स्वस्थ-जगत

कितनी देर वर्कआउट करें, जिम में घंटों ना बहाये पसीना

फिटनेस के दीवाने सुबह शाम घंटों जिम में पसीना बहाते रहते हैं। कुछ लोग कई घंटे तक हैवी एक्सरसाइज करते हैं, लेकिन सेहतमंद रहने के लिए आपको घंटों एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं है। आप कुछ मिनट एक्सरसाइज करके भी मोटापे को कम कर सकते हैं। असलियत में शरीर को फिट रखने के लिए कितनी वर्कआउट करना चाहिए। हाल ही में हार्वर्ड हेल्थ में के एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि जो लोग कुछ मिनटों की हैवी एक्सरसाइज करते हैं उनकी फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी जोखिम कम होता है। रिसर्च में कहा गया है कि ज्यादा वर्कआउट नहीं, बल्कि समझदारी से किया गया वर्कआउट फायदेमंद है। जानिए आपको कितनी देर एक्सरसाइज करनी चाहिए।

इन लोगों पर किया गया रिसर्च
इस रिसर्च में 50 से 80 साल के करीब 72,000 लोगों को ​शामिल किया गया था, जिनके शरीर में किसी तरह की हृदय संबंधी बीमारी या कैंसर का खतरा नहीं था। ये सभी लोग अपनी दिनचर्या में हैवी एक्सरसाइज और फिजिकल एक्टिविटी शामिल करते हैं। इन लोगों की सेहत को लेकर करीब 5 साल तक अध्ययन किया गया था।

रिसर्च में सामने आए चौकाने वाले हैं नतीजे
रिसर्च में पाया गया है कि रोजाना सिर्फ 15 मिनट के हैवी वर्कआउट से मौत के खतरे को कम किया जा सकता है। इससे हार्ट और दूसरी गंभीर बीमारियों का खतरा कम होता है। वहीं जो लोग जो लोग बिल्कुल शारीरिक गतिविधियां नहीं करते उन्हें ऐसी बीमारियों का खतरा बहुत ज्यादा रहता है। वहीं जो लोग हफ्ते में कम से कम 50 मिनट हैवी एक्सरसाइज करते हैं उन्हें गंभीर बीमारियों का जोखिम 36 प्रतिशत तक कम हो जाता है। शोध में सबसे आश्चर्यजनक करने वाले जो नतीजे सामने आए वो ये हैं कि प्रति सप्ताह 40 मिनट हैवी वर्कआउट करने से भी अचानक मृत्यु, हार्ट की बीमारी और कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। यानि सप्ताह में सिर्फ 40 मिनट हैवी वर्कआउट करके भी आप फिट रह सकते हैं।

इस तरह का वर्कआउट है फायदेमंद
रिसर्च में कहा गया है कि हैवी वर्कआउट ही नहीं आप दूसरे तरह के व्यायाम भी कर सकते हैं। आपको लाइफस्टाइल में वॉक, जॉगिंग, सीढ़ियां चढ़ना जैसी एक्टिविटी शामिल करनी चाहिए। इससे आकस्मिक मौत के खतरे को कम किया जा सकता है। वहीं सप्ताह में 150 मिनट का हल्का वर्कआउट भी आपको फिट रखता है। सेहतमंद रहने के लिए आदर्श रूप से प्रति सप्ताह 300 मिनट का हल्का वर्कआउट करना बेस्ट माना गया है। एक साथ वर्कआउट करने की बजाय आप चाहें तो अपने वर्कआउट को दिन में कई हिस्सों में बांट सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button