देश

बिहार-पटना के गाँवों में घुसा गंगा की बाढ़ का पानी

पटना.

पिछले कुछ दिनों में हुई बारिश से गंगा नदी के जलस्तर में लगातर वृद्धि हो रही है। बक्सर, पटना से लेकर भागलपुर तक कई इलाकों में गंगा नदी का जलस्तर लाल निशान के पार हो चुका है।  भागलपुर के कहलगांव में जलस्तर लाल निशान से सात सेमी ऊपर है। निचले इलाके के कई घरों में गंगा का पानी घुस चुका है। पिछले 24 घंटे में पटना के गांधी घाट पर गंगा नदी का जलस्तर लाल निशान से 54 सेमी ऊपर है।

इतना ही नहीं पटना के रिवर फ्रंट पर पानी चढ़ गया है। राजधानी के कुर्जी के समीप बिंद टोली इलाका पूरी तरह जलमग्न हो गया है। एलसीटी घाट के पास गंगा टावर में बाढ़ का पानी घुस गया है। रिपोर्ट के अनुसार, पटनl के 20 ब्लॉक के निचले इलाकों में बाढ़ के पानी का फैलाव हो रहा है। पटना के जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि नदियों के जलस्तर पर नजर है। निचले इलाकों की लगातार निगरानी की जा रही है।

कटैया घाट के किनारे बनी सड़क धंस गई
इधर, फतुहा प्रखंड के दरियापुर स्थित कटैया घाट के समीप गंगा के जल स्तर बढ़ने से सड़क की कटाव शुक्रवार को बढ़ गया है। गंगा के जल स्तर बढ़ने से कटैया घाट के किनारे बनी सड़क धंस गई। इस घटना के बाद स्थानीय लोगों की परेशानी बढ़ गई है। गंगा के किनारे रहने वाले लोग बढ़ते गंगा के स्तर को देखकर परेशान हो रहे हैं। उनका कहना है कि सड़क धंसने की वजह कहीं कटाव तो नहीं। स्थानीय लोगों का कहना है कि गंगा नदी का जल स्तर बढ़ने और तेज कटाव के कारण सड़क के सपोर्ट में खड़ी दीवार नदी में गिर गई। दीवार गिरने के बाद भी कटाव जारी है, जिस वजह से कटैया घाट के किनारे बनी सड़क धंस गई। स्थानीय लोगों ने गंगा नदी के तेज कटाव को देखते हुए बांस रखकर घेराबंदी किया है ताकि कटाव की ओर लोग आ जा न सके।

13 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है
इधर, मौसम विभाग ने बिहार के पटना समेत 13 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार, कैमूर, रोहतास, अरवल, गया, नवादा, पटना,  सारण, भोजपुर, बक्सर, अररिया, पूर्णिया, किशनगंज, सीतामढ़ी, के कुछ भागों में अगले एक से तीन घंटे के बीच हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। यहां हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने के आसार हैं। मौसम विभाग ने इन इलाकों में वज्रपात का भी अलर्ट जारी किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button