खेल-जगत

ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को मेलबर्न में 79 रन से हराया, तीन टेस्ट मैच की सीरीज में अब कंगारू 2-0 से आगे

मेलबर्न

 बॉक्सिंग-डे टेस्ट के चौथे दिन जब ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के सामने 317 रन का लक्ष्य रखा तब लग रहा था कि शान मसूद की कप्तानी में टीम दूसरा टेस्ट जीतकर इतिहास रच जाएगी और सीरीज में 1-1 की बराबरी ले लेगी। एक वक्त तो लक्ष्य 100 रन से भी कम बचा था और हाथ में चार विकेट भी थे, लेकिन मोहम्मद रिजवान का आउट होना मैच का टर्निंग पॉइंट रहा। इससे पहले कि पाकिस्तानी टीम 1929 के बाद अपना दूसरा सबसे बड़ा टेस्ट रन चेज पूरा करती कंगारू पेसर्स हावी हो गए और 79 रन से मैच जीत लिया। 317 रन के जवाब में पाकिस्तानी टीम 237 रन पर ही सिमट गई और इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैच की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। श्रृंखला का तीसरा और आखिरी मैच 3 जनवरी से सिडनी में खेला जाएगा।

मेलबर्न टेस्ट की बात करें तो एक वक्त ऐसा लग रहा था कि मैच पांचवें दिन तक जाएगा, लेकिन तेज गेंदबाजों ने अपने कप्तान पैट कमिंस की अगुवाई में दिलेरी से गेंदबाजी की और एक बार जब बाबर आजम (41) ने अपना विकेट खो दिया तो ऑस्ट्रेलिया ने साझेदारी तोड़ना जारी रखा। अब्दुल्ला शफीक का 20 रन के स्कोर पर मिचेल मार्श का कैच टपकाना पाकिस्तान को लंबे समय तक परेशान करेगा, लेकिन पर्थ में एकतरफा हार के बाद इस तरह का कमबैक पाकिस्तानी टीम को खुद पर गर्व करने के लिए काफी होगा। दोनों पारियों में पांच-पांच विकेट लेने वाले कप्तान पैट कमिंस प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे दिन 241 रन की अहम बढ़त बना ली थी, जबकि उसके चार विकेट शेष थे। ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में शुरुआत अच्छी नहीं रही। सिर्फ 16 रनों पर अपने चार विकेट गंवाकर मेजबानों की पारी संकट में लग रही थी, लेकिन स्टीव स्मिथ (50 रन, 176 बॉल, 3 फोर) और मिचेल मार्श (96 रन, 130 बॉल, 13 फोर) के बीच हुई 153 रनों की साझेदारी ने टीम को संभाल लिया। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 318 रन बनाए थे, जबकि पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी में 264 रन बनाए थे। तीसरे दिन स्टंप्स तक ऑस्ट्रेलिया ने छह विकेट के नुकसान पर 187 रन बना लिए थे और इस तरह उसकी कुल बढ़त 241 रनों की हो चुकी थी। चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया 262 रन पर ऑलआउट हुआ। इससे पहले कप्तान पैट कमिंस ने टेस्ट क्रिकेट में 10वीं बार पारी में पांच विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 54 रन की बढ़त दिलाई थी। स्पिनर नाथन लियोन ने भी 73 रन देकर चार विकेट चटकाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button