स्वस्थ-जगत

एंटी-एजिंग के मिथक और तथ्य: जानें क्या है सच

क्या आपने कभी अपनी त्वचा की खूबसूरती को फिर से जवान दिखने का सपना देखा है? इस बात में कोई शक नहीं कि जवां लुक की चाहत पूरे मानव इतिहास का अहम हिस्सा रही है। दशकों पहले की बात रही हो या फिर वर्तमान की, किसी न किसी रूप में हर उम्र के असर को पीछे दिखाने की कोशिश नज़र आती है। इस चाहत ने अरबों डॉलर के उद्योग को जन्म दिया है जो क्रीम्स और स्पेक्ट्रम जैसे कई उत्पाद बनाकर बेचते हैं।

हालाँकि, इन सबमें कितनी सच्चाई और झूठ छिपा है, इस बारे में प्रोमेड एस्थेटिक्स के संस्थापक और एस्थेटिक फिजिशियन डॉ. निष्कर्ष सिंह कॉर्निट ने विस्तार से जानकारी दी ताकि कोई भी सौंदर्य उत्पाद के नाम पर धोखे का शिकार न हो जाए। स्वस्थ और चमकदार त्वचा पाने के लिए सच को समझने की जरूरत है और इस लेख को जरूर पढ़ें।

यहां पर एंटी-एजिंग और यंग लुक बनाए रखने के बारे में कुछ मिथक और मास्क से जुड़े तथ्य बताए गए हैं: स्कूटर ब्रांड सबसे अच्छे होते हैं ये मिथ्या है! मस्कारा और साकीत से प्रभावित नहीं हूं। प्रभावशाली एंटी-एजिंग तत्व कई तरह के प्रोडक्ट्स में पाए जा सकते हैं। आपको सबसे ज्यादा कीमत पर सबसे सरकारी ब्रांड बिना किसी शानदार परिणाम के मिल सकते हैं। अपनी त्वचा के प्रकार और बजट के अनुसार विभिन्न उद्योगों और समुदायों को बेचें। हर तरह के बजट में बेहतरीन विकल्प मौजूद हैं।

एंटी-एजिंग उत्पाद तुरंत दिखने लगते हैं त्वचा पर तुरंत चमत्कार की उम्मीद न करें। एंटी-एजिंग उत्पाद एक आदर्श दौड़ की तरह हैं, न कि छोटी दूरी की दौड़। इसका असर धीरे-धीरे होता है। इसका उपयोग समय सीमा बनाए रखने और हर दिन नियमित रूप से करने के लिए किया जाता है। वैसे वैसे ही अपना असर दिखाने में थोड़ा समय लगता है, लेकिन लगातार इस्तेमाल से ये आपकी त्वचा को निखर कर जवान लुक दे देता है।

तो बस एक सुझाव है कि सनस्क्रीन का इस्तेमाल आपकी त्वचा के भविष्य में एक निवेश की तरह है। इस बात को पेट बांध लें और आज से ही इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दें। आपकी त्वचा पर अगर सनस्क्रीन नहीं लगी होगी, तो सूरज की बर्बादी वाली किरण से त्वचा को कोई नहीं बचाएगा। इससे जल्द ही एजिंग साइन्स पर स्टाल शुरू हो जाएंगे। इसी के साथ आप त्वचा का कैंसर भी पा सकते हैं।

बढ़ती उम्र के साथ सिर्फ चेहरे पर झुरियां ही नहीं बल्कि ये आपकी त्वचा के रंग, रंगत और संपूर्ण स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है। एंटी-एजिंग का एक व्यापक निरीक्षण इन सभी बीमारियों को दूर करने पर ध्यान देना चाहिए, न कि केवल सर्जरी को कम करने पर।

एक स्किनकेयर लाइन के सभी उत्पादों का उपयोग करना सबसे अच्छा है यह मिथ्या है! मैं आपको पूरी स्किनकेयर लाइन के उत्पादों की सलाह नहीं देता। यह असाध्य है और आपकी त्वचा के लिए ये सब बहुत ज्यादा होता है। एक बार में एक नया प्रोडक्ट धीरे-धीरे अपने त्वचा देखभाल रूटीन में शामिल करें। इस पर ध्यान दें कि एक यूज़ पर आपकी त्वचा कैसे रिएक्ट करती है। हालाँकि, जब स्किनकेयर की बात हो, तो मिनिमम ही बेस्ट होता है।

हर रोज रेटिनॉल का उपयोग करने से आपको एक बेहतरीन एंटी-एजिंग तत्व मिलता है जो आपकी त्वचा पर गहरा प्रभाव डालता है। हालाँकि, इसकी अधिकता से त्वचा में जलन हो सकती है। बेहतर यह है कि कम कंसंटेशन शुरू से करें और एक बार में पी-साइज से ज्यादा न बढ़ें। जब इसका एब्यस्ट हो जाए, तब कंसंट्रेशन को स्केल किया जा सकता है एजिंग आपके जीन्स से तय होती है यह सच है कि उम्र बढ़ने की प्रक्रिया हमारे जीन्स को प्रभावित करती है, लेकिन सिर्फ यही एक कारक नहीं है। आपकी प्रतिभा भी त्वचा की उम्र से बहुत प्रभावित होती है। त्वचा पाने के लिए स्वस्थ खान-पान, स्ट्रेस संतुलित और पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button