देश

2 दिन में हो जाएगा Ayodhya Airport का उद्घाटन, पढ़ें- अयोध्या में तैयार नए एयरपोर्ट की खास बातें

अयोध्या

अयोध्या में भव्य राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा का काउंटडाउन शुरू हो गया है. अगले साल 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस भव्य मंदिर का उद्घाटन करेंगे. लेकिन इससे पहले 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री मोदी अयोध्या में मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (Ayodhya Airport) और रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करने जा रहे हैं.

अगले साल राम मंदिर को आधिकारिक तौर पर आमजन के लिए खोल दिए जाने की वजह से अयोध्या नगरी में बड़े पैमाने पर हिंदू तीर्थयात्रियों की भीड़ उमड़ने की उम्मीद है. ऐसे में राम नगरी में एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन की बहुत दरकार थी.

कहा जा रहा है कि यह नवनिर्मित मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट अयोध्या मंदिर तक पहुंचने तक सबसे बड़ा जरिया होगा.

राम मंदिर की तर्ज पर बना है एयरपोर्ट

अयोध्या एयरपोर्ट के टर्मिनल को भी बेहद भव्य तरीके से बनाया गया है. राम की नगरी में बन रहे एयरपोर्ट की एक बड़ी खासियत यह भी है कि इसे मंदिर की तर्ज पर बनाया गया है. एयरपोर्ट की दीवारों पर सौंदर्यीकरण के लिए रामायण से जुड़े महत्वपूर्ण चित्रों को दर्शाया गया है. एयरपोर्ट का वास्तु और डिजाइन बहुत खास है. यह पूरी तरह से श्रीराम के जीवन से प्रेरित है.

30 दिसंबर को इंडिगो और एयर इंडिया एक्सप्रेस इस नए एयरपोर्ट की उद्घाटन उड़ान संचालित करेगी. दोनों ही एयरलाइंस पहले ही दिल्ली, मुंबई और अहमदाबाद से अयोध्या तक की हवाई सेवा का ऐलान कर चुकी हैं. ये हवाई सेवा जनवरी 2024 से शुरू होंगी.

बता दें कि इस एयरपोर्ट के पहले चरण की लागत लगभग 350 करोड़ रुपये बताई जा रही है. नई टर्मिनल बिल्डिंग कुल 6500 वर्ग मीटर क्षेत्र में बनी है. इस एयरपोर्ट की क्षमता सालाना 10 लाख यात्रियों की है.

सूत्रों का कहना है कि एयरपोर्ट के दूसरे चरण के विकास के तहत 5000 वर्ग मीटर की नई टर्मिनल बिल्डिंग बनाने की योजना है, जिसका सालाना क्षमता 60 लाख यात्रियों की है.

फ्लाइट की टाइमिंग जानिए

11 जनवरी 2024 से अहमदाबाद और अयोध्या के बीच सप्ताह में तीन दिन उड़ानें संचालित होंगी. पहले चरण में अयोध्या से दिल्ली और अहमदाबाद के लिए उड़ानें शुरू होने जा रही हैं. 6 जनवरी को पहली फ्लाइट सुबह 11.55 बजे दिल्ली से उड़ान भरेगी और दोपहर 1.15 बजे अयोध्या पहुंचेगी. यह फ्लाइट दोपहर 1.45 बजे अयोध्या से रवाना होगी और 3 बजे दिल्ली पहुंचेगी.

इंडिगो के ग्लोबल सेल्स हेड विनय मल्होत्रा ​​के मुताबिक, 10 जनवरी से दिल्ली से अयोध्या और अयोध्या से दिल्ली के बीच दैनिक उड़ानें एक ही समय पर संचालित होंगी. अहमदाबाद से अयोध्या और अयोध्या से अहमदाबाद के लिए उड़ानें मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को संचालित होंगी.

11 जनवरी को फ्लाइट सुबह 9.10 बजे अहमदाबाद से उड़ान भरेगी और 11 बजे अयोध्या पहुंचेगी. यह रात 11.30 बजे अयोध्या से रवाना होगी और 1.40 बजे अहमदाबाद पहुंचेगी. बताया जा रहा है कि फ्लाइट के जरिए 1 घंटा 20 मिनट में दिल्ली से अयोध्या की दूरी तय हो जाएगी.

अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर का निर्माण हो रहा है. 22 जनवरी को मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा होगी. देशभर से अयोध्या पहुंचने के लिए भी सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है. नई दिल्ली से अयोध्या की सीधी फ्लाइट शुरू की गई है. अब अयोध्या से मुंबई के लिए सीधी कनेक्टिविटी की शुरुआत हो रही है. 15 जनवरी से इन दोनों शहरों के बीच सीधी फ्लाइट की शुरुआत होगी.

2.25 घंटे में मुंबई से अयोध्या-
इंडिगो ने मुंबई से अयोध्या के लिए सीधी फ्लाइट का ऐलान किया है. इसकी शुरुआत 15 जनवरी को होगी. अयोध्या से दोपहर सवा तीन बजे इंडिगो की फ्लाइट उड़ान भरेगी. जबकि शाम 5 बजकर 40 मिनट पर मुंबई पहुंचेगी. ये सफर 2 घंटे 25 मिनट पर सफर पूरा होगा. 15 जनवरी को अयोध्या से मुंबई के लिए फ्लाइट का किराया 4599 रुपए रखा गया है.

30 दिसंबर को एयरपोर्ट का उद्घाटन-
अयोध्या में 30 दिसंबर को एयरपोर्ट का उद्घाटन होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शुभारंभ करेंगे. ऑनलाइन पोर्टल हिंदुस्तान की रिपोर्ट के मुताबिक मडलायुक्त गौरव दयाल ने कहा कि अयोध्या में इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण पूरा होने के साथ ही अयोध्या से दिल्ली, अहमदाबाद की फ्लाइट कनेक्टिविटी की घोषणा के बाद इंडिगो ने मुंबई और अयोध्या के बीच सीधी कनेक्टिविटी की घोषणा की है, यह 15 जनवरी 2024 से प्रभावी होगी.

दिल्ली के लिए फ्लाइट का हो चुका है ऐलान-
इंडियो ने अयोध्या से कई शहरों के लिए फ्लाइट की शुरुआत करने का ऐलान किया है. इसमें दिल्ली और अहमदाबाद शामिल हैं. नई दिल्ली से अयोध्या के लिए फ्लाइट की शुरुआत 6 जनवरी 2024 को होगी. जबकि 11 जनवरी से अहमदाबाद के लिए फ्लाइट की शुरुआत होगी.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button