मध्यप्रदेश

CM ने कहा- इस बार 10 तारीख को लाड़ली बहनों के खाते में आएंगे 1500 रुपए

चित्रकूट

सीएम मोहन यादव ने ऐलान किया है कि इस बार का रक्षाबंधन का त्यौहार मप्र की बहनों के लिए खास रहने वाला है. सीएम मोहन यादव के अनुसार इस बार लाड़ली बहनों के खाते में 1250 रुपए नहीं बल्कि 1500 रुपए आएंगे. यह बड़ा ऐलान सीएम मोहन यादव ने सतना जिले के चित्रकूट में किया.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा, "मुझे इस बात की प्रसन्नता है कि सरकार बहनों के सशक्तिकरण के लिए काम कर रही है. हमारी सरकार ने तय किया है कि चुनाव के समय हमने जो-जो घोषणाएं की थी उसे हम पूरा करेंगे. हमने लाड़ली बहना और उज्ज्वला योजना की बहनों को 450 में सिलेंडर देने की घोषणा की थी, हम वह देने जा रहे हैं और साथ ही रक्षाबंधन पर बहनों को 1500 रुपये दिए जाएंगे."

131 करोड से अधिक लागत के कार्यों का किया लोकार्पण और भूमिपूजन

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव 1 अगस्त को चित्रकूट प्रवास के दौरान सतना जिले के 131 करोड 97 लाख रूपये लागत के कुल 36 विभिन्न विकास कार्यों का भूमिपूजन लोकार्पण किया. चित्रकूट में उद्यमिता परिसर स्थित विवेकानंद सभागार में आयोजित लाडली बहना योजना के कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री डॉ. यादव 27 करोड 75 लाख रूपये लागत के 27 विकास कार्यों का लोकार्पण किया. इसी तरह मुख्यमंत्री 104 करोड 21 लाख रूपये लागत के 9 विकास कार्यों का शिलान्यास और भूमिपूजन किया.

एक करोड़ 39 लाख बहनों ने हमारी पार्टी को प्रेम दिया

मुख्यमंत्री ने कहा -हमने जब तय किया कि सावन महोत्सव और रक्षाबंधन उत्सव मनाना चाहिए, लेकिन कहां से। तब ध्यान में आया कि चित्रकूट से धाम से मनाना चाहिए। यह वही धाम है, जहां भगवान कामतानाथ, माता मंदाकिनी, गुप्त गोदावरी हैं। 17 लाख साल पहले भगवान राम और भरत के अश्रुओं से ये धरती भीगी है। ये पावन धरती है। इससे बढ़िया स्थान इस कार्यक्रम की शुरुआत के लिए कोई और नहीं हो सकता।

आज मौसम से हमारी कुश्ती हो रही थी, लगा कि पहुंच नहीं पाएंगे, लेकिन हमने कहा- बहनों का कार्यक्रम है, जाना जरूरी है। भगवान ने भी साथ दिया और मैं यहां पहुंचा। हजारों साल से ऋषि मुनियों ने त्याग, तपस्या से त्योहारों की श्रृंखला शुरू की। ये त्योहार प्रेम बांटते हैं। हमारे देश को देखने वाले लोग तो समझते हैं, लेकिन दूर रहने वालों को जरूर यह अटपटा लगता है, लेकिन जब वे आते हैं तो यहीं के हो के रह जाते हैं।

होली, संक्रांति, बसंत, गुड़ी पड़वा, गुरु पूर्णिमा के महत्व को रेखांकित करते हुए सीएम ने कहा कि सावन के महीने का आनंद अनूठा होता है। बहनें मां-बाप के बाद भाई के लिए उस प्रेम की पूर्ति करती हैं। हम एक मात्र देश हैं, जहां माता का संबंध हमारी संस्कृति से जुड़ता है। हम मातृ संस्था को आदर देते हैं। भाई भले मुंह मोड़ ले, लेकिन बहन सारी जिंदगी प्रेम लुटाती है।

कांग्रेसियों पर तंज, बोले- लोग कहते थे योजना बंद हो जाएगी

हमारी लाड़ली बहना योजना को लेकर लोग कहते थे, बंद हो जाएगी, लेकिन भाई तुम्हारी पार्टी बंद हो जाएगी, लेकिन हमारी योजना बंद नहीं होगी। तुम बोलते रहो, हम देते रहेंगे। पैसे नहीं संबंध महत्वपूर्ण है। एक करोड़ 39 लाख बहनों ने हमारी पार्टी को प्रेम दिया है। आज जो राखी मुझे यहां बहनों ने दी, उससे मुझे ऐसा लगा कि सभी ने राखी बांध दी। राखी का धागा प्रेम का संबंध हमारी संस्कृति से जोड़ता है, आशीर्वाद देता है।

सतना में 3 लाख 84 हजार 259 बहनें लाड़ली हैं, 627 करोड़ की राशि हम दे चुके हैं। आज ये यह उत्सव शुरू हो गया है। 10 तारीख तक प्रदेश के 25 हजार केंद्रों पर रक्षाबंधन उत्सव के आयोजन होते रहेंगे। 10 जुलाई को इस बार साढ़े 12 नहीं, एक साथ 1500 रुपए सभी बहनों के खाते में डालेंगे। ये 250 रुपए राखी के त्योहार के लिए हैं। जब बहनें अपने भाई को राखी बांधेंगी तो मैं समझूंगा मेरे भी माथे पर तिलक लग गया, आनंद महसूस करेंगे।

उज्जवला योजना के तहत 450 रुपए भी डालेंगे

हमने एक और घोषणा की है, उज्ज्वला योजना के तहत बहनों के खाते में 450 रुपए भी डालेंगे। इनमें उज्जवला गैस कलेक्शन जितनी बहनों के नाम से हैं और जिन्होंने लाड़ली बहना के फार्म भरें हैं… यानी 20 लाख उज्जलवा योजना की बहनें और 10 लाख लाड़ली बहनों के खाते में ये रुपए डाले जाएंगे। रीवा संभाग में अभी हम समिट करेंगे और सतना के युवाओं के लिए भी रोजगार के प्रबंध करेंगे, ताकि सभी के कष्ट दूर हों और जीवन खुशहाल हो।

104 करोड़ रुपए के कार्यों का किया शिलान्यास
सीएम ने 104 करोड़ के 9 कार्यों का शिलान्यास और 27 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण किया। सीएम डॉ. यादव चित्रकूट में उद्यमिता परिसर के विवेकानंद सभागार में चित्रकूट यूनेस्को जियो पार्क स्थापना की कार्यशाला में भी शामिल हुए।

मंच पर नगरीय विकास एवं आवास राज्य मंत्री प्रतिमा बागरी, सांसद गणेश सिंह, चित्रकूट विधायक सुरेंद्र सिंह गहरवार, जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, महापौर योगेश ताम्रकार, भाजपा के जिला संगठन प्रभारी अभय सिंह यादव, जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुष्मिता सिंह, नगर निगम स्पीकर राजेश चतुर्वेदी पालन, चित्रकूट नगर पंचायत अध्यक्ष साधना पटेल, मझगवां जनपद पंचायत अध्यक्ष रेणुका जायसवाल भी मौजूद रहीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button