विदेश

पश्चिमी अमेरिका के जंगलों में लगी भीषण आग, बड़ी संख्या में प्रभावित हुए लोग

सैक्रामेंटो
पश्चिमी अमेरिका के जंगलों में लगी आग बुझने का नाम नहीं ले रही है। कैलिफोर्निया इतिहास की सबसे बड़ी आग की त्रासदी से जूझ रहा है। आग अब कोलोराडो की ओर तेजी से बढ़ती जा रही है। इसमें एक व्यक्ति की जान चली गई है। अग्निशमन कर्मी उत्तरी कैलिफोर्निया में जंगल में लगी आग को बुझाने के लिए जूझ रहे हैं। बुधवार दोपहर तक, आग ने 391,000 एकड़ (1,582 वर्ग किमी) से अधिक क्षेत्र को अपनी चपेट में ले लिया था। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने कैलिफोर्निया वानिकी और अग्नि सुरक्षा विभाग के हवाले से बताया कि यह कैलिफोर्निया के इतिहास की पांचवीं सबसे बड़ी आग की त्रासदी है।

एजेंसी ने बताया कि धधकती आग से उठता धुआं बहुत बड़े इलाके में फैल गया है। बुधवार दोपहर तक आग से चार काउंटी बट, प्लुमास, शास्ता और तेहामा प्रभावित हुए थे। आग से बट और तेहामा काउंटी में 361 मकान नष्ट हो गए हैं और 36 अन्य को नुकसान पहुंचा है। फिलहाल 5,800 से अधिक कर्मचारी 521 दमकल गाड़ियाें और 41 हेलीकॉप्टरोंं की मदद से आग बुझाने में लगे हैं। आग 24 जुलाई को चिको के पास एक पार्क में लगी थी। इसके लिए 42 वर्षीय रोनी डीन स्टाउट को गिरफ्तार किया गया है। उस पर लापरवाही से आगजनी करने का आरोप है। आग से कर्न काउंटी में 58,682 एकड़ (237 वर्ग किमी) क्षेत्र जलकर खाक हो गया है। बुधवार तक अग्निशामकों ने 34 प्रतिशत आग पर काबू पा लिया था। पेड्रो फायर के नाम से जानी जाने वाली आग तेजी से बढ़ रही है। न्यू डॉन पेड्रो जलाशय के पास मंगलवार से लगी आग मारिपोसा और टोलुमने काउंटियों में 3,647 एकड़ (15 वर्ग किमी) क्षेत्र तक फैल गई है। आग की वजह से मकानों व बिजली लाइनों के समक्ष खतरा पैदा हो गया है।

इस बीच, कोलोराडो में भी स्थिति भयावह होती जा रही है। यहां तीन तीन दिनों में जंगल में चार स्थानों पर आग लगने की सूचना मिली है। इसकी वजह से सैकड़ों लोगों को विस्थापित होना पड़ा है। आग से एक व्यक्ति की जान भी चली गई। स्थानीय टीवी स्टेशन डेनवर7 के अनुसार, आग से डेनवर क्षेत्र में 1,580 एकड़ (6.4 वर्ग किमी) भूमि खाक हो गई है। इससे बुधवार को एक व्यक्ति की मौत हाे गई और चार अग्निशामक झुलस कर घायल हो गए। सोमवार को आई खबर के मुताबिक लैरीमर काउंटी में 6,700 एकड़ (27 वर्ग किमी) से अधिक का क्षेेत्र जलकर खाक हो गया। यहां रहने वाले लोगों को हटाया जा रहा है। बोल्डर काउंटी में, ग्रॉस जलाशय के पास बुधवार दोपहर आग लगनेे की सूचना मिली।

ओरेगन में लगी आग देश में दूसरी सबसे बड़ी आग की त्रासदी है। यहां 17 जुलाई को ओरेगन-इडाहो सीमा के पास आकाशीय बिजली गिरने से लगी आग के बाद से लगभग 294,000 एकड़ (1,190 वर्ग किमी) इलाका जलकर खाक हो चुका है। बुधवार तक आग पर 58 प्रतिशत तक नियंत्रण पा लिया गया था। कैलिफोर्निया में थोड़े समय के लिए ठंडे मौसम के बाद बढ़ते तापमान ने अग्निशामकों के समक्ष चुनौतियों को और बढ़ा दिया है। मौसम विभाग ने इस सप्ताह के अंत में बहुत गर्म और शुष्क परिस्थितियों की भविष्यवाणी की है। इससे स्थिति और खराब हो सकती है।

नेशनल इंटरएजेंसी फायर सेंटर की बुधवार की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तरी कैलिफोर्निया और दक्षिण-पश्चिम ओरेगन में फिर से गर्म हवाएं चलेंगी। दक्षिणी कैलिफोर्निया, दक्षिणी ग्रेट बेसिन और कोलोराडो में अत्यधिक शुष्क मौसम जारी रहने की उम्मीद है। नेशनल इंटरएजेंसी फायर सेंटर के अनुसार, बुधवार तक, देश भर में जंगलों में 95 स्थानों पर आग लगी थी। इसके चलते लगभग 2.2 मिलियन एकड़ (8,903 वर्ग किमी) क्षेत्र जलकर खाक हो चुका है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button