विदेश

इजरायल संकल्प हमास को सत्ता से हटा नहीं दिया जाता और बंधकों को मुक्त नहीं करा लिया जाता

तेल अवीव

इजरायली रक्षा बलों ने हमास आतंकवादियों की ओर से इस्तेमाल की जाने वाली सुरंगों के फुटेज जारी किए हैं। इनमें देखा जा सकता है कि सुरंगों के अंदर बिजली नेटवर्क, वेंटिलेशन, सीवेज, प्रेयर और रेस्ट रूम बनाए गए हैं। हमास की ओर से ये सुरंगें उत्तरी गाजा पट्टी में बनाई गईं जिन्हें अब नष्ट किया जा रहा है। इजरायली सेना ने गाजा में हमास आतंकवादी संगठन के नेता याह्या सिनवर के ठिकाने वाले अपार्टमेंट में से एक का पता लगाया और उसे नष्ट कर दिया। आईडीएफ ने कहा कि यह अपार्टमेंट गाजा शहर के पास स्थित था, जिसके अंदर कई चीजें मिलीं। जांच के दौरान पता चला कि बेसमेंट फ्लोर को अंदर सुरंग से जोड़ा गया था।

रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल के सैनिकों ने टनल शाफ्ट की जांच की तो उन्हें एक बड़ी सी सुरंग का पता चला। ऐसा कहा जा रहा है कि इसका इस्तेमाल हमास के सैन्य और राजनीतिक विंग के सीनियर अधिकारी करते थे। यह अपार्टमेंट लंबी और शाखाओं वाली सुरंग नेटवर्क का हिस्सा था, जहां से हमास आतंकी संगठन के गुर्गे ऑपरेट करते थे। इस सुरंग को कुछ इस तरह से बनाया गया था कि उसके अंदर लंबे समय तक छिपा रहा जा सके। सुरंग तक कई सारी बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराई गई थीं। हमास के आतंकी इसके अंदर रहते हुए लंबे समय तक युद्ध को जारी रख सकते थे।

गाजा के ज्यादातर हिस्से हो गए एकदम वीरान
इजरायली सेना के सैन्य अभियान ने पहले ही उत्तरी गाजा के अधिकांश हिस्सों को वीरान कर दिया है। इजरायल अब गाजा के मध्य इलाकों को निशाना बनाकर हमले कर रहा है। इजरायली युद्धक विमानों और तोपखानों ने ब्यूरिज, नुसीरात और मघाजी के शहरी शरणार्थी शिविरों पर हमला किया और इमारतों को नष्ट कर दिया। गाजा के कई इलाकों में लड़ाई अब भी चल रही है। गाजा के उत्तरी क्षेत्र में यह कम नहीं हुई है, जहां हमास के लड़ाके अभी भी इजरायली सैनिकों का डटकर सामना कर रहे हैं।

इजरायल का मानना ​​है कि गाजा के दक्षिण में खान यूनिस शहर में हमास के नेता छिपे हुए हैं, जहां दोनों पक्षों के बीच भीषण युद्ध चल रहा है। युद्ध में पहले ही 21,300 से अधिक फिलिस्तीनी नागरिकों की मौत हो चुकी है और भीषण मानवीय संकट पैदा हो गया है, जिससे गाजा की एक चौथाई आबादी भूखमरी का सामना कर रही है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button