देश

राजस्थान-जयपुर के घर से जेवरात चोरी और दो लोगों से ठगी

जयपुर.

पहला मामला वैशाली नगर थाना इलाके में पिता-पुत्र को नशीली कॉफी पिलाकर नेपाली नौकर दम्पती घर से लाखों रुपए के जेवरात व नकदी लेकर फरार हो गए। घटना का पता मंदिर से महिला के घर लौटने पर लगा। इस पर पीड़िता ने पुलिस को सूचना दी। सूचना पर मौके पर पहुंच कर पुलिस ने साक्ष्य लेकर जांच शुरू कर दी है। पिता-पुत्र का एक प्राइवेट अस्पताल में उपचार जारी है।

थानाधिकारी रविंद्र सिंह ने बताया कि गोम डिफेंस कॉलोनी निवासी कृष्ण कुमार और उसके बेटा रोहित को शुक्रवार शाम को नौकर ने पीने को कॉफी दी। कॉफी पीने के बाद दोनों बेहोश हो गए। इसके बाद नेपाली नौकर दम्पती ने बेडरुम में रखी अलमारी का ताला तोड़कर उसमें रखी नकदी व जेवरात निकाल कर ले गए। घटना का पता मंदिर से कृष्ण कुमार की पत्नी के घर लौटने पर लगा। इस पर पुलिस को सूचना दी गई। मौके पर पहुंचकर पुलिस ने नौकर दम्पती की तलाश शुरू कर दी है। थानाधिकारी रविंद्र सिंह ने बताया कि कृष्ण कुमार इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से रिटायर है और उसका बेटा प्राइवेट काम करता है। घटना शुक्रवार शाम करीब सात बजे की है। घटना के समय कृष्ण कुमार की पत्नी मंदिर चली गई थी। कृष्ण कुमार ने नौकर दम्पति को कॉफी लाने को बोला। नौकर दम्पती ने कॉफी लाकर दी। कृष्ण कुमार और उसके बेटे ने साथ बैठकर कॉफी पी।

कॉफी पीने के बाद दोनों बेहोश हो गए। इसके बाद नौकर दम्पती ने अच्छे से घर को खंगाला और बेडरूम में रखी अलमारी से लाखों रुपए के जेवरात व नकदी ले गए। फिलहाल घर से गए सामान की पूरी जानकारी नहीं मिल पाई है। कृष्ण कुमार और उसके बेटे का एक निजी अस्पताल में उपचार जारी है। पूछताछ में सामने आया कि नौकर दंपति को 5 से 10 दिन पहले ही काम पर रखा था और उनका वेरिफिकेशन भी नहीं करवाया था। नौकर ने अपना नाम सुभाष और पत्नी का नाम भावना बताया था। पुलिस को घटना की जानकारी करीब साढ़े आठ बजे मिली।

सीसीटीवी फुटेज खंगालने में जुटी पुलिस —
थानाधिकारी ने बताया कि इस पूरे मामले घटना स्थल और उसके आस-पास के इलाकों में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज मिली है। इसमें नौकर दम्पती नजर आ रहे है। उनकी खोजबीन में आधा दर्जन से अधिक टीमों को लगाया गया है। शहर भर में नाकाबंदी भी करवाई गई, लेकिन अभी तक नौकर दम्पती का पता नहीं चल पाया है। उम्मीद है जल्द ही नौकर दम्पती को पकड़ लिया जाएगा। वहीं दूसरा मामला मालवीय नगर थाना इलाका का है। जहां नौकरी व ऑनलाइन जॉब के नाम पर एक महिला से नौ लाख रुपए ठगने का मामला सामने आया है। इस संबंध में पीडिता ने थाने में मामला दर्ज करवाया है। पुलिस के अनुसार करधनी शॉपिंग सेंटर मालवीय नगर निवासी आभा गोयल ने मामला दर्ज करवाया कि उसके वाट्सअप नम्बर पर एक मैसेज आया। जिसमें उसे नौकरी लगाने और ऑनलाइन जॉब दिलाने की बात कहीं। नम्बरों पर सम्पर्क करने पर आरोपियों ने उससे अलग-अलग कई बार में उससे नौ लाख रुपए ले लिए। रुपए लेने के बाद भी आरोपियों ने उसे न तो नौकरी लगवाई ना ही उसे रुपए लौटा रहे है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

