छत्तीसगड़

बारिश ने बढ़ाई मुसीबत, जान जोखिम में डालकर स्कूल जा रहें बच्चें

मनेन्द्रगढ़-एमसीबी
 जिले में बीते कई दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण नदी नाले उफान पर हैं। इसके कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं एमसीबी जिले में कई पुल के ऊपर से पानी का बहाव हो रहा है। इसमें से होकर विद्यार्थियों को स्कूल आना-जाना पड़ रहा है। ऐसा करना छोटे बच्चों के लिए खतरे की घंटी है। कई दिनों की बारिश के बाद कोरिया-एमसीबी जिले के कई क्षेत्रों में स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए आफत की बारिश साबित हो रही है। बच्चे उफनती नदी- नालों को पार कर स्कूल आना-जाना कर रहे हैं। मिली जानकारी के अनुसार, एमसीबी जिले के मनेन्द्रगढ़ विकासखंड़ अंतर्गत प्राथमिक शाला कलमडॉड़, प्राथमिक शाला रोहीनापारा, प्राथमिक शाला डांडहंसवाही के नदी-नाले उफान पर हैं और रपटा पुलिया के ऊपर से पानी बह रहा है।

बच्चे उसे पार कर अपने स्कूल तक पहुंच रहे हैं। बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए विद्यालय के शिक्षक छुट्टी के बाद नदी-नालों को सुरक्षित पार करा रहे हैं। इसके अलावा एमसीबी जिले और कोरिया जिले के कई ग्रामीण क्षेत्रों में बच्चे नदी नाले को पार कर स्कूल पहुंच रहे हैं, जो कि बच्चों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। पुल के ऊपर से पानी का बहाव… स्कूली बच्चें कर रहे आना-जाना कोरिया जिले में कलेक्टर ने दिए छुट्टी के आदेश वहीं कोरिया जिले में भारी बारिश के कारण बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए कलेक्टर ने 7 और 8 अगस्त को स्कूलों में बच्चों के लिए अवकाश घोषित करने का आदेश जारी कर दिया। कोरिया जिले के साथ एमसीबी जिले में बीते कई दिनों से रूक-रूक कर हो रही झमाझम बारिश तो कभी हल्की बारिश का दौर जारी है। इसके चलते नदी-नालों में जलस्तर बढ़ गया है। कोरिया जिले में 7 अगस्त को सुबह 8 बजे से बारिश की शुरूआत हुई, जो घंटों चलती रही।

सुबह के समय हल्की बारिश बाद में झमाझम होने लगी। दोपहर 12 बजे तक अच्छी बारिश हुई। दोपहर के बाद मौसम खुल गया और धूप दिखाई देने लगा। भारी बारिश के चलते नहीं हो पा रही रोपाईजिले में प्रतिदिन हो रही बारिश के कारण सभी ओर पानी-पानी हो गया है। खेतों में भी काफी पानी भर गया है, इसके कारण रोपा लगाने में दिक्कत हो रही है। अब किसान भी बारिश के थमने का इंतजार कर रहे हैं। आषाढ़ में बारिश कम होने के कारण बारिश का इंतजार किया जा रहा था, लेकिन सावन की शुरुआत होने के साथ ही झमाझम बारिश और हल्की बारिश कई दिनों से चल रही रही।

लगातार बारिश के कारण जन-जीवन भी प्रभावित हो रहा है। गिरजापुर में सड़क पर गिरा विशाल बरगद कोरिया जिले में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण कई पेड़ भी धराशायी हो रहे हैं। बुधवार को कोरिया जिले के पटना क्षेत्र के गिरजापुर में मुख्य सड़क के बीच दोपहर के समय अचानक सड़क किनारे स्थित विशाल बरगद का पेड़ गिर गया। इस दौरान बारिश के कारण सड़क पर लोगों की आवाजाही नहीं थी, इसलिए कोई जनहानि नहीं हुई। पेड़ गिरने से पटना से पाण्डवपारा, भैयाथान जाने वाला मार्ग अवरूद्ध हो गया। सूचना पर तहसीलदार मौके पर पहुंचे और सड़क पर गिरे पेड़ को काट कर अलग किया गया।

इसके बाद ही पटना-भैयाथान मार्ग पर आवागमन सुचारू रूप से चालू हो पाया। पेड़ गिरने से घंटों आवागमन बंद होने के कारण दोनों ओर वाहनों की कतार लग गई थी। एनएच 43 पर अचानक गिरा पेड़बुधवार को हो रही बारिश के बीच दोपहर के समय बैकुंठपुर जनपद अंतर्गत ग्राम नगर के पास स्थित जमदुआरी घाट के पास एनएच 43 मुख्य मार्ग पर अचानक एक पेड़ सड़क की ओर गिर गया। इसके कारण एनएच 43 पर आवागमन कुछ देर के लिए बाधित रहा।

उल्लेखनीय है कि, एनएच 43 व्यस्त मार्ग पर है, इस मार्ग पर दिन-रात वाहनों की आवाजाही बनी रहती थी। यह तो खुशकिस्मती ही रही कि जमदुआरी घाट पर पेड़ गिरने के दौरान कोई वाहन आर-पार नहीं हो रहा था एमसीबी जिले से प्राप्त जानकारी अनुसार जिले में 01 जून से 08 अगस्त 2024 तक 676.2 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। कार्यालय कलेक्टर भू-अभिलेख शाखा से प्राप्त जानकारी के अनुसार 1 जून से अब तक सर्वाधिक वर्षा 803.5 मिमी मनेन्द्रगढ़ तहसील में तथा न्यूनतम 540.4 मिमी कोटाडोल तहसील में दर्ज की गई है। इसके अलावा तहसील केल्हारी में 726.5 मिमी, तहसील चिरमिरी में 722.6 मिमी, तहसील खड़गवां में 621.4 मिमी, तहसील भरतपुर में 643.1 मिमी तथा तहसील कोटाडोल में 540.4 मिली मीटर वर्षा दर्ज की गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button