खेल-जगत

पेरिस ओलंपिक में ‘जैविक पुरुष’ से हारकर रोने लगी महिला बॉक्सर

पेरिस

 पेरिस ओलंपिक 2024 में एक मामला सबसे ज्यादा गहराता जा रहा है. यह सोशल मीडिया पर भी जमकर ट्रेंड में छाया हुआ है. यह मामला अल्जीरिया के मुक्केबाज इमान खलीफा का है. वो एक ट्रांसजेडर हैं, जो 2023 वर्ल्ड चैम्पियनशिप में जेंडर एलिजिबिलिटी मानदंडों को पूरा नहीं कर सके थे और बाहर हो गए थे. मगर इस बार पेरिस ओलंपिक में जेंडर-इक्वालिटी का मामला है तो उन्हें एंट्री मिल गई.

अब यही खलीफा पेरिस ओलंपिक के महिला बॉक्सिंग इवेंट में उतरी हैं. गुरुवार को उनका मुकाबला इटली की बॉक्सर एंजेला कारिनी से हुआ था. यह मैच खलीफा ने सिर्फ 46 सेकंड में जीत लिया. इसका कारण है कि एंजेला ने नाक में चोट के कारण बीच में ही मैच छोड़ दिया था. हालांकि उन्होंने बाद में कहा कि वो यह मैच हारी नहीं बल्कि खुद को जीता हुआ मानती हैं.

एलन मस्क ने भी एंजेला का सपोर्ट किया

इस मुकाबले के बाद सोशल मीडिया पर #IStandWithAngelaCarini ट्रेंड कर रहा है. इसी को सपोर्ट करते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X के मालिक एलन मस्क ने भी पोस्ट शेयर की. सभी ने एंजेला कारिनी को सपोर्ट किया है.

एक यूजर ने लिखा- पुरुषों को महिलाओं के खेल में शामिल नहीं होना चाहिए #IStandWithAngelaCarini. इसको जवाब देते हुए मस्क लिखा- बिल्कुल सही. इसी बीच एक अन्य यूजर ने लिखा कि आदमी का महिलाओं के खेल में क्या काम है.

एंजेला ने 46वें सेकंड में ही मैच छोड़ दिया

दरअसल, पेरिस ओलंपिक के छठे दिन महिला बॉक्सिंग में 66 किग्रा वेट कैटेगरी इवेंट के पहले राउंड में खलीफा का मुकाबला एंजेला से हुआ. मैच शुरू हुआ ही था कि 46वें सेकंड में एंजेला ने मुकाबला रोक दिया और नाक में दर्द की शिकायत करते हुए मैच बीच में ही छोड़ दिया.

मैच के दौरान एंजेला का हेडगियर भी दो बार हट गया था. मुकाबले के बाद एंजेला रोने भी लगी थीं. बात यहीं खत्म नहीं होती है, मैच खत्म होने के बाद एंजेला ने खलीफा से हाथ तक नहीं मिलाया. बता दें कि खलीफा एमेच्योर मुक्केबाज हैं.

पिछले साल बॉक्सिंग वर्ल्ड चैम्पियनशिप में खलीफा गोल्ड मेडल मैच तक पहुंची थीं, लेकिन मुकाबले से ठीक पहले उन्हें डिस्क्वालीफाई कर दिया था, क्योंकि जांच में दावा किया गया कि उनके टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ा हुआ था. इससे पहले वाले बॉक्सिंग वर्ल्ड चैम्पियनशिप 2022 में खलीफा ने सिल्वर मेडल जीता था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button