खेल-जगत

श्रीलंका में हुई ICC की एनुअल कॉन्फ्रेंस, पाकिस्तान फिर खाली हाथ, चैम्पियंस ट्रॉफी को लेकर BCCI से नहीं हुई कोई बात

मुंबई

भारतीय क्रिकेट टीम अपने नए मिशन को लेकर सोमवार (22 जुलाई) को श्रीलंका पहुंच गई है. यहीं पर इंटरनेशनल क्रिकेट कांउसिल (ICC) की चार दिन तक चली कॉन्फ्रेंस भी खत्म हुई. जिसमें सभी 108 सदस्यों ने हिस्सा लिया. इस मीटिंग के दौरान कई बड़े फैसले लिए गए, जिसमें 3 प्रमुख रहे हैं.

हाल ही में खबर आई थी कि अमेरिका में टी20 वर्ल्ड कप कराना ICC के लिए घाटे का सौदा रहा है. टूर्नामेंट के दौरान बजट से ज्यादा पैसा वहां पर खर्च हुआ. ऐसे में ICC की मीटिंग में इसको लेकर भी एक बड़ा फैसला किया गया.

इसी मामले को रिव्यू के लिए आईसीसी ने तीन सदस्यों की कमेटी बनाई, जिसमें रॉजर त्वोसे, लॉसन नाइडू और इमरान ख्वाजा शामिल हैं. यह कमेटी साल के आखिर तक अपनी रिपोर्ट सौंपेगी. इस रिपोर्ट के बाद ही घाटे को लेकर सही फैसला हो सकेगा.

अमेरिका और चिली बोर्ड को नोटिस

ICC की मीटिंग में दो क्रिकेट बोर्ड को नोटिस देने का फैसला भी किया गया. आईसीसी की सदस्यता के मानदंडों पर खरे नहीं उतरने के कारण अमेरिका क्रिकेट और क्रिकेट चिली को नोटिस दिया.

हालांकि आईसीसी ने दोनों क्रिकेट बोर्ड को राहत भी दी है. उसे 12 महीने का समय मिला है, जिसमें वो सुधार कर सकते हैं. आईसीसी ने कहा, 'दोनों में से कोई भी सदस्य प्रशासन चलाने के लिए योग्य स्थिति में नहीं है. आईसीसी अमेरिकाज दफ्तर क्रिकेट चिली की मदद के लिए काम करेगा.'

महिला टी20 वर्ल्ड कप में बढ़ेगी टीमों की संख्या

मीटिंग में महिला टी20 वर्ल्ड कप में टीमों की संख्या बढ़ाने को भी मंजूरी दी गई है. 2030 के एडिशन से इस टूर्नामेंट में कुल 16 टीमें हिस्सा लेंगी. अगले वर्ल्ड कप में 10 टीमें हिस्सा लेंगी और 2026 के एडिशन में 12 टीमें खेलेंगी. इसके लिए 31 अक्टूबर 2024 क्वालिफाई करने की आखिरी तारीख रहेंगी.

2009 में पहली बार महिला टी20 वर्ल्ड कप खेला गया था और तब 8 टीमें शामिल रही थीं. इसके बाद 2016 से 10 टीमें खेलने लगीं. आईसीसी ने 2026 में भारत-श्रीलंका में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए 8 रीजनल क्वालिफाइंग जगहों का ऐलान कर दिया.

क्या पाकिस्तान दौरे पर जाएगी भारतीय टीम?

यह उम्मीद जताई जा रही थी कि इस आईसीसी की मीटिंग में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) चेयरमैन मोहसिन नकवी अपनी मेजबानी में होने वाली चैम्पियंस ट्रॉफी 2025 को लेकर BCCI सचिव जय शाह से बात कर सकते हैं. मगर यह सिर्फ अटकलें ही रह गईं और इसको लेकर कोई बात ही नहीं हुई.

बता दें कि पाकिस्तान में अगले साल चैम्पियंस ट्रॉफी होनी है, जिसके लिए 6 टीमों ने तो पाकिस्तान जाने के लिए सहमति दे दी है. मगर भारतीय टीम के जाने को लेकर स्थिति साफ नहीं है. ऐसे में टूर्नामेंट को हाइब्रिड मॉडल के तहत कराने की संभावना है. ICC मीटिंग में इस मुद्दे पर कोई चर्चा नहीं हुई. इसमें सिर्फ टूर्नामेंट का बजट पास हुआ.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button