खेल-जगत

Paris Olympics की क्लोज‍िंग सेरेमनी में मनु भाकर-पीआर श्रीजेश ने थामा तिरंगा… जानिए क्यों बनाया ध्वजवाहक

पेरिस

पेरिस ओलंप‍िक 2024 की क्लोज‍िंग सेरेमनी रविवार (11 अगस्त) देर रात खत्म हुई. लगभग तीन सप्ताह तक चले ओलंप‍िक खेलों का समापन हो गया है. सीन नदी पर आयोजित ओपन‍िंग सेरेमनी के विपरीत, ओलंपिक क्लोजिंग सेरेमनी अध‍िक पारंपर‍िक हुई.

इसका आयोजन 80,000 दर्शकों से खचाखच भरे स्टेड डी फ्रांस स्टेडियम में हुई. सेरेमनी में एथलीटों की उपलब्धियों और मेजबान शहर पेरिस की सफलता का जश्न मनाया गया.

श्रीजेश और मनु भाकर को ध्वजवाहक चुना गया

भारत की ओर से दो बार के ओलंपिक पदक विजेता हॉकी ख‍िलाड़ी पीआर श्रीजेश और मनु भाकर को क्लोजिंग सेरेमनी में 'परेड ऑफ नेशंस' के ल‍िए भारतीय ध्वजवाहक चुना गया. 'भारत की दीवार' के नाम से फेमस श्रीजेश ने ओलंप‍िक गेम्स में भारत को कांस्य पदक दिलाने के साथ ही अपने कर‍ियर को विराम दिया.

भारत ने जो कांस्य पदक हॉकी में स्पेन को 2-1 से हराकर जीता, उसमें श्रीजेश ने स्पेन के कई गोल अटैक को विफल कर दिया. वहीं ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ क्वार्टर फाइनल शूट-आउट में उनके शानदार बचाव भी किया, यह मैच भारतीय हॉकी टीम 10 ख‍िलाड़‍ियों के साथ खेलने उतरी थी.

पेरिस में इन 6 भारतीय एथलीट्स ने दिलाया मेडल

🥈नीरज चोपड़ा
🥉मनु भाकर
🥉मनु भाकर/सरबजोत सिंह
🥉स्वप्निल कुसाले
🥉अमन सहरावत
🥉हॉकी

पेरिस ओलंप‍िक में भारत के मेडल

पेर‍िस ओलंप‍िक में सबसे पहला मेडल मनु भाकर ने ब्रॉन्ज 10 मीटर एयर पिस्टल में जीता. फ‍िर मनु भाकर-सरबजोत सिंह की जोड़ी ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता. इसके बाद स्वप्निल कुसाले ने ब्रॉन्ज मेडल मेन्स 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में अपने नाम किया.

वहीं भारतीय हॉकी टीम ने ब्रॉन्ज मेडल जीतकर भारत को चौथा पदक दिलाया. इसके बाद नीरज चोपड़ा  ने जैवल‍िन थ्रो में स‍िल्वर मेडल जीता. वहीं पहलवान अमन सहरावत ने 57 क‍िग्रा कुश्ती में ब्रॉन्ज मेडज जीतकर छठा मेडल दिलाया.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button