मध्यप्रदेश

रेलवे ने जबलपुर से हज़रत निजामुद्दीन और अजमेर समेत कई ट्रेनों के समय में परिवर्तन किया

 जबलपुर

एमपी के जबलपुर से गुजरने कई ट्रेनों के समय में परिवर्तन किया है। नए समय पर पहुंचने और असुविधा से बचने के लिए जल्‍दी निकलना होगा। नया समय 11 एवं 15 अगस्त से प्रभावी होगा। इन ट्रेनों में जबलपुर-हज़रत निजामुद्दीन एमपी संपर्क क्रांति एक्सप्रेस 11 अगस्त को जबलपुर स्टेशन से पहले रवाना होने का समय 19:30 बजे की जगह अब 19:20 बजे रवाना होगी।

वहीं जबलपुर के रानीताल स्थित भारतीय जनता पार्टी के कार्यालय में महाकोशल फाउंडेशन सदस्यों ने सांसद आशीष दुबे से कहा-जबलपुर से अमृतसर जाना हो तो दिल्ली में ट्रेन बदलने की मजबूरी है।
यह भी पढ़ें

जबलपुर-हजरत निजामुद्दीन श्रीधाम एक्सप्रेस 17:30 बजे रवाना होगी

जबलपुर-अजमेर दयोदय एक्सप्रेस 11 अगस्त जबलपुर स्टेशन से 20:50 बजे की जगह अब 20:35 बजे रवाना होगी। इसी तरह जबलपुर-हज़रत निजामुद्दीन श्रीधाम एक्सप्रेस 11 अगस्त से 17:45 बजे की जगह अब 17:30 बजे रवाना होगी।
जबलपुर-संतरागाछी हमसफर एक्सप्रेस 20:20 बजे जबलपुर से जाएगी

जबलपुर-संतरागाछी हमसफ़र एक्सप्रेस 15 अगस्त से 20:35 बजे की जगह अब 20:20 बजे जबलपुर स्टेशन से रवाना होगी। बरौनी-गोंदिया एक्सप्रेस 11 अगस्त से बरौनी स्टेशन से रवाना होकर कटनी पहुंचने का समय 06:35 बजे की जगह अब 06:15 बजे रहेगा।
सांसद जी…अमृतसर तक सीधी एक ट्रेन चलवा दीजिए

 

सांसद जी…जबलपुर से अमृतसर तक एक भी सीधी ट्रेन नहीं है। यदि जाना हो तो दिल्ली में ट्रेन बदलने की मजबूरी है। उसमें परेशानी होती है। यह बातें गुरुवार को महाकोशल फाउंडेशन के सदस्यों ने सांसद आशीष दुबे से कही। रानीताल स्थित भारतीय जनता पार्टी के कार्यालय में फाउंडेशन सदस्यों की सांसद से भेंट हुई। सांसद को अमृतसर ट्रेन संबंधी एक मांग पत्र भी सौंपा गया। सांसद ने इस दिशा में उचित प्रयास करने और रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव देकर यात्री हित में निर्णय किए जाने का आश्वासन दिया है।
आइए जानें क्‍यों है अमृतसर विशेष

    अमृतसर में स्वर्ण मंदिर है। राधास्वामी सत्संग न्यास भी है।
    रेलमार्ग पर लुधियाना और अंबाला बड़े व्यापारिक केंद्र है।
    स्वर्ण मंदिर में मत्थ टेकने, सत्संग में कई लोग दूर से आते हैं।
    व्यापारिक कार्यों से प्रतिदिन लोग पंजाब की यात्रा करते हैं।

दिन-समय अनुकूल नहीं, यात्री नहीं मिले

केंट विधायक अशोक रोहाणी के साथ पहुंचे फाउंडेशन के अध्यक्ष डा. सुनील मिश्रा एवं अन्य सदस्यों ने बताया कि जबलपुर-अटारी विशेष सप्ताहिक गाड़ी कुछ समय के लिए संचालित की गई थी। संचालन का दिन और समय अनुकूल नहीं होने से गाड़ी को यात्री नहीं मिले। यह बंद कर दी गई।

अभी अमृतसर जाना है तो हजरत निजामुद्दीन स्टेशन में उतरने के बाद आटो, टैक्सी या बस से नई दिल्ली स्टेशन जाना पड़ता है। फिर वहां से लोकल या कोई अन्य ट्रेन से आगे की यात्रा होती है। इसमें परेशानी होती है। यात्रा में अधिक व्यय और समय लगता है।
आशा है समस्या का समाधान होगा

यदि नई ट्रेन का संचालन संभव नहीं है तो जबलपुर-हजरत निजामुद्दीन के मध्य संचालित श्रीधाम या महाकोशल एक्सप्रेस में किसी एक को अमृतसर तक आगे बढ़ाने का सुझाव दिया गया है। सप्ताह में एक दिन चलने वाली जबलपुर-श्रीवैष्णोदेवी कटरा गाड़ी का फेरा बढ़ाने का विकल्प भी सुझाया गया है। इस गाड़ी को जालंधर से पठानकोट के स्थान पर जालंधर केंट-अमृतसर-पठानकोट होकर चलाने का प्रस्ताव दिया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button