देश

दक्षिण कश्मीर हिमालय स्थित अमरनाथ गुफा मंदिर के लिए 4,889 तीर्थयात्रियों का एक और जत्था तड़के जम्मू से रवाना हुआ

जम्मू
दक्षिण कश्मीर हिमालय स्थित अमरनाथ गुफा मंदिर के लिए 4,889 तीर्थयात्रियों का एक और जत्था तड़के जम्मू से रवाना हुआ। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।
सभी तीर्थयात्री कश्मीर के बालटाल और पहलगाम आधार शिविर पहुंचने के बाद, 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित गुफा मंदिर में बाबा बर्फानी के दर्शन करने के लिए रवाना होंगे।

अधिकारियों ने बताया कि 187 वाहनों में सवार 4,889 तीर्थयात्री तड़के तीन बजे कड़ी सुरक्षा के बीच यहां भगवती नगर आधार शिविर से रवाना हुए। अधिकारियों ने बताया कि 500 महिलाओं और 11 बच्चों सहित 2,993 तीर्थयात्रियों ने यात्रा के लिए 48 किलोमीटर लंबा पारंपरिक पहलगाम मार्ग चुना है जबकि 1,896 तीर्थयात्री अपेक्षाकृत छोटे (14 किलोमीटर लंबे) बालटाल मार्ग से यात्रा करेंगे।

जम्मू से अब तक 91,202 श्रद्धालु अमरनाथ यात्रा के लिए रवाना हो चुके हैं। वहीं, शेष तीर्थयात्री घाटी स्थित आधार शिविरों में पहुंच गए हैं। अमरनाथ की 52 दिन की यात्रा औपचारिक रूप से 29 जून को शुरू हुई थी और इसका समापन 19 अगस्त को होगा। अब तक 2.8 लाख तीर्थयात्रियों ने बाबा बर्फानी के दर्शन किये हैं। अमरनाथ यात्रा का समापन 19 अगस्त को रक्षा बंधन के त्योहार के दिन होगा। पिछले साल 4.5 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने अमरनाथ गुफा मंदिर में पूजा-अर्चना की थी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button