स्वस्थ-जगत

भृंगराज से आंवला तक: सबसे बेहतरीन प्राकृतिक हेयर ऑयल

आज हम बात करेंगे प्राकृतिक तेलों की जो आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ये तेल बीज, फूल, फल और मेवों से निकाले जाते हैं। ये आपके बालों को मजबूत बनाते हैं और उन्हें ऐसी सुंदरता देते हैं कि देखने वाले भी तारीफ करने से खुद को रोक नहीं पाते।

बहुत से लोग इन तेलों का इस्तेमाल करके अपने बालों को रूखा, बेजान और टूटने से बचाने में सफल हुए हैं। ये तेल आपके सिर की त्वचा को नमी प्रदान करते हैं जिससे रूसी की समस्या दूर होती है और बालों की ग्रोथ बढ़ती है। इसी के साथ इनमें से कुछ में तो सफेद बालों को उगने से रोकने और हेयर ग्रोथ बढ़ाने वाले गुण भी हैं।

इन तेलों का पूरा फायदा पाने के लिए आपको इन्हें सप्ताह में तीन बार लगाना होगा। इनमें से कौन सा विकल्प आपके लिए बेहतर होगा, इसे लेकर आप इनकी खूबियों को जानने के बाद फैसला ले सकते हैं।

आंवला

आंवला तेल विटामिन सी और ई से भरपूर होता है। यह रक्त संचार को बढ़ाता है, बालों की जड़ों को मजबूत करता है। इसमें मौजूद फैटी एसिड्स स्कैल्प सेल्स को रिपेयर करके हेयर फॉलिकल्स को स्वस्थ रखते हैं। रात भर आंवला तेल लगाने से बालों को अच्छी नमी मिलती है जिससे हेयर ग्रोथ बूस्ट होती है। सप्ताह में तीन रात इसे लगाएं।

बादाम

अगर आप हल्का तेल चाहते हैं तो बादाम का तेल आपके लिए बढ़िया है। यह बालों को चिपचिपा बनाए बिना ही रूखेपन को दूर कर चमक लौटाता है। यह रूसी और रूखी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है।

फैटी एसिड से भरपूर बादाम का तेल बालों को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाता है। इससे बाल टूटते नहीं और धूप के कारण उनके सफेद होने की आशंका भी बढ़ जाती है।

टी ट्री

टी ट्री ऑयल रूसी से लड़ने के लिए बहुत अच्छा होता है। यह तेल न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा पाया जाता है। हालांकि, अब ये दुनियाभर के अन्य देशों सहित भारत में भी बहुत आसानी से मिलने लगा है।

पुराने समय से ही इसका इस्तेमाल मुहांसों और त्वचा के संक्रमण को दूर करने के लिए किया जाता रहा है। यह रूसी और सेबोर्रहिक डर्मेटाइटिस को भी कम करता है। टी ट्री ऑयल में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जिससे स्कैल्प और हेयर हेल्दी बने रहते हैं।

नारियल

नारियल का तेल बालों की देखभाल के लिए भारत में इस्तेमाल में लाया जाने वाला सबसे पुराना और प्रसिद्ध विकल्प है। यह लौरिक एसिड से भरपूर होता है जो बालों की जड़ों में जाकर उन्हें रिपेयर करता है।

यह बालों को रंगने या हाइलाइट करने से होने वाले प्रोटीन लॉस को भी कम करता है। सभी तरह के बालों के लिए उपयुक्त, नारियल तेल के नमी बढ़ाने वाले गुण रूसी को दूर करते हैं और बालों को स्वस्थ बनाते हैं।

भृंगराज

भृंगराज का तेल, जिसे 'फॉल्स डेजी' के पौधे से निकाला जाता है, समय से पहले बालों को सफेद होने से रोकता है। इसके साथ ही ये हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देता है, रूसी को कम करता है और बेजान बालों को नमी देते हुए उनमें नई जान डालता है। यह तेल स्कैल्प में गहराई से प्रवेश करता है, जिससे रूखेपन का असरदार ढंग से मुकाबला कर पाना संभव हो जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button