उत्तर प्रदेश

रायबरेली से दिल्ली जा रही स्लीपर बस, कार से टकराकर अनियंत्रित होकर 30 फीट खंदी में पलटी, छह की मौत

इटावा

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर शनिवार रात करीब साढ़े 12 बजे बालाजी से घर लौट रहे श्रद्धालुओं की कार अनियंत्रित होकर डिवाइडर तोड़ते हुए दूसरी लेन (बाएं से दाएं) पर पहुंच गई। इस दौरान रायबरेली से दिल्ली जा रही स्लीपर बस, कार से टकराकर अनियंत्रित होकर एक्सप्रेसवे पर किनारे 30 फीट खंदी में पलट गई।हादसे में कार सवार कन्नौज निवासी मां-बेटे समेत तीन लोगों और बस सवार तीन लोगों की मौत हो गई। जान गंवाने वाले बस यात्रियों में अमेठी व लखीमपुरखीरी निवासी थे। तीसरे की अभी पहचान नहीं हो सकी है। करीब एक घंटे रेस्क्यू अभियान के बाद पुलिस और यूपीडा की टीम ने कार और बस में फंसे लोगों को निकाला। सभी 42 घायलों को आयुर्विज्ञान विवि में भर्ती कराया गया। हादसे की वजह कार सवार को झपकी आनी बताई गई है।
 
कन्नौज के तालग्राम थाना क्षेत्र के गधइया ऊसर गांव निवास मोनू सिंह (35) अपने 13 वर्षीय बेटे प्रिंस उर्फ रिंकू, मां चंदा (70), दोस्त मोहित यादव (30), तालग्राम कस्बा नौसारा निवासी सचिन (22) व सचिन का भाई प्रद्युम्न (15) के साथ शुक्रवार को बाला जी दर्शन करने के लिए अपनी कार से गए थे। मोनू कार चला रहा था।

शनिवार शाम को सभी आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे के रास्ते घर लौट रहे थे। एक्सप्रेसवे पर ऊसराहार थाना क्षेत्र में खरगपुर सरैया के पास किलोमीटर संख्या 129 पर मोनू को झपकी आने से कार अनियंत्रित होकर डिवाइडर तोड़ते हुए लखनऊ से आगरा वाली लेन पर पहुंच गई। इस दौरान उस मार्ग (आगरा लेन) पर सवारियों को लेकर रायबरेली से दिल्ली जा रही एसी स्लीपर बस कार से टकराने के बाद एक्सप्रेसवे से नीचे नीचे जा गिरी। बस में करीब 60 से ज्यादा सवारियां थीं। हादसे में बस में सवार याशिर अल्वी (18) पुत्र मेराजय निवासी निखई जेर मस्जिद कासिमपुर जिला अमेठी, लखीमपुखीरी के भड़तरिया गांव निवासी ओमप्रकाश (50) अशर्फी समेत तीन यात्रियों की मौत हो गई।

प्रत्यक्षदर्शी यात्रियों ने बयां की मंजर
रात लगभग साढ़े 12 बज रहा था। रायबरेली से नई दिल्ली के लिए सवारियां लेकर चली स्लीपर एसी बस में हर कोई अपनी सीट पर आराम कर रहा था। कोई मोबाइल चलाकर सोने के मूड में था तो कोई सुकून से सो रहा था। इसी बीच एक्सप्रेसवे पर अचानक धमाके सी आवाज आई और बस से लोग एक दूसरे के ऊपर गिरने लगे। बस में चीख-पुकार मच गई।

तेज धमाके साथ करीब 30 फीट नीचे गिरी। इस दौरान तीन पर पलटी खाने के बाद बस सीधी खड़ी हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस और यूपीडा की टीम करीब एक घंटे की मशक्कत करके सभी को बस से निकालकर आयुर्विज्ञान विवि पहुंचाया। बस गिरते ही सभी अपनी हालत देखने के साथ अपनों को तलाशने लगे। सूचना पर पहुंचे चौकी प्रभारी जगराम सिंह ने थाना पुलिस को सूचना दी। इस पर थाना प्रभारी ऊसराहार मंसूर अहमद, थाना प्रभारी चौबिया बेचन सिंह पुलिस बल लेकर पहुंच गए।

 यूपीडा के सुरक्षा अधिकारी मनोहर सिंह और आरपी कनौजिया भी रेस्क्यू टीम के साथ पहुंच गए। सभी ने यात्रियों को निकालने के लिए ऑपरेशन शुरू किया। इस बीच ही लगभग 20 मिनट में एसएसपी संजय कुमार, एसपी देहात सत्यपाल सिंह, एसडीएम देवेंद्र पांडे, अतिरिक्त मजिस्ट्रेट कौशल किशोर, सीओ अतुल प्रधान, तहसीलदार मो. असलम भी पहुंच गए।

