देश

जयपुर में भारी बारिश से सड़कें जलमग्न, अजमेर रोड, सीकर रोड पर जलभराव

जयपुर

 राजस्थान में मॉनसून फिर से सक्रिय है। जयपुर में भारी बारिश ने बुधवार रात से ही तबाही मचा रखी है, जिससे सड़कें जलमग्न हो गई हैं, घरों में पानी भर गया है और सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। इस भारी वर्षा के कारण शहर के विभिन्न हिस्सों में जलभराव हो गया है, जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। विशेषकर जयपुर के 22 गोदाम और सिविल लाइंस इलाके में जलभराव ने लोगों के लिए मुश्किलें खड़ी कर दी हैं। राजधानी के अधिकांश स्कूलों ने गुरुवार को भारी बारिश के चलते छुट्‌टी घोषित कर दी है। कई बड़े आयोजनों को भी स्थगित करना पड़ा है।

जयपुर एयरपोर्ट पर 5.2 इंच बारिश

मौसम केंद्र जयपुर की ओर से बताया गया है कि 1 अगस्त सुबह 5:30 बजे जयपुर एयरपोर्ट पर 133 मिमी यानी 5.2 इंच बारिश दर्ज की गई है। रुक-रुक कर मध्यम से तेज बारिश का दौर आगामी दो घंटे और जारी रहने की संभावना है। बता दें कि राजस्थान में मानसून की वापसी के साथ ही जयपुर और सीकर समेत कई जिलों में मूसातदार बारिश दर्ज की गई है। लगातार हो रही बारिश से निचले इलाकों में पानी भर गया है, जिससे यातायात व्यवस्था चरमरा गई है। जयपुर के पॉश इलाकों में भी एक-दो फीट तक पानी भर गया है, जिससे लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है। विश्वकर्मा इंडस्ट्रियल एरिया में एक घर के बेसमेंट में पानी भर जाने से एक परिवार फंस गया है। सिविल डिफेंस की टीम पिछले तीन घंटे से परिवार को बचाने की कोशिश कर रही है।

अजमेर रोड और सीकर रोड पर भी पानी भरा

शहर में सफाई कर्मचारियों की हड़ताल ने स्थिति को और भी बदतर बना दिया है। कूड़े के ढेरों के कारण जगह-जगह जलभराव हो गया है, जिससे लोगों को भारी परेशानी हो रही है। करतारपुरा नाला उफान पर है, जबकि अजमेर रोड और सीकर रोड पर भी पानी भर गया है, जिससे खतरा पैदा हो गया है। जयपुर के इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर भी पानी भर गया है, जिससे यात्रियों को असुविधा हो रही है। मौसम विभाग ने गुरुवार को 9 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल एक के बाहर गुरुवार सुबह भारी बारिश के कारण पानी भर गया।

स्कूल बस और वैन सड़क धंसने से फंसी

बारिश के कारण एक और घटना में जयपुर के जामडोली इलाके में स्कूली बच्चों को ले जा रही एक स्कूल बस और वैन सड़क धंसने से फंस गई। गनीमत रही कि हादसे में सभी बच्चे सुरक्षित बच गए। फंसे हुए वाहनों को निकालने के लिए मौके पर जेसीबी बुलानी पड़ी, लेकिन जेसीबी भी सड़क पर धंस गई। इससे अफरातफरी का माहौल पैदा हो गया और बचाव दल को काफी मशक्कत करनी पड़ी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button