मध्यप्रदेश

घर में नल की टोटी से शुद्ध पेयजल उपलब्ध होने का सपना साकार हो रहा- राज्यमंत्री श्रीमती बागरी

भोपाल

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दूरगामी सोच से अब ग्रामीण क्षेत्र में भी प्रत्येक घर में नल की टोटी से शुद्ध पेयजल उपलब्ध होने का सपना साकार हो रहा है। स्वच्छ जल उपलब्ध होने से बीमारियों का खतरा कम होगा। यह बात प्रदेश की नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी ने रविवार को रैगांव विधानसभा की 5 ग्राम पंचायतों में एकल नल जल योजना के लोकार्पण कार्यक्रम में कही।

राज्यमंत्री श्रीमती बागरी ने रैगांव क्षेत्र के भ्रमण के दौरान ग्राम पंचायत इटमा में 93 लाख रूपये, ग्राम पंचायत धौरहरा में 95 लाख रूपये, पैकोरी ग्राम पंचायत में 84 लाख रूपये, खडौरा में 43 लाख रूपये और ग्राम पंचायत नचनौरा में 37 लाख रूपये लागत से नवनिर्मित जल जीवन मिशन की एकल पेयजल योजनाओं का लोकार्पण किया।

इन पेयजल योजनाओं में इटमा, धौरहरा और पैकोरी में 12 मीटर ऊंचाई की 100 किलो लीटर क्षमता की उच्च स्तरीय टंकी तथा 20 किलो लीटर क्षमता के सम्पवेल भी बनाये गये है। राज्यमंत्री ने ग्राम पंचायत कार्यालयों में पेयजल योजनाओं का लोकार्पण किया। उन्होंने एक पेड मां के नाम अभियान में ग्राम पंचायत परिसर में पौधे भी रोपे।

राज्यमंत्री श्रीमती बागरी ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार किसानों, युवाओं, गरीब परिवारों एवं महिलाओं के सशक्तीकरण आत्मनिर्भरता के लिए अनेक योजनायें संचालित कर रही है। उन्होंने कहा कि देश को हर घर में नल से जल पहुंचाने की चिंता प्रधानमंत्री जी ने की और जल जीवन मिशन लागू किया। घर-घर में नल से स्वच्छ पेयजल पहुंचने का सपना अब साकार हुआ है। राज्यमंत्री ने कहा कि क्षेत्र में बरगी का जल सिंचाई के लिए शीघ्र और अवश्य आयेगा। राज्य स्तर पर निरंतर मानीटरिंग और समीक्षा कर बरगी नहर को जिले में लाने के प्रयास तेज किये गये है। उन्होंने कहा कि किसानों की आय बढाकर खेती को लाभ का धंधा बनाया जायेगा। वर्तमान परिवेश और पौष्टिकता के लिए मोटे अनाज को फिर से प्रोत्साहन दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसान मोटे अनाज की खेती जरूर करें और अपने खेतों तथा भोजन की थाली में मोटे अनाज को अवश्य स्थान दें।

राज्यमंत्री ने कहा कि बहनें रक्षाबंधन त्यौहार के साथ स्वतंत्रता का राष्ट्रीय त्यौहार भी उत्साहपूर्वक धूमधाम से मनाये। हर घर में तिरंगा फहराये और पर्यावरण के लिए एक पेड जरूर लगायें। उन्होंने संबंधित सरपंच को स्वच्छ पेयजल की जांच हेतु विभागीय किट प्रदान की।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button