देश

बिहार: मुकेश सहनी के पिता की हत्या पर बोले चिराग पासवान- शोकाकुल परिजनों के प्रति संवेदनाएं

 दरभंगा

बिहार सरकार में पूर्व मंत्री रहे मुकेश सहनी के पिता जीतन सहनी का बेरहमी से कत्ल हो गया है। दरभंगा में उनकी हत्या की गई है। अब तक इस हत्या की वजह पता नहीं चली है, लेकिन पुलिस सूत्रों का कहना है कि निजी रंजिश के चलते शायद इस कांड को अंजाम दिया गया है। मुकेश सहनी बिहार में मल्लाहों के बड़े नेता कहे जाते हैं। वह विकासशील इंसान पार्टी यानी VIP के मुखिया भी हैं। जीतन सहनी का शव घर में ही क्षत-विक्षत अवस्था में पाया गया। हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में मुकेश सहनी आरजेडी के साथ थे और महागठबंधन का हिस्सा थे।

पिछड़ा समुदाय से आने वाले मुकेश सहनी के पिता की हत्या बिहार में एक बड़ा मुद्दा बन सकती है। राज्य में कानून व्यवस्था पर यह कांड बड़े सवाल खड़े करता है। पुलिस सूत्रों का कहना है कि जीतन सहनी का शव घर में ही क्षत-विक्षत अवस्था में मिला है। इस हत्याकांड पर आरजेडी के प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने कहा कि यह आश्चर्यजनक है। ऐसा लग रहा है कि बिहार में अब कोई सुरक्षित नहीं है। यहां लगातार हत्याओं का दौर जारी है। जब मुकेश सहनी के पिता का इस तरह कत्ल हो सकता है तो फिर कौन सुरक्षित है।

मुंबई में थे मुकेश सहनी, अब लौट रहे दरभंगा

मिली जानकारी के मुताबिक मुकेश सहनी फिलहाल मुंबई में थे। खबर मिलते ही वह दरभंगा लौट रहे हैं। एसएसपी जगन्नाथ रेड्डी ने जीतन सहनी के कत्ल की पुष्टि की है। मौके पर बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स को तैनात किया गया है। आशंका है कि जीतन सहनी की हत्या के विरोध में प्रदर्शन हो सकता है और कानून व्यवस्था की स्थिति बिगड़ सकती है। 'सन ऑफ मल्लाह' कहे जाने वाले मुकेश सहनी की पार्टी लोकसभा चुनाव में तीन सीटों पर मुकाबले में उतरी थी। हालांकि किसी भी सीट पर उसे जीत नहीं मिली थी। तेजस्वी यादव के साथ नवरात्रि के मौके पर मछली खाने वाला वीडियो बनाने पर मुकेश सहनी घिर गए थे।

घर पर अकेले ही रहते थे मुकेश सहनी के पिता, मां की 10 साल पहले मौत

पारिवारिक सूत्रों का कहना है कि मुकेश सहनी के पिता घर में अकेले ही रहते थे। मुकेश सहनी की मां का निधन 10 साल पहले ही हो चुका था। पिता की देखभाल और अन्य कामकाज के लिए दिन में नौकर रहा करते हैं, लेकिन रात में वह घर चले जाते थे। आशंका है कि रात को ही जीतन सहनी का कत्ल धारदार हथियार से किया गया। उनके शरीर पर इतने ज्यादा वार किए गए कि शव छलनी हो गया है।

मुकेश सहनी ने पटना चलने को कहा था, पर गांव में ही रहना चाहते थे पिता

मौके पर पहुंचे दरभंगा एसएसपी जगन्नाथ रेड्डी ने कहा कि मामले की जांच शुरू हो गई है। हर ऐंगल से पड़ताल की जा रही है ताकि पता चल सके कि हत्या की वजह क्या थी। एक ग्रामीण ने बताया कि मुकेश सहनी मुंबई में थे, जो जानकारी मिलते ही रवाना हो गए हैं। जीतन सहनी के दो बेटे और एक बेटी हैं। तीनों की ही शादी हो चुकी थी और जीतन सहनी अकेले ही गांव के घर में रहते थे। मुकेश सहनी पटना में रहते हैं। कहा जा रहा है कि मुकेश सहनी कई बार अपने पिता से पटना में चलकर रहने को कह चुके थे, लेकिन वह गांव में ही रहना चाहते थे।

पुलिस ने हत्या को लेकर क्या कहा ?

वहीं इस हाई प्रोफाइल मर्डर को लेकर विरौल के एसडीपीओ मनीष चंद्र चौधरी ने कहा, 'हमें सुबह-सुबह जानकारी मिली कि पूर्व मंत्री मुकेश सहनी के पिता जीतन सहनी की हत्या कर दी गई.' उन्होंने कहा, 'घटनास्थल का मुआयना करने के बाद शुरुआती तौर पर लगता है कि कोई चोरी के इरादे से घर में आया था और जब उसका विरोध किया गया तो उनकी हत्या कर दी गई.'

पैतृक घर में अकेले रहते थे सहनी के पिता

रिपोर्ट के मुताबिक मुकेश सहनी के पिता दरभंगा में अकेले रहते थे और उनकी माता का पहले ही देहांत हो चुका है. मुकेश सहनी कई बार अपने पिता से पटना आवास में साथ रहने को कह चुके थे लेकिन ग्रामीण परिवेश में रहने की वजह से उनके पिता को दरभंगा के अपने पैतृक घर में ही रहना पसंद था.

बिहार में भगवान भरोसे लोगों की सुरक्षा: आरजेडी

आरजेडी ने इस हत्या को लेकर राज्य के कानून व्यवस्था पर सवाल खड़े किए हैं. पार्टी प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने कहा कि ये खबर अत्यंत दुखद है. जिस तरह से बिहार में हत्याओं का दौर है, कोई सुरक्षित नहीं है. लगातार अपराध हो रहा है. जिस तरह से बिहार में हत्याओं का दौर चल रहा है, यहां लोगों की सुरक्षा भगवान भरोसे हैं.

वहीं इस वारदात लेकर बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि मुकेश सहनी के पिता जीतन सहनी की हत्या की ये घटना अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है. मैं सरकार की तरफ से भरोसा दिलाता हूं कि इस मामले में शीघ्र एक्शन होगा. दोषियों को सलाखों के पीछे पहुंचाएंगे. हम मुकेश सहनी और उनके परिवार के साथ खड़े हैं.

वहीं केंद्रीय मंत्री जीतनराम मांझी ने इस घटना पर कहा कि वीआईपी प्रमुख मुकेश सहनी के पिता की हत्या की सूचना से स्तब्ध हूं. मैं राज्य सरकार से मांग करता हूं कि दोषियों को अविलंब गिरफ्तार कर स्पीडी ट्रायल कराया जाए. मैं और मेरी पार्टी इस दुख की घड़ी में हर तरह से मुकेश सहनी के साथ है.

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि ये घटना राजनीति का विषय नहीं है. मुकेश सहनी एक राजनेता है. अगर उनके पिता की हत्या हुई है तो हमें दुख है. अपराधी बच नहीं पाएगा. सरकार इस घटना के प्रति गंभीर है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button