मध्यप्रदेश

प्रदेश में मौसम ने फिर बदला मिजाज, Guna-Jabalpur समेत इन 8 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट!

भोपाल
 मध्य प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से कही तेज तो कही माध्यम बारिश का दौर जारी है। एक बार फिर बदले मौसम के मिजाज के चलते प्रदेश के 8 जिलों में तेज़ बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। जिसको लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही जारी पूर्वानुमान के अनुसार भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर समेत प्रदेश के अन्य जिलों में हल्की बारिश के साथ गरज-चमक होने की संभावना है।

इन जिलों में तेज बारिश का अलर्ट!

मौसम विभाग ने मंगलवार को 8 जिलों में भारी बारिश के आसार जताए हैं. आईएमडी ने आज श्योपुर, मुरैना, गुना, अशोकनगर, कटनी, उमरिया, जबलपुर और डिंडोरी जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। तो वही अभी तक सीजन की 72 प्रतिशत बारिश हो चुकी है। हालांकि अभी तक 23.1 इंच बारिश होना चाहिए थी, लेकिन अब तक सिर्फ 27 इंच ही पानी गिरा है।

16 अगस्त के बाद फिर एक्टिव होगा सिस्टम

मौसम विभाग का अनुमान है कि 16 अगस्त के बाद फिर सिस्टम एक्टिव होगा और मध्य प्रदेश में झमाझम बारिश का दौर शुरू होगा, हालांकि इस दौरान कुछ जिलों में तेज बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार 14 अगस्त को प्रदेश के नरसिंहपुर, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, पन्ना, कटनी, मैहर, सतना, रीवा, मऊगंज और सीधी में तेज बारिश हो सकती है, जबकि इंदौर-भोपाल में हल्की से माध्यम बारिश का अनुमान है। इसी तरह 15 और 16 अगस्त को इंदौर, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है. जबकि 16 अगस्त के बाद सिस्टम एक्टिव होगा, जिसके बाद तेज बारिश की संभावना जताई जा रही है।

प्रदेश के सभी डैम छलके

अच्छी बारिश के कारण प्रदेश के सभी डैम भर गए हैं। अधिकांश डैम में 80 प्रतिशत से अधिक पानी आ चुका है, जिससे कई डैम के गेट खोलने पड़े। कोलार (Kolar), बाणसागर (Ban Sagar), कुंडालिया (Kundaliya), बरगी (Bargi), इंदिरा सागर (Indira Sagar), ओंकारेश्वर (Omkareshwar), कलियासोत (Kaliyasot), भदभदा (Bhadbhada), केरवा (Kerwa) डैम के गेट अगस्त में कई बार खोलने पड़े। मंगलवार को भी इन डैम में पानी की आवक जारी रही।

जबलपुर, भोपाल-नर्मदापुरम संभाग में सबसे ज्यादा बारिश

अब तक हुई बारिश में जबलपुर (Jabalpur), भोपाल (Bhopal) और नर्मदापुरम (Narmadapuram) संभाग सबसे आगे हैं। जबलपुर (Jabalpur) संभाग के मंडला (Mandla) जिले में बारिश का आंकड़ा 40 इंच से अधिक है।

सबसे ज्यादा बारिश वाले टॉप-10 जिलों में सिवनी (Seoni), नर्मदापुरम (Narmadapuram), रायसेन (Raisen), श्योपुर (Shivpuri), छिंदवाड़ा (Chhindwara), डिंडौरी (Dindori), सागर (Sagar), राजगढ़ (Rajgarh) और बालाघाट (Balaghat) शामिल हैं। भोपाल (Bhopal) में 32 इंच से अधिक पानी गिर चुका है, जो सामान्य बारिश का करीब 88% है।

भोपाल समेत 20 जिलों में हुई बारिश
मानसून ट्रफ और साइक्लोनिक सकुर्लेशन की वजह से सोमवार को प्रदेश में बारिश का दौर बना रहा। भोपाल में पूरे दिन हल्की बारिश हुई। इंदौर, उज्जैन समेत 20 जिलों में भी पानी गिरा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button