मध्यप्रदेश

ट्रांसफर कराने के नाम पर झांसा देने वाला शातिर जालसाज गिरफ्तार, ग्वालियर पुलिस ने की कार्यवाही

भोपाल/ग्वालियर
मध्य प्रदेश पुलिस राज्य में अपराध पर नियंत्रण की दिशा में निरंतर सख्त कार्रवाई कर रही है। इसी अनुक्रम में ग्वालियर पुलिस ने केन्द्रीय मंत्री एवं उनके निज स्टाफ के नाम पर लोगों से विभिन्न विभागों में ट्रांसफर कराने का कहकर फ्रॉड करने वाले शातिर जालसाज को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है। आरोपी धार्मिक वेशभूषा में प्रभावी व्यक्तियों के साथ फोटो खिंचवाकर अपनी फेसबुक आईडी पर प्रदर्शित करता था और सामान्यजन और लोकसेवकों के साथ ठगी करता था। आरोपी से संपर्क में रहकर मनचाहे स्थानान्तरण के लिए अनुशंसा कराकर घोर कदाचरण करने के लिए दो निरीक्षकों को निलंबित कर दिया गया है।  

इस तरह दिया वारदात को अंजाम
 ग्वालियर की क्राइम ब्रांच को सूचना प्राप्त हुई कि ग्वालियर जिले की डबरा तहसील के ग्राम उदलपाड़ा का निवासी और वर्तमान में ग्राम टेकनपुर में रह रहा पुष्पेन्द्र दीक्षित(शर्मा) पुत्र प्रमोद शर्मा भारत सरकार के मंत्रियाें एवं अन्य जनप्रतिनिधियों के निज सचिव के रूप में स्वयं की फर्जी पहचान बताता है। साथ ही वह पुलिस विभाग एवं अन्य विभागों में पदस्थ कर्मचारियों के स्थानान्तरण के नाम पर जाली दस्तावेज बनाकर दूसरों के नाम पर ली गई सिम के माध्यम से स्थानान्तरण के लिए संदेश प्रेषित करता है।

पुष्पेन्द्र दीक्षित(शर्मा) द्वारा मध्य प्रदेश के पुलिस महानिदेशक और विशेष पुलिस महानिदेशक(प्रशासन) को भी केन्द्रीय मंत्री श्री गिरिराज सिंह का निज सचिव जयकिशन बनकर तथा कूटरचित दस्तावेज के आधार पर ली गई सिम से निरीक्षक स्तर के अधिकारी विनय यादव की पदस्थापना जिला शिवपुरी से जिला भिण्ड और पंकज त्यागी की पदस्थापना जिला गुना से जिला ग्वालियर करने के मैसेज भेजे गए। आरोपी पुष्पेन्द्र दीक्षित(शर्मा) ने केन्द्रीय मंत्री के नाम का हवाला देकर स्वयं को उनका निज सचिव बताकर इन दोनों निरीक्षकों के स्थानान्तरण की स्थिति का फॉलोअप भी चाहा।

आरोपी से जब्त मशरूका
मध्य प्रदेश के पुलिस महानिदेशक और विशेष पुलिस महानिदेशक(प्रशासन), पुलिस मुख्यालय को प्रेषित संदेशों में साक्ष्य संकलन की दृष्टि से पुष्पेन्द्र दीक्षित(शर्मा) से 5 मोबाइल, 1 लाख रुपए नकद, कई आधार कार्ड एवं अन्य विभागों के लिए बनाए गए पत्र व दस्तावेज जब्त किए गए, जिनका विश्लेषण किया जा रहा है। पुष्पेन्द्र दीक्षित(शर्मा) पर ग्वालियर के क्राइम ब्रांच थाने में बीएनएस और आईटी एक्ट की विभिन्न धाराओं में प्रकरण पंजीबद्व कर विवेचना में लिया गया है। आरोपी से विस्तृत पूछताछ जारी है।

पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही
आपराधिक प्रवृत्ति के आरोपी पुष्पेन्द्र दीक्षित(शर्मा) से संपर्क में रहकर मनचाहे स्थानान्तरण के लिए अनुशंसा कराकर घोर कदाचरण करने के लिए शिवपुरी जिले के बैराढ़ के वर्तमान थाना प्रभारी निरीक्षक विनय यादव एवं गुना जिले के जामनेर के वर्तमान थाना प्रभारी निरीक्षक पंकज त्यागी को निलंबित कर संबंधित जिला पुलिस लाइन शिवपुरी और गुना संबद्ध किया गया है।

आरोपी के खिलाफ पूर्व में की जा चुकी है कार्यवाही
पूर्व में वर्ष 2016 के दिसंबर माह में आरोपी ने तत्कालीन केन्द्रीय विदेश मंत्री के कार्यालय के माध्यम से अर्द्धशासकीय पत्र प्रेषित कर महानिदेशक, सीमा सुरक्षा बल कार्यालय नई दिल्ली के बीएसएफ के कर्मचारियों के स्थानांतरण के लिए कूटरचित पत्र प्रेषित किया गया था। यह पत्र कूटरचित होना पाया जाने पर दक्षिण दिल्ली के लोधी कॉलोनी थाना पुलिस स्टेशन में भादवि की विभिन्न धाराओं में प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना के पश्चात उसे सक्षम न्यायालय में भी पेश किया गया था।
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button