खेल-जगत

रिटायरमेंट के बाद जेम्स एंडरसन को मिली टीम में बड़ी जिम्मेदारी, दो मैचों के लिए गेंदबाजी मेंटर के रूप में टीम में शामिल

नॉटिंघम
वेस्टइंडीज के खिलाफ जारी तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले के बाद इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन रिटायर हो गए हैं। रिटायरमेंट के बाद भी इंग्लैंड टीम के साथ इस टेस्ट सीरीज में बने रहेंगे, लेकिन उनको अलग जिम्मेदारी निभानी है। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन टेस्ट सीरीज के बाकी बचे दो मैचों के लिए गेंदबाजी मेंटर के रूप में इंग्लैंड टीम में शामिल हो गए हैं। सीरीज का दूसरा मुकाबला नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज में गुरुवार 17 जुलाई से खेला जाएगा।

सीरीज के दूसरे मैच से भी एंडरसन नए रोल में होंगे। वे इंग्लैंड की बॉलिंग लाइनअप के मेंटर होंगे और सीरीज के आखिरी दो मैचों में वे इसी भूमिका में रहेंगे। हालांकि, आगे उनकी ये भूमिका टीम के साथ रहेगी या नहीं, इस पर बोर्ड फैसला बाद में करेगा। माना जा रहा है कि उनको टेस्ट टीम में गेंदबाजी कोच और मेंटर की जिम्मेदारी पूर्णकालिक मिल सकती है, क्योंकि इंग्लैंड ने रेड और व्हाइट बॉल के लिए अलग-अलग कोच और कप्तान नियुक्त किए हैं। एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में 700 से ज्यादा विकेट लेने वाले एकमात्र तेज गेंदबाज हैं। 41 वर्षीय एंडरसन को आखिरी टेस्ट मैच में 4 विकेट मिले। उन्होंने अपने टेस्ट करियर को 704 विकेटों के साथ समाप्त किया है।
 
मेजबान इंग्लैंड ने सीरीज के पहले टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज को पारी और 114 रनों से मात दी थी। मुकाबला तीसरे दिन के पहले सेशन में ही खत्म हो गया था। जिम्मी को मैच की पहली पारी में एकमात्र विकेट मिला था, जो वेस्टइंडीज की टीम का आखिरी विकेट था। वहीं, दूसरी पारी में एंडरसन 3 विकेट निकालने में सफल हुए थे, क्योंकि डेब्यू करने वाले गस एटकिंसन ने तूफानी गेंदबाजी करते हुए कुल 10 विकेट मैच में चटकाए थे। पहली पारी में उनको 7 विकेट मिले थे। एंडरसन ने जिस मैदान पर टेस्ट डेब्यू किया था, उसी मैदान पर वे अपने अंतिम मुकाबला भी खेलने उतरे थे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button