छत्तीसगड़

राष्ट्रीय पदक प्राप्त खिलाड़ियों का हुआ सम्मान

रायपुर,

स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित 67 वीं राष्ट्रीय शालेय खेल प्रतियोगिता में विभिन्न खेलो में दंतेवाड़ा जिले के 51 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया तथा 31 राष्ट्रीय पदक प्राप्त  किये। इन खिलाड़ियों को दंतेवाडा कलेक्टर श्री मयंक चतुर्वेदी ने चेक सौंपकर सम्मान किया।

ज्ञात हो कि छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा खेल प्रोत्साहन योजनान्तर्गत प्रत्येक स्वर्ण पदक पर 21 हजार रुपये, रजत पदक पर 15 हजार तथा कांस्य पदक पर 10 हजार रुपये देने का प्रावधान है। इसी तारतम्य में दंतेवाड़ा जिले के 31 खिलाड़ियों को 6 लाख 17 हजार  रुपये के चेक वितरित किया गया। उक्त राष्ट्रीय शालेय खेल प्रतियोगिता में इस उपलब्धि से जिले को गौरवान्वित करने खिलाड़ियों के बल पर जिलावार पदक तालिका में दंतेवाड़ा जिला रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग के बाद चौथे स्थान पर काबिज रहा।

इस संबंध में व्यायाम शिक्षक रजनीश ओसवाल ने बताया कि बिलासपुर एवं कोरबा में आयोजित बेसबॉल , गुजरात के गांधीनगर में आयोजित तीरंदाजी, औरंगाबाद महाराष्ट्र में आयोजित सॉफ्टबॉल  राजस्थान के बीकानेर में आयोजित सॉफ्टबॉल, कबीरधाम में आयोजित सॉफ्टबॉल के प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक, रजत पदक और कास्य पदक प्राप्त किया है। इस तरह एकलव्य खेल परिसर जावंगा से 16 खिलाड़ी, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय छोटे तमनार के 12 खिलाड़ी, मॉडल स्कूल दंतेवाड़ा के 3 खिलाड़ियों को चेक प्राप्त हुआ है।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2023-24 शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता में दंतेवाड़ा जिला से बेसबॉल में 25 खिलाड़ी, सॉफ्टबाल में 05 खिलाड़ी, कबड्डी में 06 खिलाड़ी,तीरंदाजी में 06 खिलाड़ी, एथलेटिक्स में 04 खिलाड़ी एवं वॉलीबॉल में 05 खिलाड़ी कुल 51 खिलाड़ी राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा बिखेर कर जिले का नाम उँचा किया है। जिले के खिलाड़ियों की इस उपलब्धि पर जिला कलेक्टर श्री मयंक चतुर्वेदी, सीईओ जिला पंचायत श्री विश्वरंजन, संयुक्त कलेक्टर एवं जिला खेल अधिकारी श्री हिमांचल साहू, जिला शिक्षा अधिकारी श्री एस के अम्बस्ता ने बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button