दम्पति के खाते से निकाले 3.41 लाख —
बजाज नगर थाना इलाके में बैंक के कस्टमर केयर से कॉल कर जानकारी लेकर दम्पती के खाते से 3.41 लाख रुपए निकालने का मामला सामने आया है। पुलिस के अनुसार ज्वेल ऑफ इंडिया जेएलएन मार्ग निवासी गिरिराज पारीक ने मामला दर्ज कराया कि उसके पास इक्यूटॉस बैंक के कॉल सेंटर से कॉल आया। कॉल कर्ता ने कहा कि क्या आपने अपने खाते से रुपयों का ट्रांसजेक्शन किया है। उसने रुपए ट्रांजेक्शन के लिए मना कर दिया। इसके बाद उसके व उसकी पत्नी के खाते से तीन दिन में 3.41 लाख रुपए निकाल लिए गए। रुपयों का ट्रांसजेक्शन 4 से 6 जून 2024 के बची हुआ है। ठगी का पता लगने पर पीड़ित थाने पहुंचा और मामला दर्ज करवाया। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

सोशल मीडिया पर दोस्ती गांठ युवती ने ठगे बारह लाख –
मालवीय नगर थाना इलाके  में फेसबुक पर दोस्ती कर युवक से  एक युवती द्वारा बारह लाख रुपए ऐंठने का मामला सामने आया है। जांच अधिकारी एएसआई जगराम ने बताया कि मालवीय नगर निवासी वीरेंद्र कुमार ने मामला दर्ज करवाया कि फेसबुक पर उनकी दोस्ती सोनम नाम की युवती से हुई थी। फेसबुक चेट के बाद मोबाइल कॉल के जरिए एक-दूसरे से बात होने लगी। मोबाइल कॉल पर बातचीत के दौरान आरोपी सोनम ने उसे अपनी बातों की चतुराई में फांस लिया। उसकी मम्मी के हार्ट संबंधी इलाज को लेकर इमोशनल ब्लैकमेल करना शुरू कर दिया। इमोशनल ब्लैकमेल कर करीब 1 महीने में 12 लाख 16 हजार 867 रुपए विभिन्न बैंक अकाउंट में ऑनलाइन ट्रांसफर करवा लिए। रुपयों की लगातार मांग को देखकर पीड़ित को शक हुआ। रुपए डालने से मना करने पर आरोपी सोनम ने बातचीत करना बंद कर दिया। धोखे का एहसास होने पर पीड़ित ने मालवीय नगर थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई। पुलिस मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट डिटेल के आधार पर जांच कर रही है।

किराएदार ने किया मकान मालिक की बेटी से दुष्कर्म —
जयपुर के सांगानेर थाना इलाके में किराएदार युवक द्वारा मकान मालिक की बेटी से दुष्कर्म का मामला सामने आया है।  पुलिस ने आरोपी किराएदार को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। थानाधिकारी किशन लाल बिश्नोई ने बताया कि सांगानेर निवासी 25 वर्षीय युवती ने मामला दर्ज करवाया कि  उसके मकान में आरोपी युवक किराए से रहता था। किराएदार होने के कारण आपस में बातचीत होती रहती थी। दिसम्बर-2022 में परिजनों के बाहर जाने पर घर में अकेला पाकर आरोपी जबरन घुस आया। डरा-धमकाकर आरोपी ने उसके साथ दुष्कर्म किया। पिछले डेढ़ साल तक मौका मिलने पर डरा-धमकाकर आरोपी किराएदार उससे देहशोषण करने लगा। रात के समय घर में घुसकर आरोपी किराएदार ने उसका अपहरण करने का प्रयास किया। टॉर्चर से परेशान पीड़िता की शिकायत पर थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई।