रेस्क्यू में समय लगता देखकर एसएसपी ने अपनी सुरक्षा में लगे जवानों को भी खाई में उतार दिया। जवानों ने ऊपर से नीचे तक मानव श्रृंखला बनाकर भी घायलों को निकालना शुरू किया। हालांकि इससे पहले घायलों को गेट के साथ शीशे तोड़कर भी जवानों ने जल्द से जल्द निकालने का प्रयास किया। करीब एक घंटे की मशक्कत के बाद सभी लोगों को निकाला जा सका।

इनमें से करीब 45 यात्रियों को घायल अवस्था में आयुर्विज्ञान विवि पहुंचाया गया। वहीं करीब 15 यात्रियों को मामूली चोट होने पर उनकी इच्छा पर एक्सप्रेसवे से दूसरे वाहन में सवार कराकर उन्हें गंतव्य के लिए रवाना कर दिया गया।

छह माह की बेटी को गले से लगाया
शनिवार रात को स्लीपर बस के पलटते ही बस में सवार वाराणसी की सोनल सिंह ने बेटी को गले से लगाकर उसे पूरी तरह से ढक लिया। बस की तीन बार गुलाटी पलटने पर सोनल के सिर और पैर में खुद चोट आई, लेकिन उसने गोद में छह माह की बेटी शिवानी के खरोंच तक नहीं आने दी। जब नीचे जाकर बस ठहर गई तो सबसे पहले सोनल ने आंखें खोलकर अपनी बेटी को देखा। उसे तसल्ली देकर खुद हिम्मत जुटाई और बाहर निकली और पति संतोष सिंह के गले लग गईं। पति-पत्नी के मामूली चोट होने पर वह प्राथमिक उपचार के बाद दूसरे वाहन से निकल गए।
 
हादसे में यह लोग हुए घायल
1.. सोनू (32) निवासी लखनऊ
2.. युगल किशोर (43) निवासी अमेठी
3.. मोहम्म जैद खान (25) निवासी बरेली
4… रवी मौर्य (18) निवासी अमेठी
5.. मेहराज खान (17) निवासी अमेठी
6.. यासीन (42) निवासी साउथ
7.. रामकिशोर (29) निवासी रायबरेली
8.. जितेंद्र (36) निवासी रायबरेली
9.. अरविंद सिंह (24) निवासी कन्नौज
10 रेखा देवी (35) निवासी अमेठी
11 शान्या बानो निवासी अमेठी
12 अख्तर अली (21) निवासी अमेठी
13. जासीन (22) निवासी अमेठी
14 फहीम (21) निवासी अमेठी
15 नसीम (23) अमेठी अमेठी
16 सिखा यादव (20) निवासी सुल्तानपुर
17 अजमत अली (40) निवासी इटावा
18 कवीलाल (35) निवासी नेपाल
19 धर्मवीर (45) निवासी नेपाल
20 प्रकाश (45) निवासी इटावा
21 सोनू (25) निवासी जम्मू
22 इंद्राणी (45) निवासी सुल्तानपुर
23 अमित (16) निवासी इटावा
24 अनुभव मिश्रा (18) निवासी इटावा
25 टीटू जायसवाल (45) निवासी इटावा
26 रंजना (24) निवासी लखनऊ
27 सोनू (23) निवासी इटावा
28 नसीम खान (16) निवासी इटावा
29 सुनील (30) निवासी इटावा
30 सोनू (38) निवासी इटावा
31 माधवन (14) निवासी कन्नौज
32 सुनील (32) निवासी सतारा
33 प्रकाश (22) निवासी इटावा
34 संतोष सिंह (35) निवासी वाराणसी
35 राजन मिश्रा (30) निवासी इटावा
36 राजेश गुप्ता (53) निवासी लखनऊ
37 सोहल सिंह (26) निवासी इटावा
38. सिवाय सिंह 6माह निवासी इटावा
39 नैतिक (13) निवासी रायबरेली
40 मंयक (9) निवासी रायबरेली
41 आबिदा (4) निवासी अमेठी
42 अतिवा (18) माह निवासी इटावा

टाइमलाइन
12:25 पर लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर हादसा हुआ
12:28 पर एक्सप्रेसवे चौकी पुलिस मौके पर पहुंची
12:30 पर यूपीडा घटनास्थल पर पहुंचे व बचाव कार्य शुरू हुआ
12:35 पर थानाध्यक्ष ऊसराहार व चौबिया पुलिसबल के साथ मौके पर पहुंचे
12:45 पर एसएसपी समेत सभी अधिकारी मौके पर पहुंचे
01:15 तक सभी घायलों को पीजीआई भेजा गया
01:30 से घायलों को लेकर पीजीआई पहुंचने लगी थी
02:00 तक सभी घायल पीजीआई सैफई पहुंच गए थे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button