उत्तर प्रदेश

राज्य कर विभाग के असिस्टेंट कमिश्नर की पत्नी ने फांसी लगा कर ली खुदकुशी, बच्चे बोले परेशान थीं मम्मी

लखनऊ

लखनऊ में राज्य कर विभाग के असिस्टेंट कमिश्नर संतोष कुमार भारती की पत्नी नीलम भारती (39) ने शनिवार सुबह घर पर ही फांसी लगा ली। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हैंगिंग की पुष्टि हुई है। हालांकि मृतका के भाई ने बहनोई पर हत्या करने का आरोप लगाते हुए तहरीर दी है। पुलिस आरोपों की जांच कर रही है।

मूलरूप से गाजीपुर के रहने वाले संतोष कुमार परिवार के साथ अंसल में रहते हैं। सुबह करीब आठ बजे वह जिम चले गए थे। उनकी दोनों बेटियां खुशी और श्रेया स्कूल चली गई थीं। करीब डेढ़ घंटे बाद जब संतोष घर आए तो दरवाजे खुले थे। भीतर गए तो वहां देखा कि नीलम फंदे पर लटक रही थीं। उन्होंने शव को फंदे से उतारा।

पत्नी का शव देखकर संतोष सन्न रह गए। उन्होंने पहले पड़ोस में रहने वाले एक अफसर को जानकारी दी। उन अफसर के गनर ने पुलिस को सूचना दी। कुछ देर बाद जब वह कुछ संभले तब नीलम के बिहार पटना निवासी परिजनों को फोन कर घटना के बारे में बताया। कुछ घंटे बाद बस्ती निवासी नीलम के भाई नवीन पहुंचे। इस बीच पुलिस और फोरेंसिक टीम ने घटनास्थल पर जाकर छानबीन की।

कोई आता-जाता नहीं दिखा
सुशांत गोल्फ सिटी थाने के इंस्पेक्टर अंजनी कुमार मिश्रा ने बताया कि संतोष का घर सीसीटीवी कैमरों से लैस है। फुटेज देखने पर पता चला कि उनकी दोनों बेटियां सुबह करीब सात बजे वैन से स्कूल चली गई थीं। आठ बजे संतोष जिम गए। करीब सवा नौ बजे वह लौटे। जैसे ही वह भीतर गए चंद सेकंड में भागते हुए बाहर आए। क्योंकि पत्नी का शव लटकता उन्होंने देख लिया था। जब नीलम घर पर अकेली थीं, उस दौरान कोई भी आता-जाता फुटेज में नहीं दिखा।

मम्मी कुछ परेशान थीं
घटना के बाद दोनों बेटियां स्कूल से घर पहुंची। मां की मौत पर दोनों बिलख पड़ीं। काफी देर बाद जब पुलिसकर्मियों ने बातचीत की तो उन्होंने कहा कि मम्मी शुक्रवार शाम से कुछ परेशान थीं। हालांकि वह इसकी वजह नहीं बता सकीं। उधर, पोस्टमार्टम हाउस पहुंचे संतोष से बातचीत करने का प्रयास किया गया, लेकिन वह बात नहीं कर सके। बस इतना बोले कि बहुत डिप्रेशन में हूं।

भाई बोला- बहन की हत्या की गई
नीलम के भाई नवीन एसबीआई में मैनेजर हैं। वर्तमान में वह बस्ती में तैनात हैं। उन्होंने बताया कि उनके पहुंचने से पहले ही शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया। ऐसा क्यों किया गया? आरोप लगाया कि नीलम की हत्या की गई है। संतोष पर आरोप लगाते हुए तहरीर भी दी है। एडीसीपी साउथ शशांक सिंह ने बताया कि मामले में कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है। न ही परिवार वाले कोई ऐसी जानकारी दे सके हैं, जिससे ये पता चल सके कि आखिर नीलम ने खुदकुशी क्यों की। तहरीर में लगाए गए आरोपों की जांच की जा रही है।

आखिर भाई को भेजे गए तीन मैसेज क्या थे
नवीन ने बताया कि सुबह करीब आठ बजे जब उन्होंने अपना मोबाइल देखा तो पता चला कि व्हाट्सएप पर तीन मैसेज नीलम ने किए थे, जो डिलीट कर दिए थे। चूंकि उनको ऑफिस जाना था, इसलिए नीलम को कॉल नहीं की। कुछ ही घंटे बाद उनको नीलम की मौत की खबर मिली। अब सवाल है कि आखिर नीलम ने क्या मैसेज भेजे थे? नवीन ने बताया कि छोटी बहन नीलम की 2010 में संतोष से शादी हुई थी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button