उत्तर प्रदेश

माँ ने पुलिस को बताया बेटी को अब्दुर्रहमान नाम के व्यक्ति लव जिहाद में फंसाकर प्रताड़ित कर रहा

गाजियाबाद
गाजियाबाद में मेरठ के युवक द्वारा खुद के धर्मांतरण का ढोंग रचकर हिंदू युवती से शादी करने और बाद में बच्चे का सुन्नत कराकर अपने धर्म के हिसाब से नाम रखने का नाम रखने का मामला सामने आया है। युवती की मां की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ धोखाधड़ी और धर्म परिवर्तन का मुकदमा दर्ज किया है।

उड़ीसा के भुवनेश्वर की रहने वाली महिला ने दर्ज कराई रिपोर्ट में कहा है कि उनकी बेटी को अब्दुर्रहमान नाम के व्यक्ति द्वारा लव जिहाद में फंसाकर प्रताड़ित किया जा रहा है। उनकी बेटी नोएडा सेक्टर-71 में रहती थी। वहां उसका संपर्क अब्दुर्रहमान नाम के व्यक्ति से हुआ। उसने लव जिहाद में बेटी को फंसा लिया। वर्ष 2018 में अब्दुर्रहमान उनकी बेटी को गाजियाबाद ले आया और धोखा देने की नीयत से अपना धर्म परिवर्तन करने का ढोंग रचा।

उसने आर्य समाज मंदिर तथा हिंदू महासभा के जरिए एक ही दिन में अपना धर्म परिवर्तन किया और उनकी बेटी से शादी करके पंजीकरण करा दिया। जबकि हिंदू विशेष विवाह अधिनियम के तहत अगर दो धर्म के युवक युवती के बीच विवाह होता है तो उसमें दोनों के माता-पिता को सूचित करना अनिवार्य है, लेकिन ऐसा नहीं किया गया। महिला का कहना है कि उन्होंने और उनके पति ने बेटी को धोखे में रखकर फर्जी शादी करने के संबंध में गाजियाबाद में एफआईआर दर्ज कराई, लेकिन पुलिस ने अंतिम रिपोर्ट लगाकर केस खत्म कर दिया।
बेटे का इस्लाम धर्म के तहत सुन्नत कराया

महिला का कहना है कि उनकी बेटी ने वर्ष 2021 में बेटे को जन्म दिया। अब्दुर्रहमान ने धर्म परिवर्तन करने के बावजूद बेटे का इस्लाम धर्म के मुताबिक सुन्नत कराया और उसका नाम अली रखा। इससे अब्दुर्रहमान किसी साजिश पता चलती है महिला के मुताबिक अब्दुर्रहमान और उनकी बेटी अब मेरठ में रह रहे हैं। वह वहां पर अपने सारे धार्मिक रीति-रिवाज इस्लाम धर्म के तहत कर रहा है।
झांसे में न आने पर जलाकर बना दिया था अपंग

महिला का कहना है कि उनकी बेटी पढ़ने में बहुत होशियार और अत्यधिक सुंदर है। अब्दुर्रहमान ने शुरुआत में उसे जाल में फंसने की कोशिश की, लेकिन वह उसके झांसे में नहीं आई। जिसके चलते 17 नवंबर 2017 को अब्दुर्रहमान ने बेटी को उसी के फ्लैट में जला डाला। घटना के चार दिन बाद सूचना मिलने पर उन्होंने बेटी को दिल्ली में भर्ती कराया। उनकी बेटी 28 फीसदी जल गई थी। बेटी ने पुलिस को बयान दिया था कि बेहोश करने के बाद उसे जलाया गया, लेकिन इसके बावजूद पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। अब्दुर्रहमान ने ऐसा इसलिए किया ताकि उनकी बेटी किसी और से शादी न कर सके।
मुख्यमंत्री से शिकायत के बाद दर्ज हुआ केस

महिला का कहना है कि उनकी बेटी को अब्दुर्रहमान ने लव जिहाद में फंसाया हुआ है। महिला का आरोप है कि उन्होंने पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों से शिकायत की लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई थक हार कर मुख्यमंत्री से गुहार लगानी पड़ी, तब जाकर केस दर्ज हुआ। डीसीपी सिटी राजेश कुमार का कहना है कि महिला की शिकायत के आधार पर शाहजहांपुर मोहल्ला रंगरेजन मवाना मेरठ निवासी अब्दुर्रहमान के खिलाफ धोखाधड़ी और उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर आगामी कार्रवाई की जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button