मध्यप्रदेश

रामलला के दर्शन और भी आसान, इंदौर से अयोध्या के लिए जल्द मिलेगी Direct फ्लाइट और ट्रेन

इंदौर

 22 जनवरी को प्रभु श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा के लिए तैयारियां जोरो-शोरो पर है। रामलला के प्राण प्रतिष्ठा में देश विदेश के मेहमान शामिल होंगे। बता दें कि रामभक्तों का अब इंतजार खत्म होने वाला है। अयोध्या में बन रहे भव्य राम मं​दिर का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। सिर्फ फाइनल टच किया जा रहा है। वहीं, अब मध्यप्रदेश के इंदौर से अयोध्या जाने वाले लोगों के लिए खुशखबरी सामने आई है।

जानकारी मिली है, कि अब इंदौर से अयोध्या के लिए नई फ्लाइट  और नई ट्रेन मिलेगी। सांसद शंकर लालवानी ने एयरपोर्ट समिति की बैठक में एयरलाइंस से मुलाकात कर नई फ्लाइट की योजना बनाने के लिए कहा है। साथ ही न्दौर से अयोध्या के लिए नई ट्रेन चलाने के लिए सांसद ने रेल मंन्त्री अश्विनी वैष्णव से भी मुलाकात कर मांग की है।

वहीं, बीते बुधवार को रामलला के प्राण प्रतिष्ठा से पहले बड़ा फैसला लेते हुए अयोध्या रेलवे स्टेशन का नाम बदल दिया गया।  बता दें कि अब अयोध्या रेलवे स्टेशन को अयोध्या धाम के नाम से जाना जाएगा। 30 दिसंबर को PM रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे। वहीं, 30 दिसम्बर को पीएम मोदी एयरपोर्ट का लोकार्पण भी करेंगे।

इंदौर से अयोध्या सीधी फ्लाइट की मांग: दरअसल, अयोध्या में 22 जनवरी को राम जन्मभूमि मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह है. इस आयोजन में शामिल होने के लिए देशभर से बड़ी संख्या में लोग अयोध्या जाना चाहते हैं. इंदौर से भी लोग अयोध्या की यात्रा करना चाहते हैं. यही वजह है कि यात्रियों की ओर से भी एयरपोर्ट प्रशासन और सांसद शंकर लालवानी के समक्ष इंदौर से अयोध्या के लिए सीधी फ्लाइट की मांग की जा रही थी. लिहाजा आज आयोजित इंदौर एयरपोर्ट की परामर्श दात्री समिति की बैठक में सांसद लालवानी ने एयरलाइंस अधिकारियों से इस संबंध में योजना बनाने के लिए कहा है.

इंदौर सांसद की अधिकारियों के साथ बैठक

सांसद ने की केंद्रीय उड्डयन मंत्री से बात: बताया जा रहा है कि शंकर लालवानी जल्द ही इस मामले से नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को अवगत कराकर इंदौर से अयोध्या के लिए सीधी फ्लाइट शुरू करना चाहते हैं. बैठक के दौरान एयरपोर्ट पर पार्किंग के विषय में भी चर्चा हुई. जिला प्रशासन, पुलिस एवं एयरपोर्ट अथॉरिटी मिलकर टैक्सी व ऑटो संगठन से चर्चा कर पार्किंग से जुड़ी समस्या का निराकरण करेंगे. वहीं इंदौर एयरपोर्ट पर पीक टाइम में एक ही एंट्री गेट होने से यात्रियों को एयरपोर्ट में प्रवेश करने पर काफी समय लगता है, इसलिए एक और गेट एंट्री के लिए खोलने पर सहमति बनी है.

साथ ही, इंदौर एयरपोर्ट के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के 132 पदों के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने स्वीकृति भी दी है. सांसद लालवानी ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय से इंदौर में भी डिजीयात्रा शुरू करने के लिए अनुरोध किया था और जल्द ही यह सुविधा एयरपोर्ट पर शुरू हो जाएगी. इसके अंतर्गत एक डेडिकेटेड गेट होगा, जहां कैमरा लगा होगा और यात्रियों का चेहरा स्कैन कर उन्हें अंदर आने की अनुमति देगा. इससे यात्रियों के समय की बचत होगी.

इंदौर से अयोध्या सीधी फ्लाइट की मांग

सांसद शंकर लालवानी ने बताया कि इंदौर एयरपोर्ट पर यात्रियों की संख्या लगातार बढ़ रही है और उसी अनुपात में एयरपोर्ट के विस्तारित कारण एवं सुविधाएं बढ़ाने के लिए काम चल रहा है. ताकि यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मिल सके. उन्होंने कहा इंदौर एयरपोर्ट पर कार्गो की बड़ी सुविधा उपलब्ध है. इसका उपयोग कैसे बढ़ाया जाए, इसे लेकर एयरपोर्ट अथॉरिटी एवं इंडस्ट्री की संस्थाओं की एक बैठक जल्द की जाएगी.

कोरोना के बाद पहली बार हुआ मुनाफा: इंदौर एयरपोर्ट को कोरोना काल के बाद पहली बार मुनाफा हुआ है. वर्ष 2022-23 में 83 करोड़ रुपए का खर्च हुआ है. कुल आमदनी 102 करोड़ रुपए से ज्यादा है. यानी एयरपोर्ट को करीब 19 करोड़ रुपए का फायदा हुआ है. इस बैठक में जिलाधीश डॉक्टर इलैया राजा टी, एयरपोर्ट डायरेक्टर सी रवींद्रन, एयरपोर्ट सलाहकार समिति के सावन लड्ढा, राहुल गोयल समेत विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी व सदस्य मौजूद रहे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button