आईआरएस अधिकारी के खिलाफ पत्नी ने दर्ज करवाया दहेज प्रताड़ना का मामला —
अहमदाबाद के आईआरएस अधिकारी के खिलाफ पत्नी ने शादी के डेढ़ साल बाद जयपुर में दहेज और मारपीट का केस दर्ज करवाया है। 16 जुलाई को पीड़िता पूरवा बागड़ी ने महिला थाना पश्चिम में शिकायत दी थी। मेडिकल जांच करने के बाद पुलिस ने आईआरएस अधिकारी चिराग झग्वाल (असिस्टेंट कमिश्नर आयकर विभाग अहमदाबाद) के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। पीड़िता पूरवा ने बताया कि 13 मई 2022 को उनकी सगाई चिराग के साथ होटल रामबाग पैलेस में हुई थी। परिवार की स्थित इतनी अच्छी नहीं थी, चिराग के परिवार की इच्छा अनुसार रिश्तेदारों से पैसा लेकर रामबाग पैलेस में सगाई करवाई। इस दौरान 5 लाख नगद, डायमंड की रिंग, चांदी की रिंग, चांदी का नारियल, चांदी का कलश सहित सगाई का कार्यक्रम किया गया। अक्टूबर 2022 के पहले सप्ताह में चिराग के परिवार ने शादी में एक वॉल्वो या फॉरच्यूनर कार, 1 करोड़ रुपए नगद लेने की मांग की। इस पर पीड़िता के माता-पिता ने चिराग के पिता को फोन से सम्पर्क किया। 7 अक्टूबर 2022 को उनके जयपुर के घनश्याम विहार बजरी मंडी स्थित निर्माणाधीन मकान पर मिलने गए। यहां पीड़िता के माता-पिता ने कहा कि आपकी मांग के अनुमार गाड़ी और एक करोड़ रुपए देने की हमारी हैसियत नहीं है। इस पर चिराग के माता-पिता महेश चन्द्र और कविता उर्फ कमला ने नाराज होकर कहा कि हमारा लड़का आईआरएस है। आयकर विभाग में है। इस दौरान कई मांगों पर सहमति बनी।

2 दिसम्बर 2022 को जयपुर के अजमेर रोड स्थित द पैलेस नरसिंहपुरा में शादी का कार्यक्रम आयोजित हुआ। बारात के स्वागत के समय 51 हजार रुपए नगद चिराग को दिए गए। शादी के दौरान डेढ़ लाख रुपए, कन्यादान में 7 लाख से ज्यादा दिए गए। इस दौरान चिराग, उसका भाई मोहित और माता-पिता नाराज हो गए। आपने हमारी समाज में बेइज्जती कर दी। हमारी हैसियत और मांग के अनुसार कैश राशि नहीं दी है। धमकी देने लगे की अब दुल्हन की विदाई नहीं होगी। सभी होटल के कमरे में चले गए। पीड़िता के माता-पिता उनको मनाने गए। पीड़िता के परिवार ने चिराग के परिवार को कहा कि वह जल्द उनकी डिमांड के अनुसार कुछ और व्यवस्था करेंगे। इसके बाद 3 दिसंबर 2022 को सुबह विदाई हुई। 3 दिसम्बर 2022 के बाद अब तक चिराग,उसकी मां और पिता का रवैया पीड़िता के साथ गलत रहा। चिराग पीड़िता को अपने साथ अहमदाबाद लेकर गया। पूरवा 24 अप्रेल 22 से 5 मई 22 तक अहमदाबाद रही। आए दिन चिराग और उसका परिवार दहेज लाने के लिए दबाव बनाते रहते हैं। चिराग ने पूरवा के साथ मारपीट भी की। इसके बाद से वह मायके रहने लगी। समाज के लोगों ने भी चिराग और उसके परिवार को समझाने का प्रयास किया, लेकिन उनका परिवार नहीं माना जिस पर पूरवा की ओर से 16 जुलाई को चिराग और उसके परिवार के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई। केस दर्ज करवाने के बाद पीड़िता जयपुर के चित्रकूट स्थित अपने पिता के आवास पर रह रही है। साथ ही एमबीए कर रही है। जो पैसा और सामान दहेज का दिया गया था उसे लेकर दस्तावेज पुलिस को दिए जा रहे हैं। पुलिस उपायुक्त जयपुर पश्चिम अमित कुमार ने बताया कि युवती की शिकायत पर एफआईआर दर्ज की गई है। पीड़ित पक्ष के परिवार के सभी सदस्यों के बयान दर्ज किए जा रहे हैं। एफआईआर के हिसाब से आरोपी पक्ष को भी पूछताछ के लिए बुलाया जा रहा है। मामले के हर पहलू पर जांच हो रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button