मध्यप्रदेश

MP: Good news! जल्द ही नीमच में खुलेगी टेक्सटाइल इंडस्ट्री, हजारों को मिलेगा रोजगार

नीमच

 मध्य प्रदेश के नीमच में कपड़ा उद्योग से ढाई हजार लोगों को रोजगार उपलब्ध कराए जाने का दावा किया जा रहा है. इसके लिए दो कंपनियां उद्योगों का निर्माण करने जा रही हैं, जिस पर कंपनी 500 करोड़ रुपये के आसपास निवेश करेगी. राजस्थान की सीमा से सटे मध्य प्रदेश के नीमच जिले में दो औद्योगिक इकाई स्थापित होने जा रही है, जिसमें कपड़ा और परिधान का निर्माण किया जाएगा.

मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव के मुताबिक मेसर्स स्वराज शूंटिंग्स प्राइवेट लिमिटेड 450 करोड़ रुपये निवेश करने जा रही है. इस इकाई में 2000 के लगभग लोगों को रोजगार मिलेगा, जबकि विश्वेश्वरैया डेनिम प्राइवेट लिमिटेड भी अपनी एक औद्योगिक इकाई नीमच जिले में स्थापित कर रही है. यहां भी 135 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा. दोनों औद्योगिक इकाई की बात की जाए तो ढाई हजार लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे.

उद्योगपतियों को इतनी जमीन कराई जा रही मुहैया

इसके अलावा अप्रत्यक्ष रूप से और भी कई लोग रोजगार हासिल करेंगे. मध्य प्रदेश की डॉ. मोहन यादव सरकार हमेशा से उद्योगपतियों के बीच इस बात को मजबूती से रखती आई है कि मध्य प्रदेश सरकार औद्योगिक विकास के लिए सस्ती जमीन मुहैया करा रही है. मध्य प्रदेश में मानव श्रम भी दूसरे प्रदेशों की अपेक्षा काफी सस्ता है. वर्तमान में सरकार 100 से 180 वर्ग फीट पर औद्योगिक क्षेत्र की जमीन उद्योगपतियों को मुहैया करा रही है.

हालांकि, उद्योगपति को तीन साल के भीतर अपनी औद्योगिक इकाई को शुरू करना जरूरी है. सरकार उद्योगपतियों को 33 साल की लीज पर जमीन दे रही है. दरअसल, सीएम मोहन यादव ने कहा है कि निजी जमीन पर उद्योग खोलने वालों को भी सरकार यथा संभव सभी मदद करेगी. उनका कहना है कि मध्य प्रदेश में औद्योगिक विकास के अपार संभावना है जिस पर लगातार काम होता रहेगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button