देश

कर्मचारियों-पेंशनरों को नए साल में मिलेंगे 2 बड़े तोहफा! DA के साथ भत्तों में भी इजाफा संभव, सैलरी में होगी जमकर वृद्धि

नईदिल्ली

लोकसभा चुनाव से पहले केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के महंगाई भत्ते में एक बार फिर 4% वृद्धि देखने को मिल सकती है, जिसके बाद डीए बढ़कर 50% पहुंच सकता है। यह अनुमान श्रम मंत्रालय द्वारा जारी AICPI इंडेक्स के आंकड़ों से लगाया गया है, हालांकि अभी नवंबर दिसंबर के आंकड़े आना अभी बाकी है। नवंबर के आंकड़े 30-31 दिसंबर को जारी होंगे, इसके बाद एक संकेत मिल जाएगा कि डीए में 4% वृद्धि होगी या इससे ज्यादा। हालांकि डीए की दरों पर अंतिम फैसला तो छमाही के आंकड़ों के आने के बाद ही स्पष्ट होगा।

लोकसभा चुनाव से पहले 50 फीसदी पहुंच सकता है डीए

दरअसल, केन्द्र सरकार द्वारा साल में दो बार जनवरी और जुलाई में केन्द्रीय कर्मचारियों-पेंशनरों के DA/DR की दरों में संशोधन किया जाता है, जो की AICPI इंडेक्स के छमाही के आंकड़ों पर निर्भर करता है। 2023 में जनवरी और जुलाई को मिलाकर कुल 8% डीए बढ़ाया गया है और अब अगला डीए साल 2024 में रिवाइज होगा, जो जुलाई से दिसंबर 2023 के AICPI इंडेक्स के आंकड़ों पर निर्भर करेगा।जुलाई से अक्टूबर तक के जारी AICPI इंडेक्स के आंकड़ों के बाद अंक 138.4 पर पहुंच गया है और डीए का स्कोर 49 % के करीब है, ऐसे में नए साल में डीए में 4% वृद्धि होना तय है। अगर नंवबर दिसंबर के आंकड़ों में भी वृद्धि होती है तो डीए स्कोर बढ़कर 50% या इससे पार पहुंचता है तो डीए में 5% तक वृद्धि होने की उम्मीद है।

46% से बढ़कर डीए 50 या 51 फीसदी तक पहुंचने का अनुमान

वर्तमान में केन्द्रीय कर्मचारियों को 46% डीए का लाभ मिल रहा है, जो जुलाई से दिसंबर 2023 तक लागू किया गया है।अगला डीए 2024 जनवरी से बढ़ाया जाएगा, जो जून तक लागू रहेगा, जिसकी घोषणा होली के आसपास होने का अनुमान है।अगर नई दरों के बाद डीए 50% या 51% पहुंचता है तो ऐसे में कर्मियों की सैलरी रिवाइज होगी क्योंकि केन्द्र सरकार ने 7TH Pay Commission का गठन के साथ ही DA के रिविजन के नियमों को तय किया था कि डीए 50% होने पर शून्य हो जाएगा, 50% डीए को मौजूदा बेसिक सैलरी में जोड़कर दिया जाएगा और डीए की गणना शून्य से शुरू होगी ।हालांकि अभी अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है।संभावना है कि आचार संहिता और लोकसभा चुनाव को देखते हुए डीए की अगली दरों का ऐलान फरवरी मार्च महीने में किया जा सकता है, हालांकि अंतिम फैसला केन्द्र सरकार को ही लेना है कि कब और कितना डीए बढ़ेगा।

DA के बढ़ते ही HRA में भी इजाफा संभव

    मी़डिया रिपोर्ट्स की मानें तो डीए के बढ़ते ही नए साल में केंद्र की मोदी सरकार हाउस रेंट अलाउंस ( House Rent Allowance) में भी 3 फीसदी वृद्धि कर सकती है,  इससे वेतन में 20 हजार से ज्यादा की वृद्धि हो सकती है।इसके बाद HRA 27% से बढ़कर 30 % हो जाएगा, लेकिन यह तभी होगा जब DA 50% के पार होगा, क्योंकि कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस को डीए के हिसाब से रिवाइज किया जाता है।वित्त विभाग के मेमोरेडम पर नजर डाले तो, DA के 50 फीसदी क्रॉस होने पर HRA 30%, 20% और 10% हो जाएगा।

    आपको बता दे कि सरकारी कर्मचारी जिस शहर में काम कर रहे होते हैं उस शहर के हिसाब से उन्हें हाउस रेंट अलाउंस दिया जाता है। हाउस रेंट अलाउंस में 3 कैटेगरी होती है। इसमें 50 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहर ‘X’ कैटेगरी में आते हैं। जिनकी जनसंख्या 5 लाख से अधिक है, वे ‘Y’ श्रेणी में आते हैं।

    5 लाख से कम आबादी वाले शहर ‘Z’ कैटेगरी में आते हैं। तीनों कैटेगरी के लिए मिनिमम HRA 5400, 3600 और 1800 रुपये होगा।वर्तमान में X श्रेणी को कर्मचारियों को उनके बेसिक वेतन के 27 फीसदी, Y श्रेणी को कर्मचारियों को 18 से 20 फीसदी और Z कैटगरी के कर्मचारियों को 9 से 10 फीसदी दर से हाउस रेंट अलाउंस दिया जा रहा है।

ट्रैवल अलाउंस में भी हो सकती है वृद्धि

वर्तमान में हायर TPTA सिटीज में ग्रेड 1 से 2 का ट्रैवल अलाउंस 1800 और 1900 रुपए है, ग्रेड 3 से 8 में 3600 रुपए + DA मिलता है, वहीं, दूसरी जगहों के लिए ये दर 1800 रुपए + DA है, ऐसे में डीए के बढ़ते ही टीए में भी वृद्धि होती है,जिससे मासिक सैलरी भी बढोतरी होती है। यह सब 2024 मार्च में तय होगा , क्योंकि जनवरी के डीए का ऐलान मार्च तक किया जाता है, ऐसे में डीए के बढ़ते ही ट्रैवल भी ग्रेड के हिसाब से बढ़ाया जाएगी, हालांकि अभी अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button