स्वस्थ-जगत

प्रेग्नेंसी के दौरान पति-पत्नी को संबंध नहीं बनाने चाहिए , बच्चे के मेंटल हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है? जानेंगे इस बात में कितनी है सच्चाई

मुंबई

प्रेग्नेंसी के दौरान कुछ चीजें ऐसी होती है जिसे करने से बिल्कुल परहेज किया जाता है. जैसे एक गर्भवती महिला को क्या खाना चाहिए क्या नहीं? क्या खाने से बच्चे को फायदा होगा और क्या खाने से बच्चे को नुकसान होगा. ट्रेवल नहीं करना चाहिए.  इन सभी चीजों के अलावा पति-पत्नी को एक खास सलाह दी जाती है कि इस दौरान यानि 9 महीने तक संबंध नहीं बनाना चाहिए. क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि संबंध बनाने से बच्चे की मेंटल हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है.

 प्रेग्नेंसी को लेकर समाज में जितने भी मिथ है. जिसे लोग सच समझकर फॉलो करते हैं हम उनका लॉजिकल तरीके से जवाब देने की कोशिश करेंगे.

 'मिथ vs फैक्ट्स' सीरिज में हम ऐसे मुद्दों को उठाते हैं. उसके तह तक जाने की कोशिश करते हैं. जिससे अक्सर बोलचाल की भाषा में लोग इस्तेमाल करते हैं. जैसे हमारे समाज में प्रेग्नेंसी को लेकर कई सारी ऐसी बातें है जिसे डॉक्टर मिथ मानती है. इस Myth VS Truth सीरिज के जरिए ऐसी बातों को तथ्य के साथ हम आम जनता के साथ पेश करेंगे. ताकि आप दकियानूसी झूठी बातों के दलदल में न फंसे.

साउथ दिल्ली की नामचीन डॉक्टर Dr. Archana Nirula इस सवाल का जवाब देते हुए कहती हैं कि प्रेग्नेंसी के दौरान संबंध बनाने को इसलिए खतरनाक माना जाता है क्योंकि इससे मिसकैरेज का खतरा बढ़ जाता है. लेकिन मेडिकल की भाषा में इसे स्पॉनटेनियस अर्बाशन (Spontaneous Abortion) कहा जाता है.

प्रेग्नेंसी के शुरुआत के दिनों में मिसकैरेज होने का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. वैसे मिसकैरेज होने के कई कारण हो सकते हैं. डॉक्टर आगे यह भी कहती है कि अगर प्रेग्नेंसी हेल्दी है तो शुरुआत के तीन महीने तक संबंध बना सकते हैं. इस दौरान एक्सरसाइज , योग भी कर सकते हैं ताकि मिसकैरेज न हो.

वहीं प्रेग्नेंसी के सेकेंड ट्राइमेस्टर में संबंध बनाना काफी ज्यादा खतरनाक हो सकता है. इसलिए पति-पत्नी को संबंध बनाने से बचना चाहिए क्योंकि बच्चे और मां दोनों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. डॉक्टर साफ मना करते हैं कि चौथे महीने में संबंध बनाना बच्चे के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. अगर किसी महिला का बार-बार मिसकैरेज होता है तो महिला को आराम करना चाहिए. सीढ़िया चढ़ना, भारी सामान उठाना या ट्रेवल करने से बचना चाहिए.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button