देश

रेलवे स्टेशन ‘अयोध्या धाम’ का उद्घाटन, ‘पूरी दुनिया 22 जनवरी के ऐतिहासिक क्षण का इंतजार कर रही’, अयोध्या में बोले पीएम मोदी

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने शनिवार को अयोध्या दौरे पर हैं। पीएम मोदी ने अपने दौरे के दौरान रेलवे स्टेशन ‘अयोध्या धाम' का उद्घाटन किया और दो नई अमृत भारत व छह नई वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने अयोध्या में नवनिर्मित अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। एयरपोर्ट का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि पूरी दुनिया 22 जनवरी के ऐतिहासिक क्षण का इंतजार कर रही है।

दुनिया ऐतिहासिक क्षण का इंतजार कर रही
पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि, पीएम मोदी ने कहा कि पूरी दुनिया 22 जनवरी के ऐतिहासिक क्षण का इंतजार कर रही है। अयोध्या वासियों में यह उत्साह और उमंग स्वभाविक है। भारत की मिट्टी के कण-कण और जन-जन का पुजारी हूं। मैं भी आपकी तरह उतना ही उत्सुक हूं। हम सभी का यह उत्साह और उमंग अयोध्या की सड़कों पर पूरी तरह नजर आ रहा था। ऐसा लगता था कि पूरी अयोध्या नगरी ही सड़क पर उतर आई है। इस प्यार और आशीर्वाद के लिए हृदय से आभार व्यक्त करता हूं। सियावर राम चंद्र की जय। 30 दिसंबर की तारीख बहुत ऐतिहासिक है।
 

मंदिर बनने के बाद बड़ी संख्या में श्रद्धालु आएंगे
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि अयोध्या में राम मंदिर बनने के बाद बड़ी संख्या में श्रद्धालु आएंगे। इसलिए अयोध्या में विकास करवाए जा रहे हैं। योध्या को स्मार्ट बनाया जा रहा है। सड़कों को चौड़ा किया जा रहा है, फ्लाईओवर-फुटपाथ बनाए जा रहे हैं। अयोध्या को आसपास के जिलों से जोड़ने के लिए यातायात को सुधारा जा रहा है। महर्षि वाल्मीकि के नाम पर एयरपोर्ट का नाम रखा गया  है। महर्षि वाल्मीकि द्वारा रचित रामायण वो ज्ञानमार्ग है, जो हमें राम से जोड़ती है. यहां का एयरपोर्ट हमें दिव्य भव्य राम मंदिर से जोड़ेगा।

रोड़ शो में उमड़ा जनसैलाब
पीएम मोदी ने उत्तर प्रदेश में 15,700 करोड़ रुपए से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी शनिवार को सुबह भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या पहुंचे, जहां महर्षि वाल्‍मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ समेत कई प्रमुख नेताओं ने उनका स्वागत किया। अयोध्या पहुंचने के बाद मोदी हवाई अड्डे से ही ‘अयोध्या धाम' रेलवे स्टेशन के लिए एक रोड शो पर निकले, जहां विभिन्न क्षेत्रों के लोगों ने सड़कों के दोनों तरफ खड़े होकर प्रधानमंत्री का हाथ हिलाकर अभिवादन किया और उनकी तस्वीर भी लेते दिखे। इससे पहले, अयोध्या हवाई अड्डे पर पहुंचने पर प्रधानमंत्री मोदी का राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी समेत कई प्रमुख नेताओं ने स्वागत किया।
 

पीएम मोदी ने अपने दौरे के दौरान रेलवे स्टेशन ‘अयोध्या धाम' का उद्घाटन किया और दो नई अमृत भारत व छह नई वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई अमृत भारत ट्रेन में बच्चों से मुलाकात की। इस दौरान उन्‍होंने कई बच्‍चों से काफी देर तक बातचीत भी की। बच्‍चे पीएम को अपने बीच पाकर काफी उत्‍साहित नजर आए। इसके बाद पीएम मोदी ने अयोध्या में नवनिर्मित अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। हवाई अड्डे का नाम महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, अयोध्या धाम रखा गया है। महर्षि वाल्मीकि ने रामायण की रचना की थी। उनके बहुत सारे अनुयायी हैं जिनमें विशेष रूप से दलित समुदाय के हैं।
 
राम मंदिर की वास्तुकला को दर्शाता टर्मिनल भवन
एक आधिकारिक बयान के अनुसार, अयोध्या के अत्याधुनिक हवाई अड्डे का पहला चरण 1,450 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है। हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 6,500 वर्ग मीटर है, जो सालाना लगभग 10 लाख यात्रियों की सेवा करने के लिए तैयार रहेगा। टर्मिनल भवन का अग्रभाग अयोध्या के आगामी श्री राम मंदिर की मंदिर वास्तुकला को दर्शाता है। टर्मिनल भवन के अंदरूनी हिस्सों को भगवान श्रीराम के जीवन को दर्शाते हुए स्थानीय कला, चित्रों और भित्ति चित्रों से सजाया गया है।
 अयोध्या हवाई अड्डे का टर्मिनल भवन विभिन्न सुविधाओं से लैस है जिनमें इंसुलेटेड रूफिंग सिस्टम, एलईडी लाइटिंग, वर्षा जल संचयन, फव्वारे के साथ भूनिर्माण, जल उपचार संयंत्र, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, सौर ऊर्जा संयंत्र शामिल हैं। हवाई अड्डे से क्षेत्र में संपर्क में सुधार होगा, जिससे पर्यटन, व्यावसायिक गतिविधियों और रोजगार के अवसरों को बढ़ावा मिलेगा।
 
कई परियोजनाओं का किया शिलान्यास
प्रधानमंत्री एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भी हिस्सा लिया जहां उन्होंने राज्य में 15,700 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी लता मंगेशकर चौक पहुंचे और लोगों का अभिवादन किया। मोदी के साथ मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ, केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह समेत कई प्रमुख लोग मौजूद थे। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button