छत्तीसगड़

छत्तीसगढ़ में मानसून देगा गुड न्यूज, 13 जिलों में हैवी रेन का यलो, इस तारीख से होगी झमाझम बारिश

रायपुर

छत्तीसगढ़ में इन दिनों मानसून की गतिविधियां कमजोर हो गई है। इसके वजह से प्रदेशभर में बारिश की गतिविधि में कमी आई है। हालांकि की कई इलाकों में हल्की मध्यम बारिश हुई है। आज शुक्रवार से दो दिनों तक दक्षिण छत्तीसगढ़ में मानसून एक्टिव हो सकता है। इससे कई भागों में भारी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। बारिश रुकने की वजह से अधिकतम तापमान में भी बढ़ोतरी हुई है। साथ ही लोग उमस से परेशान हो रहे है, लेकिन इसी बीच मौसम का रुख बदल कर हल्की बूंदाबांदी कर मौसम को ठंडा बना रहा है।

मौसम विभाग के अनुसार, आज 12 जुलाई से 14 जुलाई तक प्रदेश के दक्षिण भागों के जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने दक्षिण भागों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम एक्सपर्ट के अनुसार, प्रदेश में आज शुक्रवार को अनेक स्थानों पर गरज चमक के साथ हल्की बारिश के आसार हैं। साथ ही एक दो जगहों पर तेज हवाओं के साथ बिजली कड़कने और वज्रपात के साथ ही बारिश के आसार हैं। बात दें कि इन दिनों बारिश की गतिविधि में कमी आई है, हालांकि प्रदेश के अधिकांश जगहों पर हल्की या उससे ज्यादा बारिश हुई है।

प्रदेश में मानसून कमजोर होने से एक बार फिर उमस का दौर चल रहा है। सुबह के समय बादल छाए हुए हैं। इसके बाद दोपहर में तेज धूप से लोगों को परेशानी होने लगी है। इसके वजह से उमस बढ़ने लगी है। साथ ही अधिकतम तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज किया गया है। अक्सर शाम के समय मौसम का रुख बदल रहा है, बादल छाने के बाद हवाओं के साथ बारिश हो रही है। इससे लोगों को उमस से राहत मिल रही है। मौसम ठंडा हो रहा है।

आज राजधानी रायपुर में सुबह से ही बादल छाए हुए हैं। यहां गरज चमक के साथ तेज हवाएं और बारिश के आसार हैं। रायपुर के साथ ही प्रदेश के दक्षिण भागों में भारी बारिश की संभावना है। इसके साथ ही तेज हवाओं के साथ वज्रपात और गरज चमक होने की संभावना है। यह गतिविधि आज से दो दिनों तक दक्षिण भागों में जारी रहेगी। मानसून सक्रिय होने की वजह से बारिश की गतिविधियां बढ़ने लगी है। इसके लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी कर दिया है।

प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान राजनंदगांव में दर्ज किया गया है। यहां अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं सबसे कम न्यूनतम तापमान नारायणपुर में 21.01 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। राजधानी रायपुर में 33.2, माना एयरपोर्ट में 33, बिलासपुर में 35.2, पेंड्रा रोड में 31, अंबिकापुर में 32 और जगदलपुर में 30.1 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है। बता दें कि इन दिनों बारिश की गतिविधि में कमी आने की वजह से तापमान में बढ़ोतरी हुई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button