विदेश

वेनेजुएला के राष्ट्रपति मादुरो की जीत पर अमेरिका ने उठाए सवाल

काराकास.

वेनेजुएला में राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करने के बाद अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए निकोलस मादुरो ने कहा कि 'विपक्ष ने नतीजों के बाद फिर से चुनाव में धोखाधड़ी का रोना शुरू कर दिया है।' मादुरो ने कहा कि 'हम पहले भी कई बार इस फिल्म को देख चुके हैं।' वहीं अमेरिका की सरकार ने वेनेजुएला के चुनाव नतीजों को लेकर चिंता जाहिर की है और कहा है कि ये नतीजे वेनेजुएला के लोगों की इच्छा को प्रदर्शित नहीं करते हैं।

राजधानी काराकास में अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए निकोलस मादुरो ने कहा कि 'मैं 20 साल पहले राजनीति में आया था, उस वक्त आपमें से कई पैदा भी नहीं हुए होंगे और वे तब से ही चुनाव के नतीजों में धांधली का आरोप लगा रहे हैं। वे (विपक्षी) सब बुरे चेहरे वाले लोग हैं और आप (समर्थक) जो यहां हैं, वो समझदार और शानदार लोग हैं। मादुरो ने कहा कि उनका फिर से राष्ट्रपति पद पर चुना जाना शांति और स्थिरता लेकर आएगा।'
मादुरो ने 900 से ज्यादा चुनाव सर्वेक्षकों की भी तारीफ की और कहा कि अगले 24 घंटे में हम ऐसे सबूत देंगे,, जिससे यह पक्का हो जाएगा कि चुनाव नतीजे पूरी तरह से सही हैं। गौरतलब है कि निकोलस मादुरो की तीसरी बार सत्ता में वापसी हो रही है। वेनेजुएला के राष्ट्रपति पद के चुनाव नतीजों में मादुरो को सबसे ज्यादा 51 प्रतिशत लोगों का समर्थन मिला। वहीं विपक्षी नेता गोंजालेज को 44 फीसदी लोगों ने समर्थन दिया।

अमेरिका ने मादुरो की जीत पर उठाए सवाल
अमेरिका की सरकार ने वेनेजुएला के चुनाव नतीजों पर चिंता जाहिर की है। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका वेनेजुएला के चुनाव नतीजों को लेकर चिंतित है। ब्लिंकन ने कहा कि 'नतीजों में निकोलस मादुरो को विजेता घोषित किया गया है, लेकिन हमें चिंता है कि ये चुनाव नतीजे सही नहीं हैं। घोषित चुनाव नतीजे वेनेजुएला के लोगों के इच्छा को प्रदर्शित नहीं करते हैं।' चुनाव नतीजे जारी होने से पहले भी ब्लिंकन ने कहा था कि वेनेजुएला में चुनाव नतीजे निष्पक्ष और पारदर्शी होने चाहिए।' बता दें कि वेनेजुएला में विपक्ष ने चुनाव नतीजों में धांधली के गंभीर आरोप लगाए हैं। गौरतलब है कि एग्जिट पोल्स के नतीजों में विपक्ष को बहुमत मिलने का दावा किया गया था, जिसके बाद विपक्षी नेताओं और उनके समर्थकों ने जीत का जश्न भी मनाना शुरू कर दिया था, लेकिन अब चुनाव नतीजों से उन्हें तगड़ा झटका लगा है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button