खेल-जगत

स्ट्राइकर हैरी केन समेत छह खिलाड़ियों ने यूरोपीय फुटबॉल चैम्पियनशिप में सर्वाधिक तीन गोल करके गोल्डन बूट जीता

बर्लिन
 इंग्लैंड के स्ट्राइकर हैरी केन समेत छह खिलाड़ियों ने यूरोपीय फुटबॉल चैम्पियनशिप में सर्वाधिक तीन गोल करके गोल्डन बूट जीता।

केन के अलावा स्पेन के दानी ओल्मो, जर्मनी के जमाल मुसियाला, नीदरलैंड के कोडी गाकपो, स्लोवाकिया के इवान शरांज और जॉर्जिया के जॉर्जेस एम ने भी तीन तीन गोल किया।

केन लगातार दो यूरो फाइनल हारने की त्रासदी झेल चुके हैं। तीन साल पहले फाइनल में इटली से पेनल्टी शूट आउट में हारी टीम में भी वह थे। इसके अलावा चैम्पियंस लीग फाइनल और दो बार इंग्लिश लीग्स कप में भी वह फाइनल में पराजय झेल चुके हैं।

केन यूरो चैम्पियनशिप और विश्व कप में सर्वाधिक गोल करने वाले चार पुरूष खिलाड़ियों में हैं। उन्होंने 2018 विश्व कप में यह कमाल किया था।

अगर कई खिलाड़ियों ने समान गोल किये हैं तो अब यूएफा उन्हें गोल्डन बूट पुरस्कार साझा करने की अनुमति देता है। पहले ऐसा नहीं था चूंकि पिछली बार पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो और चेक गणराज्य के पैट्रिक शिक के पांच पांच गोल थे लेकिन एक गोल में सूत्रधार की भूमिका निभाने के कारण रोनाल्डो को विजयी घोषित किया गया।

यूएफा ने स्पेन के मिडफील्डर रोड्री को ‘प्लेयर आफ द टूर्नामेंट’ और फॉरवर्ड लामाइन यमल को सर्वश्रेष्ठ युवा खिलाड़ी चुना।

 

यमल को यूरो 2024 के सर्वश्रेष्ठ युवा खिलाड़ी का पुरस्कार

 स्पेन फुटबॉल की नयी सनसनी लामाइन यमल को उनके 17वें जन्मदिन के एक दिन बाद यूरोपीय फुटबॉल चैम्पियनशिप के सर्वश्रेष्ठ युवा खिलाड़ी का पुरस्कार मिला। फाइनल में स्पेन की इंग्लैंड पर 2.1 से जीत के बाद यमल ने यह पुरस्कार जीता।

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे जन्मदिन पर इससे बेहतर तोहफा नहीं मिल सकता था। यह सपना सच होने जैसा है।’’ वह यूरो चैम्पियनशिप खेलने वाले, इसमें गोल करने वाले और फाइनल खेलने वाले सबसे युवा खिलाड़ी भी बने। बार्सीलोना के लिये खेलने वाले यमल के आदर्श लियोनेल मेस्सी हैं। वह स्पेनिश लीग में भी गोल करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी रहे हैं। उन्होंने पहली बार यूरो चैम्पियनशिप खेलते हुए एक गोल किया और चार में सहायक रहे।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button