विदेश

उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी स्वीकार करते हुए वेंस ने मुश्किलों में बीते अपने बचपन पर प्रकाश डाला

ट्रंप के प्रतिद्वंद्वी उनका मनोबल कभी नहीं तोड़ पाएंगे : पीटर नवारो

उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी स्वीकार करते हुए वेंस ने मुश्किलों में बीते अपने बचपन पर प्रकाश डाला

अमेरिका को राजनीतिक हिंसा को खारिज करना चाहिए : कमला हैरिस

मिलवाउकी
 अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के करीबी सहयोगी पीटर नवारो ने कहा कि रिपब्लिकन पार्टी से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार (ट्रंप) के प्रतिद्वंद्वी उनका मनोबल कभी नहीं तोड़ पाएंगे।

अमेरिकी व्यापार एवं विनिर्माण नीति कार्यालय के पूर्व निदेशक नवारो ने सुबह मियामी की जेल से रिहा होने के बाद पहली बार किसी कार्यक्रम में हिस्सा लिया। वह ट्रंप के पहले सहयोगी थे, जिन्हें छह जनवरी 2021 को कैपिटल हिल (संसद परिसर) में हुई हिंसा के मामले में जेल भेजा गया था।

रिपब्लिकन पार्टी के समर्थकों के नारों के बीच नवारो ने कहा, ‘‘आज सुबह ही मैं संघीय जेल से बाहर आया। अगर वे मेरे पीछे पड़ सकते हैं, अगर वे डोनाल्ड ट्रंप के पीछे पकड़ सकते हैं, तो सावधान रहिए, वे आपके साथ भी ऐसा ही कर सकते हैं।’’

नवारो ने ‘रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन’ में मौजूद हजारों रिपब्लिकन प्रतिनिधियों और पार्टी नेताओं की तालियों की गड़गड़ाहट के बीच कहा, ‘‘उन्होंने मुझे दोषी ठहराया और जेल में डाल दिया, लेकिन वे मेरा मनोबल नहीं तोड़ पाए और न ही वे कभी डोनाल्ड ट्रंप का मनोबल तोड़ पाएंगे।’’

नवारो ने दावा किया कि जे6 समिति (कैपिटल हिल हिंसा की जांच के लिए गठित समिति) ने उनसे ‘‘खुद को बचाने के लिए’’ ट्रंप को ‘‘धोखा’’ देने को कहा था, लेकिन उन्होंने इससे इनकार कर दिया।

उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी स्वीकार करते हुए वेंस ने मुश्किलों में बीते अपने बचपन पर प्रकाश डाला

 रिपब्लिकन पार्टी की ओर से उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर नामांकन स्वीकार करते हुए जे डी वेंस ने  देशवासियों से अपना परिचय कराया और मुश्किलों में बीते अपने बचपन पर प्रकाश डाला। वेंस ने कहा कि उनकी पार्टी संघर्ष कर रहे अमेरिकियों के समक्ष मौजूद चुनौतियों को अच्छी तरह से समझती है।

‘रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन’ में दिए मुख्य भाषण में वेंस ने केंटुकी और ओहायो में एक गरीब परिवार में पले-बढ़े होने, अपनी मां के नशे की लत के शिकार होने और पिता के न होने की कहानी साझा की। उन्होंने येल लॉ स्कूल से स्नातक किया और फिर अमेरिकी मरीन में शामिल हो गए। बाद में उन्होंने राजनीति की दुनिया में कदम रखा। वेंस ने कहा, ‘‘मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि आज रात मैं यहां खड़ा होऊंगा।’’

ओहायो के 39 वर्षीय सीनेटर वेंस राजनीति में अपेक्षाकृत कम जाना-पहचाना चेहरा हैं और वह दो साल से भी कम वक्त से सीनेट में हैं। डोनाल्ड ट्रंप द्वारा उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार नामित किए जाने के बाद से वेंस ने अपने आप को भुलाए जा चुके श्रमिक वर्ग के लिए एक योद्धा बताया।

अमेरिका को राजनीतिक हिंसा को खारिज करना चाहिए : कमला हैरिस

 अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने देशवासियों से राजनीतिक हिंसा को खारिज करने का आह्वान किया और यह भी कहा कि देशवासियों को आगामी राष्ट्रपति चुनाव में क्या दांव पर लगा है, इसके बारे में एक ‘स्वस्थ चर्चा’ को ‘स्वीकार’ करना चाहिए। अमेरिका में इस साल नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं।

मिशिगन में आयोजित एक कार्यक्रम में हैरिस ने कहा, “अमेरिकी लोकतंत्र की खूबी, किसी भी लोकतंत्र की खूबी विचारों और नीतियों के बीच एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा तथा भविष्य के लिए मजबूत दृष्टिकोण है। जिस तरह हमें राजनीतिक हिंसा को खारिज करना चाहिए, उसी तरह हमें इस चुनाव में क्या दांव पर लगा है, इसके बारे में एक स्वस्थ चर्चा को अपनाना भी चाहिए।”

हैरिस ने पूर्व राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप पर हाल ही में हुए जानलेवा हमले की कड़ी निंदा की। उन्होंने कहा, “जैसा कि हम सभी जानते हैं, यह एक जघन्य, भयानक और कायरतापूर्ण कृत्य था। मैं और मेरे पति डग (एम्हॉफ) इस बात को लेकर शुक्रगुजार हैं कि वह गंभीर रूप से घायल नहीं हुए। उस दिन, जैसे ही हमने देखा कि क्या हो रहा है, हमने उनकी सलामती के लिए दुआ की। हमारा ध्यान तुरंत मेलानिया (ट्रंप) और उनके परिवार पर चला गया, जिनसे हम मिल चुके हैं।”

हैरिस ने कहा कि सबसे अहम यह है कि किसी को भी अपने प्रियजन की सुरक्षा को लेकर इसलिए चिंतित नहीं होना चाहिए, क्योंकि वे किसी सार्वजनिक पद पर कार्यरत हैं। उन्होंने अमेरिकी खुफिया विभाग, प्रवर्तन एजेंसियों और स्थानीय प्राधिकारियों का आभार भी जताया। उपराष्ट्रपति ने कहा, “मेरा मानना है कि अमेरिका दुनिया का सबसे महान लोकतंत्र है। लेकिन पिछले सप्ताहांत हुई गोलीबारी की घटना के बाद हमारे सामने जो सवाल खड़े हुए हैं, उनमें से एक यह है कि हमें इस अभियान में एक-दूसरे के साथ किस तरह जुड़ना चाहिए।”

हैरिस ने रविवार शाम राष्ट्रपति जो बाइडन के एकता का आह्वान करने की बात को रेखांकित किया। उन्होंने तालियों की गड़गड़ाहट के बीच कहा, “हमारी एकता इस विचार के इर्द-गिर्द केंद्रित होनी चाहिए कि हमारे देश का इतिहास राजनीतिक हिंसा से कलंकित रहा है, लेकिन हिंसा कभी भी स्वीकार्य नहीं है। इस संबंध में कोई दो राय नहीं हो सकती।” हैरिस ने कहा कि लोकतंत्र की ताकत की पुष्टि करने का सबसे अच्छा तरीका विचारों का जोरदार और सहज आदान-प्रदान करना है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button