विदेश

हिंद महासागर क्षेत्र तक IPMDA कार्यक्रम का होगा विस्तार: क्वाड

टोक्यो.

टोक्यो में क्वाड विदेश मंत्रिस्तरीय बैठक के बाद यह घोषणा नई दिल्ली में हिंद महासागर में चीन के बढ़ते दखल को लेकर चिंताओं के बीच की गई, जिसे मोटे तौर पर भारतीय नौसेना का बैकयार्ड माना जाता है। क्वाड ने यह भी कहा कि वह हिंद महासागर क्षेत्र के लिए भारत के सूचना संलयन केंद्र के माध्यम से अपने दक्षिण एशिया कार्यक्रम के शीघ्र संचालन के लिए काम कर रहा है।

इस बैठक में भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, जापानी विदेश मंत्री योको कामिकावा और ऑस्ट्रेलिया की पेनी वोंग ने हिस्सा लिया। वहीं एक संयुक्त बयान में, विदेश मंत्रियों ने कहा कि क्वाड हिंद और प्रशांत महासागरों में समुद्र के कानून पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (यूएनसीएलओएस) के अनुरूप एक स्वतंत्र और खुली समुद्री व्यवस्था विकसित करने के लिए दृढ़ संकल्प है और यह इस उद्देश्य के लिए क्षेत्रीय भागीदारों के साथ सहयोग बढ़ाएगा।

समुद्री डोमेन जागरूकता के लिए होगा विस्तार
इस बैठक में कहा गया है कि ऐसे प्रयासों के अनुरूप, हम समुद्री डोमेन जागरूकता के लिए इंडो-पैसिफिक पार्टनरशिप (आईपीएमडीए) को भौगोलिक रूप से हिंद महासागर क्षेत्र तक विस्तारित करने का इरादा रखते हैं। हम गुरुग्राम, भारत में सूचना संलयन केंद्र-हिंद महासागर क्षेत्र (आईएफसी-आईओआर) के माध्यम से दक्षिण एशिया कार्यक्रम के शीघ्र संचालन के लिए काम कर रहे हैं। इसके अलावा, हम क्षेत्रीय भागीदारों के साथ घनिष्ठ परामर्श में प्रभावी तकनीकी सहयोग को शामिल कर रहे हैं।

क्या है आईपीएमडीए और आईएफसी-आईओआर?
मई 2022 में आईपीएमडीए की घोषणा की गई थी, जिसने भागीदार देशों को अपने तटों पर पानी की पूरी तरह से निगरानी करने और क्षेत्र में शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने में मदद की। इस पहल के तहत, अवैध समुद्री गतिविधियों का मुकाबला करने और जलवायु संबंधी और मानवीय घटनाओं का जवाब देने के लिए डेटा की आपूर्ति की जा रही है। वहीं भारतीय नौसेना ने समान विचारधारा वाले देशों के साथ सहयोगी ढांचे के तहत शिपिंग ट्रैफिक के साथ-साथ क्षेत्र में अन्य महत्वपूर्ण विकासों पर प्रभावी रूप से नजर रखने के लिए 2018 में आईएफसी-आईओआर की स्थापना की।

क्वाड एक बातचीत की दुकान नहीं- जयशंकर
विदेश मंत्रियों ने कहा कि क्वाड एक विश्वसनीय, सुरक्षित और मजबूत दूरसंचार नेटवर्क के विकास को आगे बढ़ा रहा है और द्वीप राष्ट्र पलाऊ में ओपन रेडियो एक्सेस नेटवर्क (ओपन आरएएन) शुरू करने की योजना की घोषणा की। वहीं प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपनी टिप्पणी में विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि क्वाड एक बातचीत की दुकान नहीं है, बल्कि एक ऐसा मंच है जो व्यावहारिक परिणाम उत्पन्न करता है। उन्होंने कहा, आज क्वाड से निकली इंडो-पैसिफिक मैरीटाइम डोमेन अवेयरनेस पहल सूचना संलयन केंद्रों को जोड़ती है। ओपन-आरएएन नेटवर्क, जिसके बारे में हमने बहुत बात की है, पलाऊ में तैनात किया जा रहा है।

'जल्द शुरू होगा अंतरिक्ष-आधारित जलवायु चेतावनी प्रणाली'
भारतीय विदेश मंत्री ने इस दौरान बताया कि मॉरीशस में जल्द ही एक अंतरिक्ष-आधारित जलवायु चेतावनी प्रणाली शुरू की जाएगी। ऑफ-ग्रिड सौर परियोजनाएं वास्तव में इंडो-पैसिफिक द्वीपों में हो रही हैं। इस मौके पर सीधे चीन का नाम लिए बिना, क्वाड विदेश मंत्रियों ने पूर्वी और दक्षिण चीन सागर की स्थिति पर गंभीर चिंता व्यक्त की और किसी भी एकतरफा कार्रवाई जो बल या दबाव के द्वारा यथास्थिति को बदलने की कोशिश करती है उसके प्रति क्वाड के कड़े विरोध को दोहराया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button