छत्तीसगड़

रायगढ़ में राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र कहे जाने वाले बिरहोर जाति के लोगों से मिले सीएम

रायगढ़.

मुख्यमत्री की शपथ लेने के बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय पहली बार रायगढ़ जिले के लैलूंगा विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ग्राम भुईयांपाली पहुंचे। जहां राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र कहे जाने वाले बिरहोर जाति के लोग भी निवास करते हैं। इसके अलावा आदिवासियों की संख्या भी यहां ज्यादा है। यही कारण था इस इलाके में पहुंचकर उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा गरीबों के लिये चलाई जा रही मुफ्त उज्जवला योजना तथा किसानों को दिये जाने वाले विभिन्न सामानों का वितरण करते हुए हितग्राहियों से भी सीधे चर्चा करके उनका हाल जाना।

रायगढ़ जिले के अंतिम छोर छोर में बसे लैलूंगा के भुइंयापानी में पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा कि मुख्यमंत्री का दायित्व संभालने   के बाद आज पहली बार भुंईयापाली गांव आना हुआ जहां लोगों ने आत्मीय स्वागत किया जिसके लिये हम उनके आभारी है। बिरहोर जाति की आबादी आज रायगढ़ जिले में 11 सौ मात्र है। पूरे प्रदेश में इनकी संख्या के बारे में बात करें तो इनकी लाखों तक में नही है और विशेष पिछड़ी अनसूचित जनजाति में ये लोग आते हैं और राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र भी कहे जाते हैं। प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत अब इनका राशन कार्ड बन रहा है। इनको गैस सिलेंडर, आयुष्मान कार्ड के अलावा आधार कार्ड भी बनाया जा रहा है। साथ ही जाति प्रमाण पत्र के अलावा प्रधानमंत्री के जनमन योजना के तहत सभी 11 बिंदुओं का लाभ बिरहोर विशेष पिछड़ी जनजाति परिवारों दिया जा रहा है।

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा कि मोदी की गारंटी के तहत हमने विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करके सरकार बनाई है। हमने प्रदेश की जनता से जो भी वादे किये हैं वो सभी पूरे किये जायेंगे। प्रदेश में पहली बार भारतीय जनता पार्टी को सबसे अधिक 54 सीट मिली है। जिसके तहत यहां के लोगों को बहुत सारी उम्मीद हमसे हैं। मेरा सौभाग्य है कि मुख्यमंत्री का दायित्व मुझे मिला है। जिसके तहत मै कह सकता है कि मोदी की गारंटी के तहत जितने भी वादे जनता से किये गए हैं वो सभी पूरे किये जायेंगे। कैबिनेट की पहली ही बैठक में हमने कई बड़े निर्णय ले चुके हैं।वहीं कांग्रेस के नागपुर सम्मेलन को लेकर मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा कि कांग्रेस पार्टी एक डूबती नैया है।

बिरहोर बच्ची ने जीता सीएम का दिल
मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय आज रायगढ़ जिले के अंतिम छोर पर लैलूंगा के भुइंयापानी में बिरहोर परिवारों से मुलाकात के लिए पहुंचे थे। यहां उन्होंने सभी का हाल चाल जाना। मुख्यमंत्री से मुलाकात करने बिरहोर परिवार के बच्चे भी पहुंचे थे। मुख्यमंत्री ने इस दौरान बच्चों को उपहार दिया और उनसे भी बातें की। इस दौरान नन्ही अंजू बिरहोर से जब मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने पूछा कि बड़ी होकर क्या बनोगी, अंजू ने मुस्कान के साथ कहा कि मैं स्कूल की मैडम बनूंगी, मुख्यमंत्री ने कहा शाबाश। उन्होंने बच्ची के पिता से कहा कि बिटिया को खूब पढ़ाएं। शासन की योजनाओं का लाभ भी बच्ची को पढ़ाई में मिलेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button