स्वस्थ-जगत

भृंगराज के फायदे और इसे बालों के लिए इस्तेमाल करने का तरीका: लंबे, घने और काले बालों के लिए

मसालों से लेकर जड़ी बूटियों तक, भारत में हर चीज की प्रधानता है और ये सब प्राकृतिक चीजें हमारी सेहत और दिनचर्या को बेहतर बनाने में मदद करती हैं। शुरुआत से ही शरीर, त्वचा और बालों के लिए हमारे देश की कई जड़ी बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है और आज भी बहुत ही अधिक मात्रा में उनका उपयोग हो रहा है। खासकर बालों के लिए क्योंकि ये बात जगजाहिर है कि पहले के जमाने में महिलाओं के बाल घुटने से भी नीचे तक हुआ करते थे।

लेकिन अब एक बदलाव जरूर आया है, वो ये कि अब नेचुरल चीजों को केमिकल वाले प्रोडक्ट्स ने रिप्लेस कर दिया है, जिससे न ही बालों को जरूर पोषण मिल पा रहा है और न ही वो मजबूत हो पा रहे हैं। इसलिए हम आपको 'जड़ी बूटियों के राजा' कहे जाने वाले भृंगराज के बारे में बताने वाले हैं, जो बालों से जुड़ी हर समस्या के लिए फायदेमंद है और उन लोगों के लिए वरदान की तरह है जो लंबे,घने और काले बाल चाहते हैं।

बालों के लिए भृंगराज क्यों जरूरी है?

भृंगराज एक ऐसी जड़ी बूटी है जो बालों के लिए इतनी फायदेमंद है कि गंजेपन का शिकार लोगों के बालों को उगाने में भी कारगर साबित होती है। ये हम नहीं कह रहे हैं बल्कि नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन (National Library of Medicine) ने अपनी एक स्टडी में इस बात की पुष्टि करते हुए लिखा है कि भृंगराज हेयर ग्रोथ साइकिल को एक्टिवेट करने का काम करता है। इसलिए अगर आप बालों का झड़ना कम करना चाहते हैं और उनकी ग्रोथ को बढ़ावा देना चाहते हैं तो भृंगराज का इस्तेमाल जरूर करें।

बालों के लिए भृंगराज के फायदे

ये बात तो साइंटिफिकली प्रूफ है कि भृंगराज बालों के लिए कितना फायदेमंद है, लेकिन आइए फिर भी आपको बालों के लिए इसके कुछ फायदों के बारे में बता देते हैं। जैसे-

भृंगराज बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है और हेयर फॉल को कम कर सकता है।
इसके इस्तेमाल से समय से पहले सफेद होने वाले बालों को काला करने में मदद मिलती है और बालों को नेचुरल कलर मिल सकता है।
भृंगराज बालों को सिल्की-शाइनी बनाने में भी फायदेमंद साबित हो सकता है।
भृंगराज में एंटीफंगल गुण होते हैं जो रूसी को दूर करने में मदद करते हैं, साथ ही स्कैल्प को क्लीन रखते हैं।
ये ज़ी बूटी बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने और उन्हें घना बनाने में भी फायदेमंद है।

3 तरीकों से करें भृंगराज का उपयोग

आजकल मार्केट में हर चीज बहुत ही आसानी से उपलब्ध है और अगर हम भृंगराज की बात करें तो ये आपको ताजे फूल-पत्तियों, तेल और पाउडर के रूप में मिल जाएगा। जिन्हें आप अपनी सुविधा अनुसार इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां हम आपको जड़ी बूटियों के राजा भृंगराज को दो तरह से इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में बताने वाले हैं।

भृंगराज पाउडर का इस्तेमाल कैसे करें?

अगर आपको भृंगराज पाउडर आसानी से मिल जाता है तो आप इसे नारियल के तेल में मिक्स कर सकते हैं और बालों के लिए पेस्ट तैयार कर सकते हैं। तैयार किए गए पेस्ट को 1-2 घंटे के लिए बालों पर लगाकर रखें और फिर नेचुरल शैम्पू से हेयर वॉश कर लें। ये रेमेडी आपके स्कैल्प को क्लीन कर बालों को नरिश करने में मदद करेगी।

भृंगराज की पत्तियों से बनाएं पेस्ट

अगर आपके घर में या कहीं आसपास भृंगराज का पौधा है तो उसकी कुछ पत्तियों को पीसकर पेस्ट बनाकर भी लगाया जा सकता है। तैयार किए गए पेस्ट को आप डायरेक्ट बालों पर लगा सकते हैं और अगर आप इसके फायदों को बढ़ाना चाहते हैं तो इसमें आंवले का तेल या पाउडर भी मिक्स कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button