देश

प्रधानमंत्री मोदी ने बदली एक्स प्रोफाइल तस्वीर, हर घर तिरंगा अभियान से जुड़ने की अपील की

नईदिल्ली
हमारा राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस बस आने को है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज से ‘हर घर तिरंगा’ अभियान की शुरुआत कर दी है। उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर अपनी प्रोफ़ाइल फोटो के स्थान पर हमारे राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे की तस्वीर लगा दी है। इसी के साथ सबसे अपील की है कि एक बार फिर इसे जन आंदोलन का रूप दें और तिरंगे के साथ अपनी सेल्फी अपलोड करें।
पीएम मोदी ने देशवासियों से की अपील

पीएम मोदी ने आज अपने एक्स अकाउंट पर प्रोफ़ाइल फोटो के स्थान पर तिरंगे की तस्वीर लगाकर इस साल के अभियान का आगाज़ कर दिया है। उन्होंने लोगों से इस बार भी अभियान को यादगार बनाने की अपील करते हुए लिखा है कि ‘इस वर्ष का स्वतंत्रता दिवस नजदीक आ रहा है, आइए फिर से हर घर तिरंगा को एक यादगार जन आंदोलन बनाएं। मैं अपनी प्रोफ़ाइल तस्वीर बदल रहा हूं और आप सभी से आग्रह करता हूं कि आप भी ऐसा करके हमारे तिरंगे का जश्न मनाने में मेरे साथ शामिल हों। और हां, अपनी सेल्फी https://hargartiranga.com पर जरूर शेयर करें।’
हर घर तिरंगा अभियान का उद्देश्य

हर घर तिरंगा अभियान का मुख्य उद्देश्य देशभक्ति की भावना को जागृत करना और राष्ट्रीय ध्वज के महत्व को लोगों के दिलों में और गहरा करना है। तिरंगा केवल एक ध्वज नहीं है, बल्कि यह हमारी स्वतंत्रता, संप्रभुता और लोकतंत्र का प्रतीक है। इस अभियान के तहत, लोगों को अपने घरों पर तिरंगा फहराने के लिए प्रेरित किया गया, जिससे देश के हर कोने में एकता, अखंडता और देशभक्ति का संदेश फैल सके।
स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ पर हुई शुरूआत

बता दें कि भारत की स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर, भारत सरकार ने एक विशेष अभियान की शुरुआत की थी, जिसका नाम “हर घर तिरंगा” है। इसके तहत प्रत्येक नागरिक से अपने घर पर तिरंगा फहराने की अपील की गई। अभियान का उद्देश्य देश के हर नागरिक को राष्ट्रीय ध्वज के प्रति गर्व और सम्मान की भावना से जोड़ना है। यह अभियान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के अंतर्गत आयोजित किया गया।

इस अभियान की शुरुआत 13 अगस्त 2022 को हुई और यह 15 अगस्त 2022 तक चला। इस अवधि में देशवासियों को तिरंगा खरीदने, उसे अपने घरों पर फहराने और सोशल मीडिया पर अपनी तस्वीरें साझा करने के लिए प्रोत्साहित किया गया। अभियान को लोगों का व्यापक समर्थन मिला और पूरे देश में लोगों ने उत्साह के साथ इसमें भाग लिया। सरकारी दफ्तरों, स्कूलों, कॉलेजों और अन्य संस्थानों ने भी इस अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। हर घर तिरंगा अभियान एक सफल और प्रभावी पहल साबित हुई, जिसने देश के हर नागरिक को तिरंगे के साथ जोड़ा और उन्हें स्वतंत्रता संग्राम की उन महान कहानियों की याद दिलाई, जिन्होंने हमें आजादी दिलाई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button