देश

महिला के गर्भधारण नहीं होने पर पति ने करवाई जांच, अधिक उम्र की निकली, दर्ज कराया धोखाधड़ी का केस

अहमदाबाद
गुजरात के अहमदाबाद में एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है। महिला के मां नहीं बन पाने पर पति ने उसकी मेडिकल जांच कराई। इसमें पत्नी की उम्र अधिक निकलने पर पति ने महिला के खिलाफ उम्र छिपाने और फर्जीवाड़ा को लेकर कानूनी कार्रवाई की मांग की है। पति ने पत्नी के खिलाफ पुलिस को एक शिकायत दी है। इसमें पति ने पत्नी के परिवार वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। पति का आरोप है कि उन्होंने पत्नी की उम्र के साथ फर्जीवाड़ा किया। पति की शिकायत पर अहमदाबाद पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है। चिकत्सीय जांच में महिला की उम्र 32 साल की जगह 40 साल से अधिक सामने आई है।

पति समेत आठ के खिलाफ केस
अहमदाबाद के सरखेज इलाके में रहने वाले एक महिला जब एक साल तक गर्भ धारण करने में असफल रही तो 34 वर्षीय पति उसे डॉक्टर के पास लेकर गया। मेडिकल रिपोर्ट में सामने आया कि महिला की उम्र काफी ज्यादा है। वह बिना चिकत्सीय मदद के मां नहीं बन सकती है। सोनोग्राफी रिपोर्ट में हुए खुलासे के बाद पति के पैरों के नीचे से जमीन खिसक गई। शादी के वक्त पर पत्नी की उम्र 32 साल दर्ज की गई थी, लेकिन सोनोग्राफी में उसकी उम्र 40 साल से अधिक निकली। पत्नी के अपनी उम्र छिपाने को लेकर पति ने अहमदाबाद पुलिस को शिकायत देकर कानूनी कार्रवाई की मांग की है। पति ने अपनी शिकायत में कहा है कि पत्नी और उसके परिवारीजनों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। पुलिस ने पति की शिकायत पर विश्वासघात, जालसाजी, धोखाधड़ी, आपराधिक साजिश और धमकी से संबंधित आईपीसी की कई धाराओं के तहत पत्नी, उसके पिता और उसके रिश्तेदारों सहित आठ लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है।

जून, 2023 में हुई थी शादी
34 साल के पति ने पुलिस को बताया कि मई 2023 में उसे अपनी होने वाली पत्नी से मिलवाया गया था। तब उसके बायोडेटा में उसकी जन्मतिथि 18 मई, 1991 दिखाई गई थी, जो उससे 18 महीने छोटी थी। उसके परिवार से मिलने के बाद हमारी शादी 19 जून, 2023 को तय हुई थी। लड़की के परिवार ने अनुरोध किया कि शादी पालनपुर के एक गांव में हो। पति का आरोप है कि बार-बार अनुरोध करने के बावजूद, उसके परिवार ने उम्र और शिक्षा का प्रमाण देने में देरी की। शादी के दिन, विवाह समारोह के दौरान, उन्होंने उसके स्कूल छोड़ने के प्रमाण पत्र और पासपोर्ट की प्रतियां जमा कीं, जिन्हें असली मान लिया। इसके बाद पत्नी की जन्मतिथि विवाह रजिस्टर में 18 मई, 1991 दर्ज की गई थी।

छिपा लिए पहली रिपोर्ट के निष्कर्ष
पति के अनुसार जब कई महीनों की कोशिशों के बाद भी गर्भधारण के प्रयास असफल रहे। तो उसने घर पर किसी और को बताए बिना पत्नी और साली के साथ जुहापुरा में एक डॉक्टर के पास जांच कराई। पत्नी ने पति को रिपोर्ट नहीं बताई। इसके बाद पति ने फिर सितंबर 2023 में पालडी के एक स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श किया। सोनोग्राफी रिपोर्ट में सामने आया कि पत्नी की उम्र 40 से 42 साल के आसपास है। डॉक्टर ने कहा कि पत्नी स्वाभाविक रूप से गर्भधारण नहीं कर पाएगी। इसके बाद पति ने जुहापुरा के डॉक्टर से भी रिपोर्ट हासिल की। इसमें पता चला कि दोनों के निष्कर्ष एक जैसे हैं।

छह साल घटाई उम्र
पति का आरोप है कि उसने पत्नी से कई बार मूल दस्तावेज मांगे, तो पत्नी ने देने से परहेज किया। पति के अनुसार जांच पड़ताल में पता चला कि पत्नी की उम्र 18 मई, 1985 थी। जिसे 18 मई, 1991 कर दिया गया। जब उनसे पूछताछ की गई, तो उन्होंने कथित तौर पर धोखाधड़ी की बात स्वीकार की और माफ़ी मांगी। पति ने इस घटनाक्रम से जुड़े दो घंटे का ऑडियो टेप भी दिया है। पति का आरोप है कि शादी के बाद उसकी पत्नी अक्सर अपने माता-पिता के घर जाती थी और अक्सर उसके और उसके परिवार द्वारा दिए गए कीमती सामान भी ले जाती थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button