विदेश

अमेरिका ने यूक्रेन को 250 मिलियन डॉलर की सैन्य सहायता का ऐलान

वाशिंगटन

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका कीव को रूस के साथ युद्ध में मदद करने के लिए इस साल सहायता के लिए अंतिम पैकेज में यूक्रेन को 250 मिलियन डॉलर तक के हथियार और उपकरण प्रदान करेगा।

राष्ट्रपति जो बाइडन ने कांग्रेस से यूक्रेन को 61 बिलियन डॉलर की सहायता प्रदान करने के लिए कहा है, लेकिन रिपब्लिकन अमेरिकी-मेक्सिको सीमा पर सुरक्षा कड़ी करने के लिए डेमोक्रेट के साथ समझौते के बिना सहायता को मंजूरी देने से इनकार कर रहे हैं।

व्हाइट हाउस ने चेतावनी दी है कि अतिरिक्त विनियोजन के बिना फरवरी 2022 में आक्रमण के बाद से रूसी सेना द्वारा कब्जा किए गए क्षेत्र को वापस लेने के लिए यूक्रेन की लड़ाई के लिए अमेरिकी सहायता वर्ष के अंत तक समाप्त हो जाएगी।
110 बिलियन डॉलर किए मंजूर

रूस के आक्रमण के बाद से कांग्रेस ने यूक्रेन के लिए 110 बिलियन डॉलर से अधिक की मंजूरी दी है, लेकिन जनवरी 2023 में रिपब्लिकन द्वारा डेमोक्रेट से प्रतिनिधि सभा का नियंत्रण लेने के बाद से उसने किसी भी फंड को मंजूरी नहीं दी है।

फंड को मंजूरी देने से इनकार

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कांग्रेस से यूक्रेन को 61 बिलियन डॉलर की सहायता प्रदान करने के लिए कहा है, लेकिन रिपब्लिकन अमेरिकी-मेक्सिको सीमा पर सुरक्षा कड़ी करने के लिए डेमोक्रेट के साथ समझौते के बिना सहायता को मंजूरी देने से इनकार कर रहे हैं. इससे यूक्रेन में रहने वाले लाखों लोगों को विस्थापित होना पड़ा, दोनों तरफ से हजारों लोगों की जान जा चुकी है.

अमेरिकी मदद खत्म

व्हाइट हाउस ने चेतावनी दी है कि अतिरिक्त विनियोजन (एडिशनल अप्रोप्रिएशन) के बिना फरवरी 2022 में आक्रमण के बाद से रूसी सेना द्वारा कब्जा किए गए क्षेत्र को वापस लेने के लिए यूक्रेन की लड़ाई के लिए अमेरिकी सहायता वर्ष के अंत तक समाप्त हो जाएगी.

सैन्य सहायता पैकेज में क्या मिला

ब्लिंकन ने कहा कि नए सहायता पैकेज में वायु रक्षा युद्ध सामग्री, उच्च गतिशीलता तोपखाने रॉकेट सिस्टम के लिए अतिरिक्त गोला-बारूद, तोपखाने गोला-बारूद, एंटी-आर्मर गोला-बारूद और 15 मिलियन से अधिक राउंड गोला-बारूद शामिल हैं.
यूक्रेन के लिए 110 बिलियन डॉलर की मंजूरी

रूस के आक्रमण के बाद से कांग्रेस ने यूक्रेन के लिए 110 बिलियन डॉलर से अधिक की मंजूरी दी है, लेकिन जनवरी 2023 में रिपब्लिकन द्वारा डेमोक्रेट से प्रतिनिधि सभा का नियंत्रण लेने के बाद से उसने किसी भी फंड को मंजूरी नहीं दी है.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button