। मौके पर पहुंचे मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी देवेंद्र दुबे ने मावा के बारे में जानकारी ली। टीम ने वाहन को जब्त कर मावा को कोल्ड स्टोरेज में सुरक्षित रख लिया है। वाहन पकड़े जाने के बाद मावा के मालिकाना हक को बताने के लिए कोई सामने नहीं आ रहा है। इधर खाद्य विभाग ने चालक सहित एक अन्य व्यक्ति के दस्तावेज भी जब्त कर लिए हैं।

दो दर्जन दुकानों पर करना था आपूर्ति
सोमवार को रक्षा बंधन के मौके पर बड़े पैमाने पर मिठाईयों की बिक्री की जाती है, जिसको लेकर शनिवार को मावा की बड़ी खेप बुलवाई गई थी। यह मावा शहर के दो दर्जन से अधिक दुकानदारों को आपूर्ति किया जाता, जिसकी मिठाईयां बनाकर बेची जातीं।

रिपोर्ट के बाद कराया जाएगा नष्ट
पकड़े गए मावा के मालिकाना हक के बाद खाद्य विभाग मावा के अलग-अलग नमूने लेगा। अगर रिपोर्ट में नमूने पास होते हैं, तो मावा को वापस कर दिया जाएगा। मावा के नमूने फेल होने पर नष्ट करने के साथ संबंधित व्यक्ति के खिलाफ केस दर्ज किया जाएगा।

एक दिन में लिए 36 नमूने
शनिवार को खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने मंगलवारा, इतवारा और बैरागढ़ क्षेत्र की छह मावा दुकानों से मावा के 13, अन्य दुग्ध उत्पादों के 13 और नमकीन के 10 नमूने लिए हैं। टीम ने इन नमूनों को जांच के लिए प्रयोगशाला भेज दिया है। ईंटखेड़ी पुलिस ने लोडिंग बोलेरो पकड़ी थी, जिसमें करीब 20 क्विंटल मावा मिला है। मावा की दावेदारी करने के बाद उसके नमूने लिए जाएंगे। रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।- देवेंद्र दुबे, मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी, भोपाल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button