विदेश

हिजबुल्लाह ने इजरायल पर किए ताबड़तोड़ हमले, सुलगने लगी जंग की आग

इजरायल
मिडिल ईस्ट में तनाव बढ़ने की खबर के बीच अब हिजबुल्लाह ने कहा है कि उसने सोमवार तड़के सुबह उत्तरी इजराइल पर ड्रोन के जरिए हमला किया है। इजराइली सेना ने कहा है कि इस हमले में दो इजराइली सैनिक घायल हो गए वहीं इलाके में आग भी लग गई है। यह हमला ऐसे समय में हुआ है जब पिछले सप्ताह लेबनान में हिजबुल्लाह कमांडर और ईरान में हमास के लीडर की हत्या के बाद पूरे इलाके में तनाव बढ़ गया है और जंग की आशंका बढ़ गई है। ईरान समर्थित हिजबुल्लाह ने एक बयान में कहा है कि उसने दक्षिणी लेबनान के कई गांवों में इजराइल के हमलों और हत्याओं के जवाब में उत्तरी इजराइल में एक सैन्य ठिकाने को निशाना बनाया। इस से पहले हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह ने कसम खाई थी कि समूह इजरायल से बदला ले कर रहेगा।

इजरायली सेना ने कहा है कि ऊपरी गैलिली में ऐलेट हाशहर में हमले से लगी आग को बुझाने की कोशिश जारी है। गाजा में युद्ध के बीच पिछले 10 महीनों से इजरायल और हिजबुल्लाह लगभग रोजाना एक दूसरे पर हमले कर रहे हैं। हालांकि यह अब तक बड़े स्तर पर सामने नहीं आया था। पिछले सप्ताह ईरान की राजधानी तेहरान में हमास नेता इस्माइल हानियेह और बेरूत में हिजबुल्लाह कमांडर शुकर की हत्या ने क्षेत्र में तनाव को और बढ़ा दिया है।

वहीं लेबनान की सरकारी समाचार एजेंसी का कहना है कि यहां के एक गांव में कब्रिस्तान के पास इजरायली ड्रोन हमले में एक पैरामेडिक सहित दो लोग मारे गए हैं। एजेंसी ने मीसा अल-जबल गांव में सोमवार सुबह हुए हमले के बारे में जानकारी दी। मृतकों में से एक इस्लामिक रिसाला स्काउट एसोसिएशन पैरामेडिक समूह का सदस्य था। समूह ने मारे गए सदस्य की पहचान मोहम्मद फावजी हमादी के रूप में की है।

इस बीच इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को कैबिनेट की बैठक में कहा है कि इज़राइल पहले से ही ईरान और उसके सहयोगियों के साथ जंग लड़ रहा है। वहीं अमेरिका अपने साथी इज़राइल को संभावित जवाबी हमले से बचाने की कोशिश कर रहा है। नेतन्याहू ने कहा कि इसराइल किसी भी स्थिति के लिए तैयार है। इजरायल ने कहा है कि वह ईरान और उसके सहयोगी मिलिशिया से जवाबी कार्रवाई के लिए तैयार है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button