खेल-जगत

‘हम नहीं भेजेंगे टीम’, पाकिस्तान पर लाइव शो के दौरान भड़के हरभजन सिंह, जानें क्या कहा

नई दिल्ली
भारतीय के पूर्व ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने एक लाइव टीवी शो के दौरान पाकिस्तान पर जमकर भड़ास निकाली और कहा कि भारत अगले साल होने वाले चैंपियंस ट्रॉफी के लिए खेलने पाकिस्तान नहीं जाएगा क्योंकि हमारे खिलाड़ी वहां सुरक्षित नहीं हैं। चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन अगले साल पाकिस्तान में होना है और इसके लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। इस बात पर सभी की नजरें है कि भारतीय टीम इस टूर्नाीमेंट के लिए पड़ोसी देश की यात्रा करेगी या नहीं? भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने आधिकारिक रूप से इस बारे में कुछ भी नहीं कहा है, लेकिन बताया जा रहा है कि टीम चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान की यात्रा नहीं करेगी। हरभजन ने एक टीवी शो में कहा, अगर हमारे खिलाड़ी पाकिस्तान में सुरक्षित महसूस नहीं करेंगे तो हम अपनी टीम नहीं भेंजेंगे। अगर आप खेलना चाहते हैं तो खेलें, नहीं तो नहीं खेलें। पाकिस्तान के बिना भी भारतीय क्रिकेट चल सकता है।

पाकिस्तान ने शुरू कर दी है तैयारी
पीसीबी ने इस टूर्नामेंट के लिए तैयारियों शुरू कर दी है, जबकि आईसीसी ने इसके लिए विंडो तलाशना भी शुरू कर दिया है। पीसीबी ने कराची, लाहौर और रावलपिंडी में अपने स्टेडियमों की मरम्मत के लिए लगभग 17 अरब रुपए आवंटित किए हैं। पीसीबी के चेयरमैन मोहसिन नकवी ने बोर्ड के सदस्यों को बताया था कि चैंपियंस ट्रॉफी पूरी तरह से पाकिस्तान में आयोजित की जाएगी और इस महीने के अंत में कोलंबो में होने वाली आईसीसी की वार्षिक बोर्ड बैठक में इस पर आगे चर्चा की जाएगी।

भारत कर सकता है हाईब्रिड मॉडल की मांग
न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय टीम के अगले साल होने वाले चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान जाने की संभावना बेहद कम है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड के सूत्रों के अनुसार, बीसीसीआई आईसीसी से मुकाबले दुबई या श्रीलंका में कराने के लिए कह सकता है। मालूम हो कि इससे पहले, पिछले साल एशिया कप का आयोजन भी हाईब्रिड मॉडल के तहत हुआ था जिसमे भारत के सभी मैच श्रीलंका में कराए गए थे।

भारत-पाकिस्तान के बीच नहीं हो रही द्विपक्षीय सीरीज
भारत और पाकिस्तान के बीच 2012-13 सीजन के बाद से अबतक द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली गई है। भारतीय टीम 2008 के बाद से कभी पाकिस्तान के दौर पर भी नहीं गई है। पिछले साल तत्कालीन केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा था कि भारत पाकिस्तान के साथ तब तक द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज शुरू नहीं करेगा जब तक पाकिस्तान सीमा पार आतंकवाद बंद नहीं कर देता।

सिर्फ आईसीसी टूर्नामेंट में खेलती हैं दोनों टीमें
भारत और पाकिस्तान की टीमें सिर्फ आईसीसी टूर्नामेंट में ही एक दूसरे का सामना करती हैं। पिछले महीने न्यूयॉर्क में दोनों टीमों के बीच टी20 विश्व कप के ग्रुप चरण का मुकाबला खेला गया था जिसमे भारत ने जीत दर्ज की थी। इससे पहले, 2023 में भारत में हुए वनडे विश्व कप में भी भारत ने ग्रुप चरण के मुकाबले में पाकिस्तान को हराया था। पाकिस्तान ने 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भारतीय टीम को मात दी थी। पाकिस्तान इस टूर्नामेंट में खिताब का बचाव करने उतरेगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button