मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश में आज जमकर बरसेंगे बादल, भोपाल, उज्जैन, इंदौर समेत 18 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट

भोपाल

 मध्यप्रदेश में 26 दिन पहले 21 जून को मानसून ने दस्तक दी। तभी से कभी तेज तो कभी हल्की बारिश हो रही है। पिछले दो दिन से एमपी में तेज बारिश का दौर बना हुआ है। आंधी-बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव है। इस सिस्टम से अगले पांच दिन तक भारी बारिश का दौर बना रहेगा। बुधवार को भोपाल, इंदौर, राजगढ़, छिंदवाड़ा, उज्जैन, नीमच, मंदसौर सहित 27 जिलों में तेज बारिश का का अलर्ट है।

जानें अब तक कहां, कितना बरसा पानी
बता दें कि एमपी में  अब तक एवरेज 10.6 इंच बारिश हो चुकी है। औसत बारिश से यह 4 फीसदी कम है। पूर्वी हिस्से में अब तक 15 प्रतिशत पानी बरस चुका है। पश्चिमी हिस्से में 7 फीसदी से ज्यादा बारिश हो चुकी है। भोपाल में अब तक 13.59 इंच बारिश हो चुकी है। यह सामान्य से 2.23 इंच ज्यादा है। इंदौर में औसत से 1.76 ज्यादा 11.47 इंच पानी बरसा चुका है। जबलपुर में 9.04, ग्वालियर 10.91 और उज्जैन में 8.51 इंच बारिश हो चुकी है।

इन जिलों में आज बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने बुधवार को इंदौर, भोपाल, उज्जैन, नीमच, मंदसौर, रतलाम, देवास, खरगोन, खंडवा, छिंदवाड़ा, कटनी में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। आगर-मालवा, राजगढ़, झाबुआ, बड़वानी, रायसेन, पांढुर्णा, डिंडोरी में तेज बारिश हो सकती है। ग्वालियर-जबलपुर समेत अन्य जिलों में भी गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी।

इन सिस्टमों के कारण हो रही बारिश
मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, मध्यप्रदेश में बारिश के 3 सिस्टम ट्रफ, वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) और साइक्लोनिक सर्कुलेशन एक्टिव हैं। लो प्रेशर एरिया भी एक्टिव है। मानसून ट्रफ मध्यप्रदेश से गुजर रही है। इसलिए एमपी में आंधी-बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव है। सिस्टम की वजह से अगले पांच दिन तक तेज बारिश का दौर बना रहेगा।  

कल 14 जिलों में गिरा पानी
मंगलवार को 14 जिलों में बारिश हुई। भोपाल में अच्छी बारिश हुई। बैतूल में 1 इंच पानी गिर गया। धार, गुना, नर्मदापुरम, इंदौर, नर्मदापुरम के पचमढ़ी, रायसेन, रतलाम, उज्जैन, छिंदवाड़ा, मंडला, सिवनी, बालाघाट के मलाजखंड में भी कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हुई। शाजापुर के कालापीपल में तेज बारिश होने से नदी-नालों में बाढ़ आ गई। दो नालों के बीच बस फंस गई। उज्जैन में सड़क पर डेढ़ फीट तक पानी भरा रहा।

18 और 19 को इन जिलों में बरसेगा पानी
बुरहानपुर, सिवनी, देवास, सीहोर, खंडवा और हरदा में 17 जुलाई को तेज बारिश हो सकती है। भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर समेत प्रदेश के अन्य जिलों में भी हल्की बारिश, आंधी या गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी। 18 और 19 जुलाई को देवास, सीहोर, सागर, सिवनी, मंडला, बालाघाट में तेज बारिश हो सकती है। भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर समेत प्रदेश के अन्य जिलों में भी हल्की बारिश, आंधी या गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी।

कई ट्रेन निरस्त
बारिश और रेलवे में कार्य के चलते मध्य प्रदेश के अलग-अलग जिलों से गुजराने वाली भारतीय रेलवे की कई ट्रेनें निरस्त हो गई हैं. वहीं, कई ट्रेनों को रूट बदला गया है, जबकि कई गाड़ियों के समय में बदलाव किया गया है. ऐसे में अगर आप भी इस बीच रेल यात्रा करने वाले हैं तो टाइमिंग और चार्ट जरूर चेक कर लें.  

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button