स्वस्थ-जगत

गीले बालों को कंघी करना सही या गलत

आपने सुना होगा कि सालों से लोग कहते हैं कि गीले बालों में कंघी न करें। हम में से बहुत से लोग इसे मानते हैं पर इसके कारण के बारे में नहीं जानते। गीले बालों में कंघी करने से ऐसा क्या होता है कि लोग इसे करने से मना कर देते हैं। इसके अलावा अगर ये गलत तरीका है तो, सही तरीका क्या है। फिर अगर आप जल्दी में हैं तो गीले बालों में कंघी करें या नहीं। जानते हैं इन तमाम चीजों के बारे में विस्तार से।  

गीले बालों में कंघी क्यों न करें?
अपने बालों को गीले होने पर ब्रश न करें क्योंकि इससे बाल टूट जाते हैं। इससे बाल कमजोर हो जाते हैं और ये ब्रेकेज का शिकार हो जाते हैं। ये दोमुंहे होकर डैमेज हो जाते हैं। इससे बाल जड़ों से खींच सकते हैं। बालों को पूरी तरह ब्रश करें ताकि ये पूरी तरह सूख जाए। इसके अलावा बाल आखिर में टूट जाते हैं और खराब होने लगते हैं। साथ ही ये स्कैल्प इंफेक्शन का खतरा पैदा कर सकता है इसलिए बालों और स्कैल्प को साफ रखें।
 
नहाने के बाद बालों में कंघी कब करें?
नहाने के बाद बालों में कंघी 2 घंटे बाद करें। ताकि, बाल सूख जाएं और उलझे नहीं। इसके बाद बालों में सीरम लगाएं। इससे बाल स्ट्रेट हो जाते हैं और खराब नहीं होते। साथ ही बाल तेजी से उलझते नहीं है। इसलिए, नहाने के बाद बालों में कंघी करने से पहले सूखा लें और तभी कंघी करें।   

बालों में कंघी करने का सही तरीका?
धोने के बाद या तैरने के बाद आपके बाल उलझ गए हैं, तो आप अपने गीले बालों को व्यवस्थित करने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि इसके दांतों के सिरे चिकने हों, ताकि आपकी स्कैल्प में जलन न हो।  इसके अलावा, अपने बालों में कंघी चलाते समय सुनिश्चित करें कि आप धीरे-धीरे कंघी कर रहे हैं। तो, इस प्रकार से बालों में कंघी करना फायदेमंद है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button