मध्यप्रदेश

ujjain में प्रजा का हाल जानने नगर भ्रमण पर निकले बाबा महाकाल …

उज्जैन
 12 अगस्त को सावन का चौथा सोमवार है और प्रातःकाल 2:30 बजे भगवान महाकाल के मंदिर के पट खोले गए. जिसमें हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने भगवान महाकाल की भस्म आरती के दर्शन किए. महाकालेश्वर मंदिर के पट खुलते ही पंडित-पुजारी ने भगवान महाकाल को पंचामृत अभिषेक कर भांग से राजा के रूप में श्रृंगार किया. उसके बाद महानिर्वाणी अखाड़े के महंत के द्वारा भगवान को भस्मी अर्पित की गई और फिर भगवान महाकाल की भस्म आरती हुई. इस दौरान मध्य प्रदेश शासन के मंत्री रामनिवास रावत भी मौजूद रहे.

नगर भ्रमण पर निकलेगी बाबा महाकाल की सवारी

श्री महाकालेश्वर भगवान की श्रावण-भादों माह में निकलने वाली सवारी 12 अगस्त को शाम 4 बजे नगर भ्रमण पर निकलेगी. जिसमें बाबा महाकालेश्वर बैलगाड़ी पर नंदी पर विराजमान होकर श्री उमा-महेश स्वरूप में अपने भक्तों को दर्शन देंगे. पालकी में भगवान श्री महाकालेश्वर श्री चन्द्रमोलीश्वर स्वरूप में विराजित रहेंगे और हाथी पर श्री मन महेश, गरूड रथ पर श्री शिव तांडव प्रतिमा नंदी रथ पर, श्री उमा महेश जी के मुखारविंद विराजित होकर नगर भ्रमण पर निकलेंगे. इस दौरान घासी जनजातीय घसिया बाजा नृत्य भजन मंडलियों के साथ अपनी प्रस्तुति देते हुए चलेगें.

भस्मारती के बाद बाबा का अलौकिक शृंगार

गौरतलब है कि सावन माह में प्रत्येक सोमवार को बाबा के अल सुबह 2:30 बजे पट खोल दिए जाते हैं. इसके बाद पंचामृत और अनेक प्रकार के फलों के रस से बाबा का अभिषेक किया जाता है. अभिषेक के बाद बाबा का श्रृंगार कर भस्म आरती की जाती है. इसी प्रकार आज सावन के चौथे सोमवार को भी पंडे-पुजारियों द्वारा सुबह बाबा का पंचामृत अभिषेक कर भस्म आरती की गई.  भस्मारती के बाद बाबा का मनमोहक विशेष श्रृंगार किया गया.

उज्जैन में श्रद्धालुओं का जमावड़ा

उज्जैन के एकमात्र महाकाल मंदिर में होने वाली इस भस्म आरती का लाभ लेने देश विदेश से कई श्रद्धालु सावन माह में उज्जैन पहुंचते हैं और बाबा की भस्म आरती का दर्शन पाकर वे खुश दिखाई देते हैं. इसी कड़ी में आज भी दूर-दूर से कई श्रद्धालु महाकाल मंदिर भस्म आरती का लाभ लेने पहुंचे और बाबा के अलौकिक स्वरूप का दर्शन कर वे प्रसन्न दिखाई दिए. भस्म आरती के समय महाकाल मंदिर के गर्भ गृह का नजारा बहुत ही अनुपम दिखा, जिसके दर्शन करने पूरे विश्व से लोग उज्जैन पहुंचे. 

मंत्री राम निवास रावत भस्म आरती में हुए शामिल

मध्य प्रदेश शासन के वन एवं पर्यावरण मंत्री रामनिवास रावत सोमवार प्रात:काल भगवान महाकालेश्वर की भस्म आरती में शामिल हुए और पूजन-अर्चन किया. इसके पश्चात वह भगवान महाकाल की सवारी में शामिल होंगे. इस दौरान महिला एवं बाल विकास मंत्री निर्मला भूरिया भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button