बिज़नेस

सबसे महंगा शेयर: बस दाम देख लीजिए, शर्तिया ले नहीं पाएंगे आप

मुंबई

क्या आपको पता है दुनिया सबसे महंगा शेयर कौन-सा है? भारतीय शेयर बाजार (Share Market) में अब भी 5-10 पैसे वाले शेयर मिल जाते हैं, यानी कोई भी खरीद सकता है. लेकिन दुनिया के सबसे महंगे शेयर का भाव सुनकर आपके कानों को विश्वास नहीं होगा. आज की तारीख में दुनिया के सबसे महंगे एक शेयर की कीमत साढ़े 4 करोड़ रुपये से ज्यादा है.

दरअसल, दुनिया में सबसे महंगा स्टॉक बर्कशायर हैथवे इंक (Berkshire Hathaway Inc.) का है. इस कंपनी के एक शेयर की कीमत फिलहाल 5,43,750 डॉलर (USD) है, जो भारतीय करेंसी में (4.52 करोड़ रुपये) बैठती है. इस एक शेयर से आप आलीशन घर, गाड़ी, नौकर-चाकर, बैंक बैलेंस और ऐशो आराम की सभी चीजें जुटा सकते हैं. एक शेयर की कीमत में इतने जीरो लगे हैं, कि लोग गिनते-गिनते कंफ्यूज हो जाएंगे.

एक शेयर वाला भी करोड़पति 

यानी इस एक शेयर से इंसान की आर्थिक तौर पर जिंदगी बदल सकती है. ये शेयर अपने आप में करोड़पति है. अधिकतर आम आदमी पूरी जिंदगी की कमाई भी लगा देगा, तो भी बर्कशायर हैथवे इंक का एक शेयर नहीं खरीद पाएगा. आखिर एक शेयर खरीदने के लिए कम से कम 4.52 करोड़ रुपये की जरूरत होगी, जो आम आदमी के बजट से बाहर है. बर्कशायर हैथवे का स्टॉक आज से नहीं, बल्कि पिछले कई सालों से दुनिया का सबसे महंगा स्टॉक बना हुआ है. 

Berkshire Hathaway Inc. के शेयर ने पिछले एक साल में 18 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है. जबकि पांच साल में इस शेयर निवेशकों को करीब 80 फीसदी का रिटर्न दिया है. फोर्ब्स के मुताबिक, बर्कशायर हैथवे में वॉरेन बफेट की 16 फीसदी हिस्सेदारी है. 
 

वॉरेन बफेट सबसे महंगे शेयर वाली कंपनी के मालिक

अब आइए बताते हैं कि बर्कशायर हैथवे इंक कंपनी का मालिक कौन है? वॉरेन बफेट (warren buffett) आज की तारीख में किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं. दुनिया के सबसे महंगे शेयर वाली कंपनी Berkshire Hathaway Inc. के प्रमुख वॉरेन बफेट ही हैं. दिग्गज निवेशक वॉरेन बफेट को दुनियाभर में लोग फॉलो करते हैं. कहा जाता है कि जिस कंपनी में वॉरेन बफेट निवेश करते हैं, उसके दिन बदल जाते हैं.

कंपनी का सबसे ज्यादा कारोबार अमेरिका में है. कंपनी में करीब 3,83,000 कर्मचारी काम करते हैं. Berkshire Hathaway Inc. अमेरिका के अलावा चीन में विस्तार की योजना बना रही है. वॉरेन बफेट ने जब 1965 में इस टेक्सटाइल कंपनी का कमान संभाली थी, तब इसके एक शेयर की कीमत 20 डॉलर से भी कम थी. 

बर्कशायर हैथवे का कारोबार प्रॉपर्टी और कैजुएलिटी इंश्योरेंस और रिइंश्योरेंस, यूटिलिटीज और एनर्जी, फ्रेट रेल ट्रान्सपोर्टेशन, फाइनेंस, मैन्युफैक्चरिंग, रिटेलिंग और सर्विसेज सेक्टर में है. इसका हेडक्वार्टर ओमाहा में है. इसकी शुरुआत 1939 में हुई थी. बफे ने 1965 में बर्कशायर हैथवे को खरीदा था.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button