मध्यप्रदेश

रीवा जिले की 4.10 लाख लाड़ली बहनों के खाते में आया रक्षाबंधन का उपहार

 रीवा
प्रदेश के साथ-साथ रीवा जिले में भी लाड़ली बहना उत्सव मनाया गया। मुख्य समारोह नगर निगम के टाउनहाल में आयोजित किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल को लाड़ली बहनों ने रक्षासूत्र बांधकर स्नेह और आशीर्वाद दिया। समारोह में उप मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया। जिले की लाड़ली बहना योजना की 4.10 लाख बहनों के खाते में मासिक किश्त तथा 250 रुपए रक्षाबंधन के उपहार  के रूप में अंतरित किए गए। समारोह में श्योपुर जिले के विजयपुर में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह का सजीव प्रसारण दिखाया गया। इसमें मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने वर्चुअल माध्यम से प्रदेश की 1.29 करोड़ लाड़ली बहना हितग्राहियों के खाते में 1897 करोड़ रुपए की राशि अंतरित की। मुख्यमंत्री ने उज्ज्वला योजना हितग्राहियों के खाते में 52 करोड़ रुपए तथा सामाजिक सुरक्षा पेंशन के हितग्राहियों के खाते में 332 करोड़ रुपए वर्चुअल माध्यम से अंतरित किए।

    टाउनहाल में आयोजित समारोह में उप मुख्यमंत्री शुक्ल ने कहा कि प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री जी ने रक्षाबंधन के पहले ही लाड़ली बहनों को रक्षाबंधन का उपहार दे दिया है। लाड़ली बहना योजना की प्रत्येक बहन के खाते में 1250 रुपए की मासिक राशि के साथ रक्षाबंधन के लिए 250 रुपए की अतिरिक्त राशि दी गई है। हमारी सरकार महिलाओं के कल्याण और विकास के लिए लगातार प्रयास कर रही है। सरकार ने गरीबों, किसानों, युवाओं और महिलाओं के विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। लाड़ली बहना योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, किसान सम्मान निधि, स्वनिधि योजना, युवा उद्यमी योजना सहित अन्य योजनाएं इस बात का प्रमाण हैं। लाड़ली बहना योजना से हर माह 1250 रुपए की राशि दी जा रही है। इससे महिलाओं की छोटी-मोटी जरूरतें पूरी हो जाती हैं। उन्हें अपने काम के लिए किसी के सामने हाथ नहीं फैलाना पड़ता है। इस योजना से महिलाओं में आत्मविश्वास बढ़ा है साथ ही आर्थिक आत्मनिर्भरता मिली है।

    समारोह में उप मुख्यमंत्री ने सभी को हर घर तिरंगा अभियान की शपथ दिलाई। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय ध्वज शान से लहराता है तो हमारा सीना चौड़ा हो जाता है। हमारा तिरंगा देश की आजादी और राष्ट्र गौरव का प्रतीक है। जिले भर में 11 अगस्त से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है। देश के प्रधानमंत्री जी और प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के साथ हर नागरिक अपने घर में शान से तिरंगा लहराए। अपने घरों में तिरंगा लहराकर राष्ट्र वंदना और आजादी के पर्व में अपनी सहभागिता निभाएं। अपने घर में तिरंगा लहराकर अपना और देश का सम्मान बढ़ाएं।

    समारोह में उप मुख्यमंत्री ने कन्या पूजन करके बेटियों का सम्मान किया। उप मुख्यमंत्री ने एक पेड़ माँ के नाम अभियान में नगर निगम परिसर के थ्रीआर पार्क में पौधे रोपित किए। समारोह में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती नीता कोल, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती गीता माझी, नगर निगम के अध्यक्ष व्यंकटेश पाण्डेय, कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल, प्रभारी आयुक्त नगर निगम डॉ सौरभ सोनवणे, राजेश पाण्डेय, पार्षद श्रीमती ज्योति सिंह, पार्षद दीनानाथ वर्मा, दारा सिंह, अम्बुज रजक, पूर्व पार्षद सतीश सिंह, उपायुक्त नगर निगम रूपाली द्विवेदी, प्रभारी जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी अनिल जैन तथा बड़ी संख्या में महिलाएं शामिल हुर्इं। समारोह का संचालन सहायक संचालक आशीष द्विवेदी ने किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button